नीमच सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट 15 मार्च से काम करने लगेगा

नीमच सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट 15 मार्च से काम करने लगेगा

By: Virendra Rathod

Published: 06 Mar 2021, 01:04 PM IST

शहर में चल रहा सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट निर्माण का काम ९४ फीसदी तक पूरा हो चुका है और दिसम्बर तक यह पूरी तरह बन कर तैयार हो जाएगा। संभावना है कि १५ मार्च से सीवरेज सिस्टम काम करने लगेगा।

नीमच सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट 15 मार्च से काम करने लगेगा

प्राप्त जानकारी के अनुसार 61 करोड़ की लागत से 240 किमी सीवरेज का लाइन के प्रोजेक्ट को दो जोन में बांटा गया है। दोनों जोन में ट्रीटमेंट प्लांट बन रहे हैं। शहर के 25 हजार मकानों से निकलने वाला गंदा पानी इन्हीं दोनों प्लांट में पहुंचेगा और जहां जल-मल से खाद बनेगी। प्लांट से रोज 13 एमएलडी जल-मल का शोधन होगा। खास बात यह है कि शोधन के बाद मिलने वाले पानी का उपयोग आस-पास के गांव में सिंचाई के लिए किया जा सकेगा। बाग-बगीचों में भी इसका उपयोग हो सकेगा। इन दोनों प्लांट से साड़े 3 एमएलडी (30 लाख लीटर प्रतिदिन) खाद बनेगी। यहां डेढ़ एमएलडी गीली व डेढ़ एमएलडी सूखी खाद बनेगी। इसे और शोधन से मिले साफ पानी की नीलामी कर नगर पालिका अपनी आय ब?ा सकेगी और उसका उपयोग विकास कार्यों पर हो सकेगा। नीमच कैंट में बनने वाला सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट साड़े 16 एमएलडी व नीमच सिटी के रावण रुंडी में 7 एमएलडी क्षमता का प्लांट बन रहा है। इसका काम पूरा होते ही शहर में डाली गई सीवरेज लाइन 80 किमी डीडब्ल्यूसी मुख्य लाइन से जो? दी जाएगी। सिस्टम शुरू होते ही गंदगी की समस्या से शहरवासियों को निजात मिल जाएगी। सीवरेज सिस्टम शुरू होते ही प्रति व्यक्ति 108 लीटर गंदा पानी रोज ट्रीटमेंट प्लांट पहुंचेगा।

10 किमी मुख्य लाइन का काम बाकी
सीवरेज सिस्टम के लिए 240 किमी की पाइप लाइन शहर में डाली जा चुकी है। 10 किमी मुख्य लाइन का काम बाकी है जो नवंबर में पूरा हो जाएगा। इसके साथ 16 हजार 2२२ सीवरेज कनेक्शन दिया गया है। जिसमें अभी भी करीब ३३०० घरो के कनेक्शन बचे है। शहर में 5400 हाउस चैंबर बनाए गए है। घरों के कनेक्शन जोडऩे की प्रक्रिया चल रही है।

मशीनरी कार्य चल रहा है
मशीनरी कार्य को पूर्ण होने में है, मशीनरी फीट होने के बाद ही मुख्य लाइनों को पूरी तरह से जोडऩे के बाद प्लांट से जोड़ा जाएगा और टेस्टिंग शुरू होगी। इस कार्य में करीब १0 से १5 दिन लगेंगे। हालांकि सीवरेज प्रोजेक्ट को पूर्ण करने के लिए नगरपालिका ने ठेकेदार के आवेदन पर 31 दिसंबर तक का समय दिया था। लेकिन कार्य में देरी मशीनरी समय पर नहीं पहुंचने के चलते हो गई।

इनका यह कहना है
सिवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का कार्य 94 फीसदी पूरा हो गया है। मशीनरी और बिजली कनेक्शन का काम चल रहा है। अभी शहर में करीब 3300 घरों के कनेक्शन होने है। ठेकेदार के अनुसार १५ मार्च तक प्लांट का कार्य पूरा हो जाएगा।
- केके टांक, एई नगरपालिका नीमच।

Virendra Rathod Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned