अब मुआवजे का 25 प्रतिशत ही होगा किसानों को भुगतान

अब मुआवजे का 25 प्रतिशत ही होगा किसानों को भुगतान

By: Virendra Rathod

Published: 03 Dec 2019, 12:38 PM IST

नीमच। दस दिन में कर्जामाफ करने वाली सरकार के नए-नए फंडे आए दिन सामने आ रहे है, 11 माह बीतने के बाद भी अभी तक किसानों को कर्जमाफ नहीं हुआ है। वहीं दीपावली तक सभी किसानों को अतिवृष्टि में फसल नुकसानी का मुआवजा देना था, वह भी आज तक पूरे किसानों को नहीं मिला है। वहीं प्रदेश की कमलनाथ सरकार ने अब सभी जिला प्रशासनिक अधिकारियों को नया आदेश दिया है कि जिन किसानों को अभी तक मुआवजा नहीं मिला है। उन सभी किसानों के खातों में २५ प्रतिशत नुकसानी राशि का तुरंत भुगतान किया जाए।

प्रदेश सरकार ने फरवरी माह से शुरू किया किसान कर्ज माफी पोर्टल को एक बार फिर द्वितीय चरण के लिए शुरू कर दिया है। लेकिन जहां किसानों में पोर्टल खुलने नए आवेदन को जोड़ा जा रहा है। जहां दीपावली तक सभी किसानों के खाते में मुआवजा पहुंचाने का सरकार ने संकल्प लिया था। अभी तक ५० फीसदी किसानों को ही इसका लाभ मिला है। अर्थात जिले के करीब 70 हजार किसानों को ही लाभ मिल पाया है। जिले में 1 लाख 45 हजार 761 किसान अतिवृष्टि के चलते नुकसानी से प्रभावित हुए है। जिनके लिए 242.50 करोड़ की राशि का बजट स्वीकृत हुआ है। जिसमें से करीब 70 हजार 102 किसान को ही लाभ मिला है। करीब 121.22 लाख रुपए की मुआवजा राशि ही जिले में बंट पाई है। जो कि 50 फीसदी ही काम हुआ है। अब पचास फीसदी बजे किसानों के खाते में उनकी नुकसानी का 25 प्रतिशत मुावजा ही प्राप्त होगा।

तहसील स्तर पर स्वीकृत अतिवृष्टि का मुआवजा
तहसील---------गांव------------किसान----------मुआवजा राशि स्वीकृत
नीमच----------१२०------------२९,९१४---------५२.१९ लाख
जीरन-----------८५------------१८,७४३----------२८.७९ लाख
जावद----------१२८------------१८,१३०----------३०.७८ लाख
सिंगोली---------१४४------------१२,६४८----------१८.८२ लाख
मनासा----------१६८------------२६,१८३----------४७.०८ लाख
सिंगोली ---------१८९------------१२,६४८---------१८.८२ लाख

25 प्रतिशत राशि का होगा भुगतान
अतिवृष्टि नुकसानी में करीब 1 लाख 45 हजार किसानों के लिए 242.50 करोड़ का बजट स्वीकृत है, जोकि करीब 70 हजार किसानों में 121.22 करोड़ का बजट बंट चुका है। बाकी की किसानों के भुगतान के लिए बजट राशि डली है। लेकिन मुख्यालय से आदेश है कि सभी बचे किसानों के खाते में उनकी नुकसानी का 25 प्रतिशत मुआवाजा राशि का भुगतान करना है। किश्तो के रूप में सभी को भुगतान किया जाएगा।
- विनय कुमार धोका, अपर कलेक्टर नीमच।

Virendra Rathod Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned