अब व्यापारी राजस्थान में करवा रहे खाद्य सामग्री में खतरनाक रसायन की मिलावट

ट्रक से कर्नाटक भेजा जा रहो सल्फर मिला करीब 3 टन अजवाइन

नीमच. शुद्ध के लिए युद्ध अभियान के तहत खाद्य एवं औषधि प्रशासन की ओर से की जा रही कार्रवाई का व्यापक असर हुआ है। अब व्यापारी प्रदेश की सीमा से लगे राजस्थान में संचालित भट्टियों में खतरनाक रसायन (सल्फर) की मिलावट करवा रहे हैं। इसके लिए वे भट्टी संचालक को मेहनताना देते हैं। ऐसा की एक सनसीनखेज मामला शनिवार को प्रकाश में आया। मुखबिर सूचना पर खाद्य एवं औषधि प्रशासन ने कार्रवाई करते हुए करीब 3 टन सल्फर मिला अजवाइन जब्त किया है।
लोडिंग टेम्पो की मदद से लाया गया अजवाइन
मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी संजीवकुमार मिश्रा को मुखबिर से सूचना मिली थी कि शनिवार शाम करीब 3-3.30 बजे एक लोडिंग टेम्पो की मदद से बड़ी मात्रा में राजस्थान से सल्फर मिला अजवाइन कलेक्टोरेट के समीप गोमाबाई के बोर्ड के पास पहुंचेगा। सूचना पर मिश्रा बताए स्थान पर पहुंच गए। वहां काफी देर तक टेम्पो क्रमांक आरजे 09-जीबी 5437 का इंतजार किया, लेकिन नहीं पहुंचा। इस बीच मुखबिर ने सूचना दी कि टेम्पो के बारे में जानकारी लीक होने की वजह से टेम्पो से नवीन कृषि उपज मंडी ग्राम चंगेरा के यहां माल उतारकर ट्रक क्रमांक आरजे 09- जीबी 0900 पर लोड किया जा रहा है। ट्रक पर 60 बोरियों में टाइगर ब्रांड की अजवाइन भरी थी। इसमें से सल्फर की तीव्र दुर्गंध आ रही थी। सूचना पर तत्काल मिश्रा वहां पहुंचे। मौके से ट्रक के ऊपर लोड किया अजवाइन जब्त किया। जब्त अजवाइन ग्राम धनेरियाकलां में स्थित पैकिंग यूनिट संचालक जितेंद्र पिता आनंदीलाल पामेचा का बताया गया। जब्त अजवाइन को मिश्रा ग्राम धनेरियाकला लेकर पहुंचे। जांच की तो वहां सल्फर मिली कलौंजी भी बरामद हुई। यहीं 2020 स्पाइसेस ब्रांड में अजवाइन पैक करने कर्मचारी मिले।
सवा चार लाख की खाद्य सामग्री की जब्त
शनिवार को मुखबिर सूचना के आधार पर की गई कार्रवाई में एक लाख 28 हजार 440 रुपए कीमत की 988 किलोग्राम त्रिशूल ब्रांड कलौंजी जब्त की है। 30-30 किलोग्राम के कट्टों में कलौंजी भरी हुई थी। ट्रक से परिवहन कर कर्नाटक भेजी जा रही 3 लाख रुपए कीमत की तीन हजार किलोग्राम अजवाइन जब्त भी जब्त की गई। धनेरियाकलां स्थित गोदाम से 2020 स्पाइसेस, अजवाइन और कलौंजी के तीन नमूने लिए गए हैं। जांच रिपोर्ट आने के बाद फर्म संचालक जितेंद्र पामेचा के खिलाफ वैधानिक कार्रवाई की जाएगी। जब्त सामग्री को गोदाम में ही सील किया गया है। राजस्थान में जहां सल्फर मिलाने का काम किया जा रहा था। इस संबंध में जानकारी जुटाई जा रही है। पूरी जानकारी मिलने के बाद संबंधित के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी। शनिवार को कुल 4 लाख 28 हजार 440 रुपए कीमत की कुल 3 हजार 986 किलोग्राम खाद्य सामग्री जब्त की गई है।
- संजीवकुमार मिश्रा, मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी

Show More
Mukesh Sharaiya Bureau Incharge
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned