scriptअब पटवारियों के हाथ में होगा ई-बस्ता | Now, the ewas will be in the hands of the patwaris | Patrika News

अब पटवारियों के हाथ में होगा ई-बस्ता

locationनीमचPublished: Jul 17, 2019 12:30:09 pm

Submitted by:

Virendra Rathod

अब पटवारियों के हाथ में होगा ई-बस्ता

patrika

अब पटवारियों के हाथ में होगा ई-बस्ता

नीमच। अब जल्द ही जिले क पटवारी अपने पांरपरिक कागजों के भारी झोले की जगह ई-बस्ते के साथ नजर आएंगे। ये पायलेट प्रोजेक्ट आगामी अगस्त माह से सुरखी से शुरू होगा। उसके बाद पूरे प्रदेश में लागू होगा।

प्राप्त जानकारी के अनुसार पटवारियांे को लेपटॉप दिया जा रहा है। यदिये प्रयोग सफल रहा और पटवारियों के काम से किसानों को राहत मिलती है तो जल्द ही ये योजना पूरे प्रदेश में लागू कर दी जाएगी। सरकार का मकसद है कि आधुनिक तरीके से काम होगा तो किसानों को बार-बार सरकारी दफ्तर के चक्कर काटने नहीं पडे़ंगे। लेपटॉप पर किसान और उसकी जमीन की पूरी जानकारी नक्शो के साथ होगी। जो एक क्लिक पर उनके सामने स्क्रीन पर आ जाएगी।

सप्ताह में दो दिन हल्के में बैठेंगे पटवारी
सरकार ने किसानों की समस्याओं को कम करने के लिए पटवारियों के लिए सप्ताह में दो दिन हल्के में बैठना अनिवार्य किया है। राजस्व विभाग के प्रमुख सचिव ने सभी कलेक्टरों को ये निर्देश जारी कर दिए हैं।
वेटिंग लिस्ट वाले बनेंगे पटवारी
पटवारी की परीक्षा पास करने वाले जो उम्मीदवार वेटिंग लिस्ट में है, उनके लिए भी राहत की खबर है। सरकार जल्द ही उनकी काउंसलिंग प्रक्रिया शुरू करेगी।

एक ही आवेदन में नामांतरण और बंटवारा
अब किसान को नामांतरण और बंटवारे के लिए अलग-अलग आवेदन दने की आवश्यकता नहीं है। एक ही आवेदन पर दोनों काम हो जाएंगे। जमीन की रजिस्ट्री होते ही रजिस्ट्रार तत्काल वह फाइल तहसील कार्यालय में भेज देगा। ताकि नामांतरण की प्रक्रिया जल्द पूरी की जा सके। किसान को तहसीलदार के पास नामांतरण का आवेदन रकना होगा और नियत समय में उकस काम हो जाएगा। दो माह में राजस्व के गैर विवादित मामले और तीन माह में विवादित मामलों का निपटारा कर दिया जाएगा।

पायलेट प्रोजेक्ट होगा सुरखी में शुरू
ई-बस्ते का अच्छा कॉस्पेट है, आज के युग में जरूरी भी है। अभी सरकार पायलेट प्रोजेक्ट के रूप में सुरखी में शुरू कर दी है। उसके बाद नीमच के पटवारियों को भी लेपटॉप मिलेगा। अभी थोड़ा इंतेजार करना होगा। इस योजना के बाद काम में भी त्वरितता आएगी।
– अजय गंगवार, जिला कलेक्टर नीमच।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो