Pradhan Mantri Awas यहां गरीबों को लॉटरी सिस्टम से आवंटित किए भूखंड

Pradhan Mantri Awas यहां गरीबों को लॉटरी सिस्टम से आवंटित किए भूखंड
सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगा पूर्णत: प्रतिबंध,सिंगल यूज प्लास्टिक पर लगा पूर्णत: प्रतिबंध,सीएसवी अग्रोहा भवन में लॉटरी निकालता हुआ बालक।

Mukesh Sharaiya | Updated: 06 Oct 2019, 12:57:10 PM (IST) Neemuch, Neemuch, Madhya Pradesh, India

कनावटी के समीप नपा ने बनाए गए हैं प्रधानमंत्री आवास

 

नीमच. ग्राम कनावटी के समीप नगरपालिका द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत मकानों का निर्माण कराया जा रहा है। शनिवार को गरीबी की रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले परिवारों को लॉटरी सिस्टम से मकानों का आवंटन किया गया। ईडब्ल्यूएस योजना के तहत अब तक 144 मकान बनकर तैयार हो चुके हैं।

पौने पांच लाख रुपए केंद्र व नपा वहन करेगी
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ईडब्ल्यूएस स्क्रीम में बीपीएल परिवारों को कुल 600 मकानों का आवंटन किया जाना है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत जितने लोगों ने आवेदन किए थे उनमें से 453 ने सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं। इस आधार पर इन परिवारों को लॉटरी सिस्टम के माध्यम से मकानों का आवंटन किया गया है। इडब्ल्यूएस योजना में बना गए वन बीएचके की लागत साढ़े 7 लाख रुपए है। इसमें से डेढ़ लाख रुपए का अनुदान केंद्र सरकार दे रही है। 2 लाख 75 हजार रुपए हितग्राही को देना है। हितग्राही से कुल लागत का 10 प्रतिशत लिया जा चुका है। शेष राशि बैंक लोन के माध्यम से आगामी चार किश्तों में हितग्राही से ली जाएगी। लोन की राशि सीधे नगरपालिका के खाते मेंं जमा होगी। नगरपालिका की ओर से 3 लाख 25 हजार रुपए की राशि वहन की जाएगी।

38 ब्लॉक में आवंटित किए हैं मकान
नगरपालिका नीमच द्वारा कनावटी के सामने बीपीएल परिवारों के लिए 453 मकानों को निर्माण कराया जा रहा है। शनिवार को सुबह 11.30 बजे से सीएसवी अग्रोहा भवन पर लॉटरी सिस्टम से मकान का आवंटन प्रारंभ किया गया। कुल 38 ब्लॉक बनाए गए हैं। प्रत्येक ब्लॉक में 3 फ्लोर बनाए गए हैं। हर फ्लोर पर 4 फ्लेट हैं। लॉटरी सिस्टम में ई-1 से ई-38 सीरिज में मकानों का आवंटन किया गया है। प्रत्येक ब्लॉक में ग्राउंड फ्लोर पर पार्किंग बनाई गई है। लॉटरी सिस्टम से मकानों का आवंटन लेने के लिए बड़ी संख्या में हितग्राही पहुंचे थे। दोपहर 3.30 बजे तक लॉटरी प्रक्रिया चली। इस अवसर पर परियोजना अधिकारी एस कुमार, सीएमओ रियाजुद्दीन कुरैशी, ओएल मंदारा, नपा अधिकारी टेकचंद बुनकर, आदि उपस्थित थे।
लॉटरी सिस्टम से हुआ आवंटन
प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत नगरपालिका द्वारा बनाए गए भूखंडों का शनिवार को लॉटरी सिस्टम से आवंटन किया गया। कुल 453 मकानों का लॉटरी सिस्टम से आवंटन किया गया है।
- एस कुमार, परियोजना अधिकारी (डूडा)

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned