scriptRAIL ऐसा क्या है यहां के पानी में, जो नहीं उतरता कंठ के नीचे | RAIL News Neemuch | Patrika News

RAIL ऐसा क्या है यहां के पानी में, जो नहीं उतरता कंठ के नीचे

locationनीमचPublished: Jun 13, 2019 01:42:38 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

RAIL ऐसा क्या है यहां के पानी में, जो नहीं उतरता कंठ के नीचे

patrika

RAIL ऐसा क्या है यहां के पानी में, जो नहीं उतरता कंठ के नीचे

नीमच. गर्मी के मौसम में ठंडा पानी मिल जाए, इससे बड़ी सौगात यात्रियों के लिए ओर कुछ नहीं हो सकती है। लेकिन आश्चर्य की बात है ट्रेन में सफर करने वाले यात्रियों को ठंडा पानी नसीब नहीं होता, क्योंकि ट्रेन में तो कोई सुविधा पीने के पानी की होती ही नहीं है। वही जैसे तैसे जब यात्री स्टेशन आने पर प्याऊ पर पानी भरने जाते हैं, तो वह या तो बंद मिलता है या फिर उसमें से केवल गर्म पानी ही आता है। ऐसे में कैसे यात्रियों के कंठ तर होंगे।
यह कहना था, उन यात्रियों का जो बुधवार को मेरठ सिटी ट्रेन से सफर करते हुए मंदसौर की ओर जा रहे थे। ट्रेन में बैठे यात्री वीरेंद्र जैन ने बताया कि ट्रेन में पानी होता तो है लेकिन वह केवल सुविधाघर या हाथ मुहं धोने के उपयोग में आता है। ऐसे में जब किसी यात्री को प्यास लगती है तो उसे सिर्फ कोई स्टेशन आने का इंतजार रहता है। लेकिन स्टेशन आने पर भी जितनी देर के लिए ट्रेन रूकती है उतनी देर में यात्री उतर कर पानी की बॉटल भर कर ले आए, यह संभव नहीं होता है। ऐसे में कम से कम ऐसी सुविधा होनी चाहिए, जिससे यात्रियों को पीने का पानी भी ट्रेन के अंदर ही मिल जाए। ताकि गर्मी के दिनों में उन्हें परेशानी का सामना नहीं करना पड़े।

एक प्लेट फार्म पर ठंड पानी, दूसरे पर मिल रहा गर्म
नीमच रेलवे स्टेशन के प्लेट फार्म क्रमांक 1 पर तो वाटर कूलर से ठंडा पानी मिल रहा था, लेकिन प्लेटाफार्म क्रमांक 2 पर खड़े यात्रियों गर्म पानी ही नसीब हो रहा था। इस प्लेटाफार्म पर चित्तोडग़ढ़ जाने के लिए यात्री रतलाम से आने वाली डेमों का इंतजार कर रहे थे। यात्रियों को जब प्यास लगी तो उन्होंने कड़ी धूप में जैसे तैसे प्याऊ तक पहुंचकर बॉटल तो भरी, लेकिन जब उसका पानी पीना शुरू किया, तो पानी गर्म लगते ही यात्रियों को पानी गले में उतारने से पहले उन्हें थूकना पड़ा।
फैक्ट फाईल
नीमच स्टेशन पर वॉटर कूलर-4
कुल अप व डाऊन ट्रेन-32
पानी की कुल खपत-3000 लीटर
पानी की पूर्ति-5000 लीटर
प्रतिदिन यात्रियों की संख्या औसत-3 से 4 हजार
जल सेवा समिति कर रही सुबह 9 से 12 बजे रात तक जल सेवा

नीमच रेलवे स्टेशन पर बरसों से जल सेवा समिति यात्रियों को नि:शुल्क ठंड और शुद्ध जल मुहैया करा रही है। समिति के सदस्य गेंदमल पामेचा और ताराचंद आशर्मा ने बताया कि समिति में करीब पांच दर्जन से अधिक सदस्य है। स्टेशन पर समिति ने अलग से सेटअप लगा रखा है। जिसमें ट्यूबवेल के पानी को फिल्टर और ठंडा कर यात्रियों को पिलाया जाता है। यह काम सुबह 9 बजे से रात 12 बजे तक किया जाता है। ताकि दूर दराज से आवाजाही करने वाले यात्रियों को पेयजल के लिए परेशानी का सामना नहीं उठाना पड़े।

मुझे प्यास लगी तो मैं प्याऊ पर गया, लेकिन जैसे ही बटन दबाया तो उसमें से गर्म पानी निकला, अब इतनी भीषण गर्मी में गर्म पानी कैसे पीएं, मैं उदयपुर से आया हूं और चित्तोडग़ढ़ जा रहा हूं।
-गोटी सुतार, प्लेटफार्म क्रमांक 2 पर खड़े यात्री
टे्रन में जनरल कोच ओर बढ़ाए जाने चाहिए, क्योंकि ट्रेनों में बसों की अपेक्षा किराया कम होने के कारण अधिक यात्री सफर करते हैं। लेकिन जगह नहीं मिलने के कारण यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है।
-शुभम जोशी, प्लेटफार्म क्रमांक 2 पर खड़े यात्री
ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए कि गर्मी के दौरान यात्रियों को ट्रेन में ही पानी मिल जाए। ट्रेन में पानी नहीं मिलने के कारण यात्रियों को प्लेटफार्म पर पानी तलाशना पड़ता है। परेशानी तब बढ़ जाती है। जब जैसे तैसे प्याज के पास जाने के बाद भी ठंडा पानी नहीं मिल पाता है।
-शिव शंकर, डेमू ट्रेन में यात्रा कर रहे यात्री

नीमच स्टेशन पर पानी पर्याप्त मात्रा में है। खपत से अधिक पूर्ति होने के कारण किसी प्रकार की परेशानी नहीं आती है। यहां 4 वॉटर कूलर लगे हुए हैं। जिनसे पूरे समय ठंडा पानी मिलता है। स्थाई प्याऊ भी लगी हुई है। डॉक्टर की सुविधा भी है जिन्हें जरूरत पडऩे पर तुरंत बुला लिया जाता है। अधिकतर ट्रेन भी एक नंबर प्लेटफार्म पर लेते हैं ताकि यात्रियों को सभी सुविधा मिले। वैसे दो नंबर प्लेटाफार्म पर भी वाटर कूलर लगा है।
-आरपी मीणा, स्टेशन प्रबंधक
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो