scriptप्री बोर्ड की 11 फरवरी से परीक्षाए | Pre-Board examinations from 11th February | Patrika News

प्री बोर्ड की 11 फरवरी से परीक्षाए

locationनीमचPublished: Jan 22, 2019 11:06:54 pm

Submitted by:

Virendra Rathod

प्री बोर्ड की 11 फरवरी से परीक्षाए

patrika

प्री बोर्ड की 11 फरवरी से परीक्षाए

नीमच। हाईस्कूल और हायर सैकंडरी की परीक्षाएं मार्च में शरू हो रही है। माध्यमिक शिक्षा मंडल ने दोनों कक्षाओं की परीक्षा का टाइम टेबल भी जारी कर दिया है। अब इन दोनों बोर्ड परीक्षाओं की प्रीबोर्ड परीक्षाओं की समय सारिणी भी जारी कर दी गई है। ये परीक्षाएं ११ फरवरी से एक ही दिन में शुरू होगी। परीक्षा के लिए प्रश्नपत्र भी राष्ट्रीय माध्यमिक शिक्षा मिशन की तरफ से ही ऑनलाइन मेल पर भेजे जाएंगे।

10वी कक्षा की समय सारिणी
10वीं कक्षा की प्रीबोर्ड परीक्षा ११ फरवरी से शुरू होकर 20 फरवरी को समाप्त हो जाएगी। पहले दिन ही 11 फरवरी को गणित का प्रश्रपत्र होगा। अगले दिन 12 फरवरी को विशिष्ट भाषा हिन्दी, अंगे्रजी, संस्कृत, 13 को सामाजिक विज्ञान, 14 को द्वितीय भाषा हिंदी, 15 को तृतीय भाषा संस्कृत या उर्दू, 16 को विज्ञान, 18 को द्वितीय भाष अंग्रेजी और 20 फरवरी को वोकेशनल ऐजुकेशन का प्रश्रपत्र होगा।

१२वीं कक्षा की समय सारिणी
१२वीं कक्षा की प्रीबोर्ड भी 11 फरवरी से शुरू होकर २५ फरवरी तक चलेगी। पहले दिन 11 फरवरी को इतिहास, भौतिक शास्त्र, व्यवसाय अध्ययन, 12 को विशिष्ट भाषा हिंदी , 13 को द्वितीय भाष हिंदी, अंग्रेजी, संस्कूत, 14 को आट्र्स का अर्थशास्त्र, 15 को जीव विज्ञान और बुक कीपिंग एंड एकाउटेंसी, 16 को राजनीतिशास्त्र, भारतीय कला का इतिहास, विज्ञान के तत्व, 18 को भूगोल, रसायन शास्त्र, 20 को समाजशास्त्र, मनोविज्ञान, होम साइंस, 21 को विशिष्ट भाषा अंग्रेजी, 22 को बायो टेक्नॉलोजी, सूचना प्रौद्योगिकी, सुरक्षा, 23 को उच्च गणित, 22 को बायो टेक्नॉलोजी, सूचना प्रौद्योगिकी, सुरक्षा, 23 को उच्च गणित, इंफरमेटिव प्रैक्टिस, भारतीय संगीत, २५ फरवरी को विशिष्ट भाषा संस्कृत व उर्दू का प्रश्रपत्र होगा।

११ फरवरी से शुरू होगी परीक्षाए
हाईस्कूल-हायर सैकंडरी की प्री बोर्ड की परीक्षाएं 11 फरवरी में दो पारी में शुरू होगी। जिसके लिए लोक शिक्षण विभाग से आदेश आ चुके हैं। प्रश्र पत्र ऑनलाइन प्राप्त होंगे।
– केसी शर्मा, जिला शिक्षा अधिकारी नीमच।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो