scriptयहां लोग ही नहीं चाहते नीमच स्वच्छता में बने नंबर वन | People here do not want Neemuch to become number one in cleanliness | Patrika News

यहां लोग ही नहीं चाहते नीमच स्वच्छता में बने नंबर वन

locationनीमचPublished: Dec 05, 2019 01:06:58 pm

Submitted by:

Mukesh Sharaiya

25 हजार से अधिक मकानों को एप से जोडऩे का लक्ष्य

 People here do not want Neemuch to become number one in cleanliness

नीमच.


नीमच. ‘स्वच्छता एपÓ के माध्यम से नगरपालिका स्वच्छता सर्वेक्षण २०१९-२० में रैंकिंग सुधारने का प्रयास कर रही है। जिला मुख्यालय पर एप के माध्यम से सिटीजन फीडबेक को लेकर लोगों की रुचि कम ही है। नगरपालिका अमला स्वयं के स्तर पर एप डाउनलोड कराए जा रहे हैं। इसका सार्थक परिणाम भी सामने आया है। अब तक ८२.२२ प्रतिशत ‘स्वच्छता एपÓ डाउनलोड का आंकड़ा छू लिया गया है।
सिटीजन फीडबेक का मिलेगा लाभ
नगरपालिका प्रशासन की ओर से स्वच्छता सर्वेक्षण २०१९-२० में सिटीजन फीडबेक को भी गंभीरता से लिया जा रहा है। स्वच्छता सर्वेक्षण २०१९-२० में जनवरी २० में सर्वे करने टीम आएगी। इससे पहले इसी माह कभी भी प्री सर्वे करने टीम आ सकती है। प्री सर्वे के लिए नपा प्रशासन की ओर से पूरे इंतजार किए जा रहे हैं। स्वच्छता सर्वेक्षण २०१९-२० में रैंकिंग सिटीजन फीडबेक पर भी निर्भर करेगी। जिला मुख्यालय पर २५ हजार ५४९ मकान हैं। इस आधार पर स्वच्छता एप डाउनलोड कराने पर रैंकिंग मिलती है। अब तक ८२.२२ फीसदी एप डाउनलोड कर लिए गए हैं। इससे रैंकिंग बेहतर होने की पूरी उम्मीद है। नपा प्रशासन की ओर से १०० फीसदी लक्ष्य हासिल करने का प्रयास किया जा रहा है। नपा प्रशासन की ओर से लोगों से भी अपील की गई है कि वे अपने मोबाइल पर स्वच्छता एप डाउनलोड का फीडबेक दें। इससे शकर की रैंकिंग सुधारने में उनका भी योगदान रहेगा।
सिटीजन फीडबेक से बढ़ेगी रैंकिंग
स्वच्छता सर्वेक्षण २०१९-२० में सिटीजन फीडबेक के भी नंबर होते हैं। हमारा प्रयास है कि जनता द्वारा दिए गए फीडबेक में अच्छी मार्किंग हो। हम प्रयास कर रहे हैं कि अधिक से अधिक शहरवासी अपने मोबाइल पर एप डाउनलोड करें। २१ प्रकार की शिकायतों का एप के माध्यम से निराकरण होता।
– विश्वास शर्मा, स्वास्थ्य अधिकारी नपा
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो