scriptकोरोना वायरस संक्रमण के चलते कैदियों को मिल रही पैरोल | Prisoners getting parole due to Corona virus infection | Patrika News

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते कैदियों को मिल रही पैरोल

locationनीमचPublished: Mar 30, 2020 02:39:36 pm

Submitted by:

Virendra Rathod

. 5 साल तक की सजा वाले कैदियों को छोडऩे के आदेश

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते कैदियों को मिल रही पैरोल

कोरोना वायरस संक्रमण के चलते कैदियों को मिल रही पैरोल

नीमच। देश में कोरोना वायरस से पीडि़तों की संख्या में इजाफ ा हो रहा है, मरीजों की संख्या 867 हो गई है, जबकि २५ की मौत हो चुकी है। वहीं मध्यप्रदेश में में अब तक कोरोना के 30 पॉजिटीव केस सामने आए हैं, लेकिन अब सरकार ने जरूरी कदम उठाने शुरू कर दिए है। सरकार की नजर खासतौर पर जेलों पर है। छोटे अपराधों पर बंद कैदियों को छोडऩे पर विचार किया जा रहा है।

जेल एलके त्रिपाठी ने बताया कि मध्यप्रदेश जेल मुख्यालय प्रदेश के सभी जेल अधीक्षकों और जेलरों को आदेश जारी किए है कि ऐसे बंदियों के आवेदन कोर्ट में पेश करें जो 5 साल से कम सजा के प्रावधान वाले अपराधों में विचाराधीन हैं। इसके बाद जेलों में फ ाइलें पलटी गईं और बंदियों की संख्या सामने आई। नीमच कनावटी केंद्रीय कारागृह में अभी तक करीब 47 पुरूष और 14 महिला विचाराधीन बंदियों की सूची बनाकर उनसे आवेदन भरवाकर जिला सत्र न्यायाधीश के समक्ष ४५ दिन की पैरोल के लिए प्रस्तुत कर दिया गया है। कोरोना महामारी का संकट हर तरफ है। जेलों में भी इसकी आशंका कम करने के लिए जेलों की भीड़ कम की जा रही है। जेल मुख्यालय ने सेंट्रल जेलों के बाद अब जिला व उप जेलों में बंदियों की संख्या घटाने के प्रयास शुरू किए हैं।

ओवरलोड हैं जिले की जेल
जिले की लगभग सभी जेल बंदियों के मामले में क्षमता से कहीं अधिक बंदियों को रखे हुए हैं। उदाहरण के लिए करीब साढे चार सौ की क्षमता वाली नीमच जिला जेल में ही साढे छह सौ के करीब बंदी हैं।

45 दिन की अंतरिम जमानत के आवेदन दिए
निर्देशों के अनुरूप बंदियों को चि.ति करने के बाद इन बंदियों की तरफ से जेल प्रबंधन उन न्यायालयों में अंतरिम जमानत के आवेदन लगा रहा है, जिनमें इन बंदियों के मामले चल रहे हैं। मुख्यालय ने कोरोना संकट के चलते सभी बंदियों के लिए 45 दिन की अंतरिम जमानत की अपील न्यायालय से करने के निर्देश जेल प्रबंधनों को दिए हैं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो