scriptधर्म परिवर्तन मामला : शादी के बाद नहीं मानी युवती तो करने लगे मारपीट | Religion change case: started beating after marriage | Patrika News

धर्म परिवर्तन मामला : शादी के बाद नहीं मानी युवती तो करने लगे मारपीट

locationनीमचPublished: Mar 28, 2022 10:05:22 am

Submitted by:

Subodh Tripathi

एक युवती को झांसे में लेकर शादी रचाई फिर धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाने के आरोप से जुड़ा मामला सामने आया है।

धर्म परिवर्तन मामला : शादी के बाद नहीं मानी युवती तो करने लगे मारपीट

धर्म परिवर्तन मामला : शादी के बाद नहीं मानी युवती तो करने लगे मारपीट

नीमच. एक युवती को झांसे में लेकर शादी रचाई फिर धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाने के आरोप से जुड़ा मामला सामने आया है। युवती की शिकायत पर पुलिस ने युवक और परिजनों सहित तीन लोगों के खिलाफ प्रकरण दर्ज कर लिया है। सभी आरोपियों को गिरफ्तार किया जा चुका है, मुख्य आरोपी युवक को रविवार को न्यायालय में पेश किया गया। वहां से उसे दो दिन के रिमांड पर सौंपा गया है।

महिला थाना प्रभारी अनुराधा गिरवाल ने बताया कि शहर के महू रोड स्थित उदयविहार कॉलोनी क्षेत्र में रहने वाली एक युवती ने थाने में शिकायत दर्ज कराई थी कि पूर्व में उसकी शादी झांसी में हुई थी, लेकिन पति से अनबन होने के कारण वह मां के पास नीमच आ गई थी। मां की मृत्यु के बाद वह रोजगार की तलाश कर रही थी, इसी दौरान मुलाकात शहर के ढपाली मोहल्ला निवासी फरदीन पिता नासिर अली से हुई। इसके बाद दोनों के बीच मेल जोल बढ़ा और शादी करने का निर्णय लिया, लेकिन दोनों अलग अलग धर्म को मानने वाले थे पर दोनों ने साथ रहने का वादा किया और निंबाहेड़ा जाकर पति-पत्नी की तरह रहने लगे। यह खबर फरदीन के परिवार को लगी तो उसकी मां नाजनीन ने दोनों को नीमच बुलाया और निकाह करा दिया। निकाह के दौरान युवती ने स्पष्ट किया था कि वह शादी जरूर कर रही है, लेकिन धर्म नहीं बदलेगी।

धर्म परिवर्तन करने का दबाव बनाया

युवती ने बताया कि शादी के बाद फरदीन व परिवार के सदस्य धर्म परिवर्तन के लिए दबाव बनाने लगे। युवती ने जब इनकार किया तो मारपीट की गई। उसके विचार परिवर्तन का प्रयास किया गया। युवती के इनकार पर प्रताडऩा बढऩे लगी। इस पर युवती ने महिला पुलिस थाने में शिकायत की। युवती की शिकायत की जांच के बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए जबरन धर्म परिवर्तन कराने वाले फरदीन पिता नासिर अली, नाजनीन पति नासिर अली व अफरोज पति यूसुफ निवासी ढपाली मोहल्ला नीमच के खिलाफ धर्म परिवर्तन अधिनियम 2021 की धाराओं में आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया है।

यह भी पढ़ें : प्रदेश में लागू हो समान नागरिक संहिता

सीएसपी राकेशमोहन शुक्ला ने बताया कि शादी करने के बाद युवती पर धर्म परिवर्तन के लिए जबरन दबाव बनाया जा रहा था। मामले में युवती की शिकायत पर प्रकरण दर्जकर आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया। रविवार शाम महिला थाना प्रभारी ने एक आरोपी को सुषमा त्रिपाठी की कोर्ट में पेश किया। वहां से रिमांड मांगने पर दो दिन के रिमांड पर सौंपा है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो