VIDEO: यह कौन सा विषय था जिस पर खुलेआम हुआ वाद विवाद

VIDEO: यह कौन सा विषय था जिस पर खुलेआम हुआ वाद विवाद

Subodh Kumar Tripathi | Publish: Jan, 12 2019 11:06:09 PM (IST) | Updated: Jan, 12 2019 11:06:10 PM (IST) Neemuch, Neemuch, Madhya Pradesh, India

यह कौन सा विषय था जिस पर खुलेआम हुआ वाद विवाद

नीमच. विश्व मतदाता दिवस के उपलक्ष्य में शनिवार को जिला स्तरीय निबंध, चित्रकला, वाद विवाद व स्लोगन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें विद्यालय व महाविद्यालय स्तर पर अव्वल आने वाले विद्यार्थियों ने भाग लिया। ऐसे में किसी ने कागाजों पर चित्र उकेर कर तो किसी ने स्लोगन और किसी ने निबंध के माध्यम से मतदान के प्रति जागरूकता फैलाई। इस अवसर पर आयोजित वाद विवाद प्रतियोगिता में बच्चों ने कहा कि राष्ट्रहित में लोकसभा और विधानसभा चुनाव एक साथ होना चाहिए। ताकि खर्चे के साथ ही समय की भी बचत की जा सके।
जिला स्वीप कमेटी एवं जिला निर्वाचन कार्यालय नीमच के तत्वावधान में स्थानीय उत्कृष्ट उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में मतदाता दिवस २५ जनवरी के उपलक्ष्य एवं मतदान के प्रति युवाओं में जागरूकता लाने के लिए जिला स्तरीय प्रतियोगिताएं आयोजित हुई। जिसमें चार प्रकार की विधाओं में जिला स्तर पर प्रतिभागियों ने भाग लिया। पिछले दिनों 10 जनवरी को विद्यालय स्तर पर जिले की समस्त हायर सेकेंडरी स्कूल में तथा महाविद्यालय स्तर पर कॉलेज में यह प्रतियोगिताएं आयोजित हुई थी।
उक्त सभी विद्यालयों एवं महाविद्यालयों के विजेता प्रतिभागी शनिवार को जिला स्तरीय प्रतियोगिता में भाग लेने उत्कृष्ट हायर सेकेंडरी स्कूल में पहुंचे । सर्वप्रथम निबंध प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। जिसका विषय राष्ट्र निर्माण में मतदान जागरूकता था। इस प्रतियोगिता में महाविद्यालय स्तर पर 6 प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिसमें प्रथम स्थान पर रिया कारा, द्वितीय स्थान पर चंचल कुंवर और तृतीय स्थान पर दो प्रतिभागियों ने स्थान बनाया सोनाली राजपूत एवं आरती प्रजापति ।
चित्रकला प्रतियोगिता में महाविद्यालय स्तर पर भी 6 प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिसमें प्रथम आशीष जैसवार स्वामी विवेकानंद पीजी कॉलेज के द्वितीय स्थान पर प्रियंका सिसोदिया जाजू गल्र्स कॉलेज नीमच और तृतीय स्थान पर बबलू गुर्जर डाइट संस्था के रहे । वाद विवाद प्रतियोगिता में 9 प्रतियोगियों ने भाग लिया जिसमें पक्ष में अंजली शर्मा ने प्रथम, द्वितीय स्थान पर इंद्रजीत सिंह कलसी और तृतीय स्थान गोपेश श्योपुरा ने प्राप्त किया । विपक्ष में स्वामी विवेकानंद पीजी कॉलेज के अक्षय सिंह परिहार ने प्रथम, सलोनी जैन जाजू गल्र्स कॉलेज ने द्वितीय, रिया कारा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया ।
चौथी प्रतियोगिता स्लोगन में महाविद्यालय स्तर पर कुल 7 प्रतिभागियों ने भाग लिया। जिसमें कीर्ति समीर जाजू कॉलेज ने प्रथम स्थान, राहुल राठौड़ जीरन कॉलेज ने द्वितीय स्थान एवं रामपुरा पीजी कॉलेज की भावना छाबरा ने तृतीय स्थान प्राप्त किया।
कार्यक्रम में जिला पंचायत नीमच के कार्यपालन अधिकारी एवं स्वीप कमेटी के अध्यक्ष मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। भार्गव ने विद्यार्थियों से आगामी लोकसभा चुनाव में अधिक से अधिक मतदान करवाने के लिए लोगों को जागरूक करने के लिए कहा। कार्यक्रम के नोडल ऑफिसर डॉ. संजय जोशी ने बताया कि इन प्रतिभागियों को 25 जनवरी को जिला स्तर पर आयोजित होने वाले मतदाता दिवस समारोह में सम्मानित और पुरस्कृत किया जाएगा । कार्यक्रम का संचालन डॉ. जेसी आर्य ने किया। इन प्रतियोगिताओं में निर्णायकों के रूप में डॉ. बीना चौधरी, डॉ. सुरेन्द्र सिंह शक्तावत, डॉ. नवीन सक्सेना, प्रो पंकज श्रीवास्तव, प्रो राजेश मंडवारिया, डॉ. आइरिश रामनानी आदि ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कार्यक्रम में ऊत्कृष्ट हायर सेकेंडरी स्कूल के प्राचार्य केएल बामनिया तथा शिक्षक राकेश यादव, महेश शर्मा, उमेश किलोरिया, अर्जुन धनगर इत्यादि उपस्थित थे। आभार उप प्राचार्य पुष्पलता सक्सेना ने किया।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned