scriptमात्र डेढ़ प्रतिशत प्रीमियम पर मिलेगा अन्नदाता को रबी फसल बीमें का लाभ | Only one and a half percent premium will be provided to Ananda Rabi Cr | Patrika News

मात्र डेढ़ प्रतिशत प्रीमियम पर मिलेगा अन्नदाता को रबी फसल बीमें का लाभ

locationनीमचPublished: Dec 28, 2017 01:38:24 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

-ओलावृष्टि, पाला व प्राकृतिक आपदा से नुकसान होने पर मिलेगा लाभ -दो दिवसीय शिविर लगेंगे पंचायत मुख्यालय पर, १५ जनवरी तक होगा बीमा

patrika

रबी फसल का बीमा

नीमच. रबी की फसलों का बीमा कराने के लिए पंचायत मुख्यालयों पर दो दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। जिसमें अऋणी किसानों की रबी फसलों का बीमा किया जाएगा। ताकि किसी भी प्रकार की प्राकृतिक आपदा होने पर किसान को बीमा लाभ मिल सके। जिसके तहत किसान को मात्र डेढ़ प्रतिशत बीमा प्रीमियम का भुगतान करना होगा।
जानकारी के अनुसार रबी सीजन में ओलावृष्टि एवं पाला सहित अन्य प्राकृतिक आपदाओं की संभावना बनी रहती है। जिससे किसानों को होने वाली आर्थिक क्षति को पूरा करने के लिए जिले के अधिक से अधिक अऋणी किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना से जोडऩे के लिए ग्राम पंचायतवार २८ एवं २९ दिसंबर को दो दिवसीय विशेष शिविर का आयोजन किया जा रहा है। शिविर में ऐसे किसानों को जिन्होंने किसी प्रकार का ऋण नहीं लिया है उनका बीमा अनिवार्य दस्तावेजों के आधार पर किया जाएगा। क्योंकि जो किसान ऋण लेते हैं उनका बीमा तो तभी हो जाता है।
मात्र डेढ़ प्रतिशत राशि का करना होगा भुगतान
वर्ष २०१७-१८ के लिए किए जाने वाले रबी फसल बीमा के लिए विभिन्न उपजों का ऋणमान तय किया गया है। जिसके आधार पर किसान को मात्र डेढ़ प्रतिशत ही प्रीमियम का भुगतान करना है। यह बीमा वैसे तो दो दिन तक शिविर में होगा। लेकिन उसके बाद भी किसी को कराना है तो वह बैंक के माध्यम से भी सभी आवश्यक दस्तावेज जमा करवाकर कर सकता है। क्योंकि रबी फसल बीमा की अंतिम तिथि १५ जनवरी है।
फसल ऋणमान किसान द्वारा देय १.५ प्रतिशत प्रिमियम
-गेहूं सिंचित ५४००० ८१०
-गेहूं असिंचित ३०००० ४५०
-चना सिंचित ३५००० ५२५
-चना असिंचित २५००० ३७५
-राई सरसों ३०००० ४५०
-अलसी ३५००० ५२५
-मसूर ३०००० ४५०
इस प्रकार किसान द्वारा प्रति हेक्टेयर के मान से दी गई ऋणमान राशि तक का बीमा करवाया जा सकता है। जिसमें किसान को मात्र डेढ़ प्रतिशत ही बीमा प्रिमियम का भुगतान करना है। इसके लिए किसान को पंचायत मुख्यालय पर आयोजित विशेष शिविर में पंचायत में पहुंचकर आधार, बैंक पास बुक की फोटोकॉपी सहित आवेदन भरने के साथ ही बोवनी का प्रमाण पत्र जो पंचायत या पटवारी द्वारा दिया जाएगा जमा कराने पर रबी फसल का बीमा किया जा सकता है। अगर किसान इन दो दिवसीय शिविर में बीमा किन्हीं कारणों से नहीं करवा पाता है तो वह जिस बैंक में किसान का खाता है उस बैंक में १५ जनवरी तक करवा सकता है।
वर्जन.
रबी फसल का बीमा कराने के लिए अऋणी किसान को मात्र डेढ़ प्रतिशत बीमा प्रीमियम देने पर बीमा किया जा रहा है। जिसके तहत २८ व २९ दिसंबर को प्रत्येक पंचायत मुख्यालय पर शिविर लगाए जाएंगे। जहां किसान आधार, बैंक पास बुक सहित अन्य दस्तावेजों की फोटोकॉपी व बोवनी का प्रमाण पत्र जमा कराने पर बीमा किया जाएगा। फिलहाल १५ जनवरी रबी सीजन की अंतिम तिथि है। इस कारण किसान समय से इस योजना का लाभ लें।
-एनएस रावत, उपसंचालक कृषि, नीमच
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो