scriptशहर की बड़ी कंपनी में लॉक डाउन के दौरान जबरन बुलाया काम पर फिर क्या हुआ पढ़े | Read what happened at work forcibly called during lock down in a large | Patrika News

शहर की बड़ी कंपनी में लॉक डाउन के दौरान जबरन बुलाया काम पर फिर क्या हुआ पढ़े

locationनीमचPublished: May 21, 2020 09:49:16 am

Submitted by:

Virendra Rathod

शहर की बड़ी कंपनी में लॉक डाउन के दौरान जबरन बुलाया काम पर फिर क्या हुआ पढ़े

शहर की बड़ी कंपनी में लॉक डाउन के दौरान जबरन बुलाया काम पर फिर क्या हुआ पढ़े

शहर की बड़ी कंपनी में लॉक डाउन के दौरान जबरन बुलाया काम पर फिर क्या हुआ पढ़े

नीमच। शहर के कनावटी रोड इंडस्ट्रीज एरिया में स्थित अरिहंत फर्टिलाइजर्स एंड केमिकल इंडिया लिमिटेड कंपनी में किस प्रकार मजूदरों का शोषण हो रहा है कि लॉक डाउन में भी जहां सरकार के कंपनी बंद के आदेश थे, उसके बाद भी लॉक डाउन के नियमों की धज्जियां उड़ाकर फैक्ट्री को चालू रखा गया और मजदूरों को 7काम पर आने का दबाव बनाया गया। फैक्ट्री में मजदूरों से १२ घंटे काम लिया जाता है। जब मजदूर लॉक डाउन के दौरान आने में असमर्थता जाहिर की और १२ घंटे की ड्यूटी का विरोध करने पर उन्हें नोटिस थमाकर काम से बाहर निकाल दिया गया। खास बात यह है कि पूरे जिले में प्रशासन ने जहंा छोटी-मोटी दुकानों पर सख्ती दिखा रखी है। ऐसे में लॉक डाउन के दौरान इन बड़ी फैक्ट्री पर जांच क्यों नहीं हुई। यहां तक बिना मास्क पहने सोशल डिस्टेंस की धज्जियां उड़ाकर मजदूरों से फैक्ट्री में काम लिया जा रहा है। पत्रिका टीम के पास कार्य के अंदर के विजुअल प्राप्त हुए है। जिसमें किसी भी प्रकार से लॉक डाउन के नियमों की पालना नहीं की जा रही है।

शहर की बड़ी कंपनी में लॉक डाउन के दौरान जबरन बुलाया काम पर फिर क्या हुआ पढ़े

पीडि़त मजदूर रेवली-देवली गांव निवासी बालमुकुंद नागदा ने बताया कि वह विगत डेढ वर्ष से अरिहंत फर्टिलाइजर्स प्रा. लि. कंपनी में जेसीबी ऑपरेटर के पद पर कार्यरत है। लॉक डाउन के दौरान काफी पुलिस बल मौजूद था और घर से बाहर निकलने नहीं दिया जा रहा था। फिर भी जनता कफ्र्यू के दिन फैक्ट्री संचालित रही। उनके फैक्ट्री नहीं जाने पर उन्हें प्रताडि़त किया गया। उसके बाद वह जैसे-तैसे कर फैक्ट्री काम पर पहुंचते है तो वहां पर उनसे १२ घंटे काम लिया जाता है। वहीं आठ घंटे काम कराकर छह घंटे का ही वेतन दिया जाता है। उन्होंने १२ घंटे कार्य करने से इंकार कर दिया। जिसके बाद उन्हें कारण बताओं नोटिस दिया गया। वहीं नौकरी से निकाल दिया और उनका दो माह का वेतन भी नहीं दे रहे है। जबकि लॉक डाउन के दौरान भी उनसे काम लिया गया है। जिसकी शिकायत कलेक्टर और कैंट थाने में दी गई है। उनका रोका वेतन उन्हें दिलाया जाए। उन्होंने कहां फैक्ट्री में सभी मजदूरों का बुरा हाल कर रखा और शोषण किया जा रहा है। कभी वहां लेबर इंस्पेक्टर भी निरीक्षण को नहीं पहुंचते है। तभी तो लॉक डाउन के दौरान भी फैक्ट्री चली और मजदूरों की और कोरोना वायरस फैलने को लेकर कोई सतर्कता नहीं बरती जा रही है।

खाद बनाने में भी भारी अनियमितता
फैक्ट्री में पूर्व में खाद बनाने के लिए बाड़मेर से जिप्सम आता था, लेकिन लॉक डाउन के दौरान कोटा से थर्मल की फ्लाई ऐश अर्थात कोयले की राख और इंदौर से मिट्टी मंगवाकर खाद में उपयोग किया जा रहा है। केमिकल के स्थान पर एसेंस का प्रयोग हो रहा है। कृषि विभाग के अधिकारी भी यहां कभी जांच करने नहंी आते है। ऊपर-ऊपर सेंपल जांच के लिए चले जाते है। यहां पर ठीक प्रकार से जांच होने पर भारी अनियमितता सामने आएगी। किसानों को खाद के स्थान पर राख बेची जा रही है। इस फैक्ट्री की खाद अधिकांश बाहर के जिले सतना, गुना, बीना भेजी जाती है। फैक्ट्री प्रबंधन ने पर्यावरण प्रदूषण के लिए भी कोई इंतेजाम नहीं कर रखा है।

कार्यालय भेजे शिकायत पर कार्रवाई होगी
अगर किसी मजदूर का शोषण हो रहा है, उसे अकारण काम से निकाला गया है और वेतन नहीं दिया जा रहा है। वहीं 12 घंटे काम लिया जा रहा है तो गलत है। कार्यालय पर भेजकर औघोगिक प्रारूप के तहत फार्म भरकर शिकायत करावें। प्रबंधन पर जरूर कार्रवाई होगी।
– छोटेलाल साहू, श्रम अधिकारी नीमच।

सैंपल जांच के लिए भेजे जाते है
अरिहंत फर्टिलाइजर्स फैक्ट्री की पूर्व में भी खाद बनाने में फ्लाई ऐश इस्तेमाल की शिकायत हुई थी। विभाग सैंपल लेने की कार्रवाई करता है। सैंपल लेकर भोपाल लैब भेजे जाते है। अमानक होने पर कार्रवाई की जाती है। दोबारा जल्द ही सैंपल लेकर भेज दिए जाएंगे।
– एसएस चौहान, उपसंचालक कृषि विभाग नीमच।

मैं अभी मशीन पर हूं
श्रमिक बालमुकुंद के काम पर नहीं आने पर निकाला गया है। ओवरटाइम श्रमिक को दिया जाता है। मैं अभी फैक्ट्री में मशीन पर हुं, आवाज सही नहीं आ रही है। मैं बाद में बात करता हूं।
– एसके भार्गव, प्रबंधक अरिहंत फर्टिलाइजर प्रा. लि. नीमच।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो