Neemuch Railway नीमच से रेलवे की एक ओर छीनी जा रही सुविधा

नीमच में 23 अगस्त से नहीं होगा मैसूर-उदयपुर ट्रेन का स्टॉपेज

By: Mukesh Sharaiya

Published: 01 Jul 2019, 01:29 PM IST

नीमच. पहले नीमच से ट्रेन के संचालन की सुविधाएं छीनी गई। लोकसभा चुनाव में नीमच जिले की जनता को लुभा सकें इसके लिए मैसूर-उदयपुर टे्रन का स्टापेज कराया गया। अब यह सुविधा 23 अगस्त से बंद की जा रही है, जबकि मंदसौर में पूना के लिए ट्रेन का स्टोपज है।

जिले से बड़ी संख्या में पूना जाते हैं छात्र
नीमच निवासी हर्षल डोसी पूना में इंजीनियर हैं। अगस्त माह में नीमच आने की तैयारी में थे। उन्होंने 30 अगस्त का मैसूर-उदयपुर ट्रेन (हमसफर एक्सप्रेस) में पूना से नीमच का टिकट बुक करने का प्रयास तो उन्हें बताया गया कि ट्रेन का नीमच में स्टापेज नहीं है। जानकारी जुटाने पर पता चला कि इस ट्रेन का 23 अगस्त से नीमच में स्टापेज बंद किया जा रहा है। डोसी ने बताया कि बड़ी संख्या में नीमच जिले के छात्र पढ़ाई करने के लिए पूना में रह रहे हैं। साथ ही यहां जॉब भी कर रहे हैं। पूना से नीमच के लिए यही एकमात्र ट्रेन थी। इसका भी स्टापेज बंद होने से बड़ी संख्या में विद्यार्थियों और नौकरीपेशा लोगों को परेशानी होगी। डोसी ने बताया कि आश्चर्य की बात है कि मंदसौर में पूना की ट्रेन (सुविधा एक्सप्रेस) का स्टापेज है। लेकिन ट्रेन रात 3 बजे आती है। इस कारण मंदसौर से नीमच के लिए रात में कोई अन्य सुविधा उपलब्ध नहीं हो पाती। जनप्रतिनिधियों और रेलवे प्रशासन को विद्यार्थियों और नौकरीपेशा लोगों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए मैसूर-उदयपुर टे्रन का नीमच में स्टापेज पूर्ववत ही रखना चाहिए।

सौतेला व्यवहार कर रहे हैं सांसद
युवा कांग्रेस के प्रदेश सचिव तरुण बाहेती ने आरोप लगाते हुए कहा कि सांसद सुधीर गुप्ता नीमच जिले के साथ सौतेला व्यवहार कर रहे हैं। ऐसा प्रतीत हो रहा है मानो उनका नीमच जिले से रिश्ता केवल वोट लेने तक ही सीमित था। सांसद ने नीमच जिले से संचालित होने वाली तीन ट्रेनों को मंदसौर से संचालित करवा दिया। नीमच में विश्व के सबसे बड़े औद्योगिक बल सीआरपीएपु का ट्रेनिंग सेंटर है। यहां से बल के जवानों की कम्पनियों की देश के विभिन्न प्रांतों में तैनाती के दौरान बड़ी संख्या में आवाजाही बनी रहती है। लोकसभा चुनाव को दृष्टिगत रखते हुए मैसूर-उदयपुर ट्रेन का स्टापेज नीमच में शुरू किया गया था। अब 23 अगस्त से इसका स्टापेज भी बंद किया जा रहा है। इससे प्रमाणित हो रहा है कि सांसद नीमच जिले की जनता को सुविधाएं केवल वोट हासिल करने तक ही उपलब्ध कराना चाहते थे।

स्टापेज यथावत रखने का करेंगे प्रयास
मुझे भी जानकारी मिली है कि उदयपुर मैसूर ट्रेन का 23 अगस्त के बाद से स्टापेज नीमच में बंद हो रहा है। सांसद सुधीर गुप्ता के माध्यम से प्रयास किए जाएंगे कि ट्रेन का नीमच में स्टापेज यथावत रहे।
- दिलीपसिंह परिहार, विधायक नीमच

Mukesh Sharaiya Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned