scriptमालवा की वैष्णोदेवी मां भादवामाता के दरबार में पहुंचे 50 हजार से अधिक श्रद्धालु | neemuch news | Patrika News

मालवा की वैष्णोदेवी मां भादवामाता के दरबार में पहुंचे 50 हजार से अधिक श्रद्धालु

locationनीमचPublished: Apr 08, 2019 12:45:42 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

मालवा की वैष्णोदेवी मां भादवामाता के दरबार में पहुंचे 50 हजार से अधिक श्रद्धालु

patrika

मालवा की वैष्णोदेवी मां भादवामाता के दरबार में पहुंचे 50 हजार से अधिक श्रद्धालु

नीमच. मालवा की वैष्णोदेवी के नाम से देशभर में प्रसिद्ध मां भादवामाता के दरबार में रविवार को हजारों की संख्या में श्रद्धालुओं ने दर्शन किए। अलसुबह से ही माता के दर्शन के लिए श्रद्धालु उमडऩे लगे थे। ऐसे में महिला पुरूष श्रद्धालुओं की कतार मंदिर परिसर से बाहर बगीचे तक जा पहुंची थी। तीखी धूप और गर्मी होने के बावजूद श्रद्धालुओं का उत्साह कम नहीं हुआ। श्रद्धालुओं ने हजारों की संख्या में पहुंचकर माता के दरबार में सिर झुकाया। ऐसे में देर रात तक मंदिर परिसर माता के जयकारों से गूंजता रहा।
बतादें की रविवार को अवकाश होने के कारण सुबह से ही श्रद्धालु माता के दर्शन के लिए परिवार सहित पहुंचने लगे थे, कोई दो पहिया, तो कोई चारपहिया वाहनों से माता के दरबार में हाजरी लगाने पहुंचे। सुबह करीब ६ बजे से लगी श्रद्धालुओं की कतार रात करीब 11 बजे तक अनवरत जारी रही। अनुमान लगाया जा रहा है कि करीब 50 हजार से अधिक श्रद्धालुओं ने माता के दर्शन का लाभ लिया।
आंवरी माता के दरबार में लगा मेला, श्रद्धालुओं के लिए बना आकर्षण का केंद्र

चीताखेड़ा. आंवरी माता के दरबार में शाम होते ही मंदिर आकर्षक विद्युत साज सज्जा से जगमगा उठा, अवकाश होने के कारण जहां दिन में माता के मंदिर सहित मेले में आवाजाही का दौर चलता रहा। वहीं शाम होते ही श्रद्धालुओं की संख्या ओर भी बढ़ गई। मेले में बच्चों के मनोरंजन के साधन से लेकर विभिन्न प्रकार की दुकानों पर भीड़ नजर आई, वहीं चटकारेदार व्यंजनों की दुकानों पर भी लोगों ने पहुंचकर विभिन्न प्रकार के व्यंजनों का लुत्फ लिया।
आरोग्य देवी महामाया आंवरी माता के दरबार में नवरात्रि मेला दिन ब दिन परवान चढ़ रहा है। मेले में आए झूले चकरी, ब्रेक डांस, नाव, ड्रेगन, मिकी माऊस आदि आकर्षण का केंद्र हैं। मेले में सुरक्षा के मद्देनजर जगह-जगह पुलिसकर्मी सहित अन्य सुरक्षाकर्मी तैनात हैं। जिला पुलिस अधीक्षक के निर्देशन में जीरन थाना एएसआई मिश्रा ने मेला स्थल का भ्रमण कर व्यवस्था का जायजा लेते रहे। वही थाना प्रभारी केसी चौहान के नेतृत्व मे जीरन थाने की पूरी टीम व महिला पुलिस पूरी तरह से मेले की सुरक्षा में मुस्तैद हैं।
धूल के उड़ रहे हैं गुबार
चीताखेड़ा से आरोग्य देवी आंवरी माता के मेले में पहुंचने वाले मेलार्थियों के लिए मार्ग मुसीबत बन गया है। डामरीकरण के नाम से पूरेे मार्ग को खोद दिया है जिससे आवागमन के लिए मेलार्थियों को पूरे मार्ग में उड़ती धूल का सामना करना पड़ रहा है।
आज बहेगी निर्गुणी भजनों की गंगा
आंवरी माता के 13 वें भव्य मेले में नानुराम भारतीय मंडल ग्रुप के सहयोग से 8 अप्रैल को तीसरे दिन रंगमंच पर रात्रि 8 बजे से राजस्थान विन्दोता के समाधीवाले संत नानुराम भारतीय के शिष्यों द्वारा ढोलक, हारमोनियम, ढोल मजीरों के संगीत पर एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुति दी जाएगी।

भादवामाता के दर्शन के लिए साईकल से पहुंचे श्रद्धालु

मनासा. मां भादवामाता के दर्शन के लिए रविवार को नगर के भक्त साईकल से निकले, वैसे तो यह श्रद्धालु हर रविवार को माता के दर्शन करने साईकल से पहुंचते हैं। लेकिन इस बार नवरात्रि होने से उनका उत्साह काफी अधिक था। सभी साईकल पर सवार होकर माता के जयकारे लगाते हुए आगे बढ़े, तो नगर के मुख्य मार्ग भी माता के जयकारों से गूंज उठे। जय माता दी साईकल यात्रा संघ द्वारा रविवार को 61 वीं साईकल यात्रा निकाली गई। जिसमें सभी सदस्यों द्वारा मां के दर्शन कर चुनर ओढाई एवं क्षेत्र की खुशहाली के लिए प्रार्थना की गई। इस अवसर पर अनिल गुप्ता, रामानुज लाठी, प्रहलाद सतोकीया, अनिल बाहेती, पदम् पोरवाल, विकास सोडानी, लाला मुगड, डम्पी उपाध्याय, अतुल पलोड, विनय मालपानी, संजय सारडा, प्रतीक शासन एवं पप्पु उपस्थित थे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो