scriptonline transfer of housing board property | हाउसिंग बोर्ड की संपत्ति का होगा ऑनलाइन नामांतरण | Patrika News

हाउसिंग बोर्ड की संपत्ति का होगा ऑनलाइन नामांतरण

- 1 अप्रैल से लागू होगा नया सिस्टम
- घर बैठे पता चल सकेगी आवेदन की स्थिति

नीमच

Published: February 21, 2022 08:00:19 pm

नीमच। मध्यप्रदेश गृह निर्माण मंडल अर्थात हाऊसिंग बोर्ड द्वारा संपति बकाया व टैक्स सहित अन्य राशि जमा करवाने के लिए अब दफ्तर के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे। घर बैठे ऑनलाइन जमा करा सकेंगे। हाऊसिंग बोर्ड ने राशि जमा करवाने के लिए ऑनलाइन सुविधा शुरू कर दी है। जिले में हाऊसिंग बोर्ड की १२ से अधिक संपत्ति है और कार्यालय मंदसौर होने के कारण लोगों को परेशान होकर चक्कर काटने पड़ते थे, उसके बाद भी नामांतरण में महीनों लग जाते थे। अब यह सारा काम घर बैठे हो जाएगा।

हाउसिंग बोर्ड की संपत्ति का होगा ऑनलाइन नामांतरण
हाउसिंग बोर्ड की संपत्ति का होगा ऑनलाइन नामांतरण

जिले में हाऊसिंग बोर्ड की शहर में इंद्रानगर और मनासा में कमला नेहरूनगर के नाम से आवासीय कॉलोनिया है। जहां १२०० से ज्यादा आवासीय व सह व्यावसायिक भवन है। इसमें सबसे बड़ी कॉलोनी नीमच शहर स्थित इंद्रानगर है। जो अलग-अलग ब्लॉक में होकर करीब ९०० छोटे-बड़े भवन है। जबकि मनासा में ३०० से ज्यादा है। इन्हें टैक्स जमा करवाने और निर्माण से लेकर नामांतरण सहित अन्य अनुमतियों के लिए मंदसौर और रतलाम स्थित कार्यालय के चक्कर काटने पड़ते है। किसी-किसी प्रकरण में तो भोपाल तक मजबूरन जाना पड़ता है। हाऊसिंग बोर्ड ने भुगतान प्रक्रिया तो ऑनलाइन कर दी है। इसके लिए जागरूकता शिविर भी आयोजित किए जा रहे है। नामांतरण अनुमति के लिए आज भी विभाग के चक्कर काटने पड़त है। हाऊसिंग बोर्ड आवासीय संपत्ति पर १.५ प्रतिशत, कमर्शियल पर ३ प्रतिशत शुल्क लेता है। विभाग के अनुसार प्रदेश स्तर पर ऑनलाइन नामांतरण की प्रक्रिया शुरू हो रही है। इसके बाद लोगों को कार्यालय के चक्कर नहीं काटने पड़ेंगे।

अभी यह होता है
नामांतरण कराने के लिए हितग्राही को बोर्ड कार्यालय में जाकर फार्म भरना होता है। आवश्यक दस्तावेज के साथ उसे जमा किया जाता है। नामांतरण फीस के बारे में बाद में बताया जाता है। यदि किसी कागज की कमी रह गई है तो यह भी जांच के बाद ही पता चलता है। ऐसे में हितग्राही को चार से पांच बार चक्कर कार्यालय के काटने पड़ते है। जिससे काम के होने में कई महीने लग जाते है।

१ अप्रेल से होगा ऑनलाइन
हितग्राही को हाऊसिंग बोर्ड की साइट पर ऑनलाइन फॉर्म भरकर डाक्यूमेंट अपलोड करने के बाद सबमिट करना होगा। फॉर्म की स्थिति के बारे में पोर्टल पर ही हितग्राही को सूचना मिल जाएगी। अगर कोई कमी होगी तो हितग्राही घर बैठे ही उसे पूरा कर सकेगा। सभी ऑपचारिकता पूरी होने के बाद ऑनलाइन ही पैसे जमा हो जाएंगे।

इनका यह कहना है
हाऊसिंग बोर्ड द्वारा ऑनलाइन भुगतान की सुविधा शुरू की जा चुकी है, अब विभाग नामांतरण प्रक्रिया भी ऑनलाइन करने जा रहा है। संभवत: एक अप्रेल से शुरू हो जाएगा। वरिष्ठ कार्यालय द्वारा इस पर कार्य किया जा रहा है।
- रिपुदमन सिंह चंद्रावत, संपदा अधिकारी, हाऊसिंग बोर्ड मंदसौर-नीमच।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

बुध जल्द वृषभ राशि में होंगे मार्गी, इन 4 राशियों के लिए बेहद शुभ समय, बनेगा हर कामज्योतिष: रूठे हुए भाग्य का फिर से पाना है साथ तो करें ये 3 आसन से कामजून का महीना किन 4 राशियों की चमकाएगा किस्मत और धन-धान्य के खोलेगा मार्ग, जानेंमान्यता- इस एक मंत्र के हर अक्षर में छुपा है ऐश्वर्य, समृद्धि और निरोगी काया प्राप्ति का राजराजस्थान में देर रात उत्पात मचा सकता है अंधड़, ओलावृष्टि की भी संभावनाVeer Mahan जिसनें WWE में मचा दिया है कोहराम, क्या बनेंगे भारत के तीसरे WWE चैंपियनफटाफट बनवा लीजिए घर, कम हो गए सरिया के दाम, जानिए बिल्डिंग मटेरियल के नए रेटशादी के 3 दिन बाद तक दूल्हा-दुल्हन नहीं जा सकते टॉयलेट! वजह जानकर हैरान हो जाएंगे आप

बड़ी खबरें

Asia Cup में भारत ने इंडोनेशिया को 16-0 से रौंदा, पाकिस्तान का सपना चूर-चूर करते हुए दिया डबल झटकामानसून ने अब तक नहीं दी दस्तक, हो सकती है देरखिलाड़ियों को भगाकर स्टेडियम में कुत्ता घुमाने वाले IAS अधिकारी का ट्रांसफर, पति लद्दाख तो पत्नी को भेजा अरुणाचलमहंगाई का असर! परिवहन मंत्रालय ने की थर्ड पार्टी बीमा दरों में बढ़ोतरी, नई दरें जारी'तमिल को भी हिंदी की तरह मिले समान अधिकार', CM स्टालिन की अपील के बाद PM मोदी ने दिया जवाबहिन्दी VS साऊथ की डिबेट पर कमल हासन ने रखी अपनी राय, कहा - 'हम अलग भाषा बोलते हैं लेकिन एक हैं'अजमेर शरीफ दरगाह में मंदिर होने के दावे के बाद बढ़ाई गई सुरक्षा, पुलिस बल तैनातबोरवेल में गिरा 12 साल का बालक : माधाराम के देशी जुगाड़ से मिली सफलता, प्रशासन ने थपथपाई पीठ
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.