12 लाख की पेनल्टी लगने के बाद भी डेढ़ साल में नहीं बनीं सड़कें

सब्जी मंडी के समीप उत्कृष्ट सड़क का निर्माण कार्य प्रारंभ

 

By: Mukesh Sharaiya

Published: 08 Dec 2019, 10:33 PM IST

नीमच. नगरपालिका प्रशासन की ओर से तीन सड़कों का 5 करोड़ रुपए की लागत से निर्माण करने का ठेका दिया गया था। डेढ़ साल बीत चुका है अब तक सड़कों का कार्य पूर्ण नहीं हुआ है। नपा की ओर से करीब 12 लाख रुपए की पेनल्टी भी लगाई, लेकिन कार्य में गति दिखाई नहीं दे रही है। कछुआ चाल से हो रहे कार्य से आवागमन बाधित हो रहा है।
डामर खत्म होने से रुक गया काम
डेढ़ साल पहले अम्बेडकर मार्ग, सीआरपीएफ रोड और उत्कृष्ट सड़क का ठेका यूबिन इंफ्रास्ट्रक्चर कम्पनी को दिया गया था। उम्मीद थी कि कम्पनी की ओर से एक साल में ही तीनों सड़कों का कार्य पूर्ण कर लिया जाएगा। डेढ़ साल बीत चुका है। शनिवार को सब्जी मंडी के समीप उत्कृष्ट सड़क के चौड़ीकरण का कार्य प्रारंभ हुआ। करीब दो किलोमीटर लम्बी लम्बी इस सड़क की लागत 160 लाख रुपए है। अबतक यह सड़क बनकर तैयार हो जाना चाहिए थी, लेकिन इसका चौड़ीकरण कार्य की अबतक पूरा नहीं हो सका है। ऐसे ही हाल अम्बेडकर मार्ग के हैं। वहां डामरीकरण हो गया, लेकिन पेवर ब्लॉक लगाने का काम अटका पड़ा है। लाइनिंग भी नहीं हुई है। दोनों कार्य कब पूरे होंगे इसकी जानकारी अधिकारियों को भी नहीं है। अनुमान भर लगा रहे हैं। सीआरपीएफ रोड के हालात तो और भी बुरे हैं। अब जाकर एक ओर की सड़क का कार्य पूर्ण हुआ है। कहा जा रहा है कि डामर खत्म हो गया है। इस कारण कार्य भी रुक गया है। जब तक डामर नहीं आता पुन: कार्य प्रारंभ नहीं होगा। नगरपालिका अधिकारियों ने ठेकेदार को एक बार चेतावनी दी कि कार्य समयावधि में पूर्ण करें, लेकिन कभी गंभीरता से नहीं मिला। नपा ने पेनल्टी भी लगाई इसके बाद भी विशेष सुधार दिखाई नहीं दे रहा है।
दो माह में कार्य पूरा होने दी जानकारी
शहर की तीन सड़कों का कार्य जो डेढ़ साल में पूरा नहीं हो सका उसे अब 25 जनवरी तक पूरा करने की बात कही जा रही है। नपा इंजीनियर इस बात पर भरोसा भी कर रहे हैं कि ठेकेदार उत्कृष्ट सड़क का कार्य एक माह में पूरा कर लेगा। शेष दोनों सड़कों का कार्य जनवरी अंत तक पूर्ण हो जाएगा। उत्कृष्ट सड़क का शनिवार को सब्जी मंडी क्षेत्र में चौड़ीकरण कार्य प्रारंभ हुआ। यहां जेसीबी की मदद से सड़क खोदी गई है। डम्परों की मदद से मिट्टी को हटाया गया है। इस क्षेत्र में सबसे अधिक आवागमन रहता है। इसके चलते चाहकर भी ठेकेदार कार्य की गति नहीं बढ़ा सकता।
12 लाख रुपए तक की लगाई के पेनल्टी
डेढ़ साल पहले तीन सड़कों के टेंडर हुए थे। 5 करोड़ रुपए की लागत से कार्य पूर्ण करना था। समयावधि बीतने के बाद भी अब तक सड़क निर्माण कार्य पूर्ण नहीं हुआ है। इसके चलते नपा की ओर से ठेकेदार पर 12 लाख रुपए की पेनल्टी भी लगाई गई है। उम्मीद है कि जनवरी अंत तक सड़कों का कार्य पूर्ण हो जाएगा।
- एनआर मंदारा, नपा इंजीनियर

Mukesh Sharaiya Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned