scriptशहर में वायरों के टुकड़े पर बिजली की व्यवस्था | neemuch vidhut vibhag ki andekhi | Patrika News

शहर में वायरों के टुकड़े पर बिजली की व्यवस्था

locationनीमचPublished: Nov 02, 2018 11:36:41 am

Submitted by:

harinath dwivedi

 
शहर में वायरों के टुकड़े पर बिजली की व्यवस्था
 

patrika

शहर में वायरों के टुकड़े पर बिजली की व्यवस्था

वीरेंद्र सिंह राठौड़

नीमच। शहर में सैंकड़ों की तादाद में लगी डीपी में कट आउट तक विद्युत वितरण कंपनी नहीं लगवा पा रही है। गली, मोहल्ले, कॉलोनी व रोड पर ट्रांसफार्मर के नीचे लगी डीपी में कट आउट की जगह वायर का टुकड़ा लगाकर काम चलाया जा रहा है। यही वायर का टुकड़ा घर, दुकान व सड़क तथा बाजार को रोशन कर रहा है। जरूरत से ज्यादा लोड होने, गर्म होन पर यह वायर जल जाता है। इसी वजह से बेवजह फॉल्ट भी होते हैं। वहीं बिजली कर्मचारी फाल्ट सुधारने जाता है और पुन: तार का टुकड़ा लगाकर आ जाता है।

 

patrika
जान जोखिम में डालकर कर रहे बिजली कर्मचारी काम

विजय टॉकिज रोड पर बोहरा गली के सामने डीपी बदलने के कार्य के दौरान हाइट पर चढ़कर काम कर रहे है, बिजली कर्मचारी के पास सुरक्षा के कोई उपकरण नहीं है। उनके पास न तो हेलमेट है और न दस्ताने पहन रखे है। इतना ही नहीं सेफ्टी बेल्ट भी नहीं पहना हुआ है। ऐसे जान को जोखिम में डालकर बिजली कर्मचारी से काम कराया जा रहा है।

डीपी के कट आउट पर मेन कवर नहीं

फील्ड में डीपी, ट्रांसफॉर्मर सुधारने का काम करने वाले तकनीकी कर्मचारियों की टीम ने इस समस्या के लिए कंपनी के उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया है। लेकिन कुछ तब्दीली नहीं हुई। कई डीपी की ऐसी हालत है कि कट आउट का मेन कवर या फिर उसका पूरा सेट ही गायब है। थोड़ी सी हवा, पानी लगने पर फॉल्ट होने लगते हैं। बाजार और ज्यादा लोड वाली डीपी पर आए दिन वायर जलने की समस्या बनी रहती है।

अच्छी क्वालिटी के नहीं आते कटआउट

कंपनी के खरीदी विभाग ने उच्च क्वालिटी के कट आउट की मांग की है। लेकिन कंपनी अच्छे क्वालिटी के कट आउट बाजार में नही बेच रही है। ज्यादातर कंपनी जर्मन वायर के कट आउट बनाती है। यह वायर जल्दी खराब हो जाते हैं। तांबे के वायर के कट आउट ज्यादा समय तक चलते हैं।

ऐसे ट्रांसफार्मर लगेंगे, जिसमे डीपी भी समाहित होगी

अधिकारियों की माने तो अब ऐसे नए ट्रांसफार्मर आ रहे है, जिनमें डीपी भी समाहित होगी। उसमे कट आउट की जरूरत भी नहीं होगी। लेकिन पूरे शहर में यह स्थापति करने में लंबा वक्त लगेगा।

सभी को सुरक्षा के साथ कार्य करने हिदायत दे रखी है

अभी शहर में 421 डीपी है, जहां अधिक लोड हो रहा है, वहां पर डीपी बदली जा रही है। गुरुवार को खारीकुआ की डीपी बदली गई। जहां डीपी बदली जा ही है। वहां प्रोपर तरीके से मेनकवर सहित सुरक्षित काम किया जा रहा है। जहां खुले कट आउट है, उनके मेटिंनेंस का काम भी जल्द शुरू किया जाएगा। सभी ठेकेदारों को हिदायत दे रखी है कि सुरक्षा उपकरण उपलब्ध कराने के बाद हाइट पर कर्मचारी से काम कराएं।

– डीके बालकी, सहायक यंत्री विद्युत वितरण विभाग नीमच

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो