scriptदेखें अब क्यों नहीं चुभेेंगे ग्रामीणों के पैर में कंकर | See why now do not wipe the grapefruit on the feet of the villagers | Patrika News

देखें अब क्यों नहीं चुभेेंगे ग्रामीणों के पैर में कंकर

locationनीमचPublished: Mar 01, 2018 11:40:51 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

-शीघ्र तैयार होगा हर्कियाखाल-जीरन पहुंच मार्ग -विद्यार्थियों को मिलेगा 4 हाईस्कूल सहित छात्रावास की सौगात

patrika

sadak

नीमच. जिन ग्रामीणों को जर्जर सड़क के कारण आवाजाही में काफी परेशानी का सामना करना पड़ता था, पैदल चलने में पथरीली सड़क पर कंकर चुभते थे, तो वाहनों पर आवाजाही में करने में दुर्घटना का भय बना रहता था, उन्हें अब शीघ्र ही बेहतरीन सड़क की सौगात मिलने वाली है, क्योंकि नीमच विकासखंड में २० किलोमीटर की तीन प्रमुख सड़कें स्वीकृत हो चुकी है।
बजट में नीमच विधानसभा क्षेत्र की करीबन 20 किमी लम्बी 3 प्रमुख सड़कों के निर्माण की स्वीकृति मिली है । जिसपर लगभग 17 करोड़ से ज्यादा व्यय होगा। इसके साथ ही 4 नवीन हाई सेकेंडरी स्कूल भवनों एवं बालक-बालिका छात्रावास भवन निर्माण की भी स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है ।
विधायक दिलीपसिंह परिहार ने बताया कि वित्तमंत्री जयंत मलैया द्वारा पेश किए बजट में नीमच क्षेत्र के विकास के लिए आमजनों को उक्त सौगातें दी है। जिसमें हर्कियाखाल-जीरन पहुंच मार्ग को स्वीकृति प्रदान की गई है । 8.3 किमी लम्बे इस मार्ग पर 9 करोड़ 44 लाख रुपए की राशि खर्च होगी। जीरन व आसपास के ग्रामीणजनों की मांग पर हर्कियाखाल-जीरन पहुंच मार्ग के निर्माण के लिए विधायक परिहार लम्बे समय से प्रयासरत थे।
इसी तरह बघाना से धनेरियाकलां पहुंच सीसी रोड़ की भी स्वीकृति मिली चुकी है। 2 करोड़ 6 लाख रुपए से निर्मित होने वाले इस मार्ग का काम जल्दी ही शुरू हो जाएगा। वही 9 किमी लम्बाई वाले भरभडिय़ा नेवड़ सरवानिया बोर सरजना होते हुए बोरखेड़ीकला पहुंच मार्ग को भी स्वीकृति मिली है जिसकी लागत 5 करोड़ 56 लाख रुपए है। राजस्थान व जावद क्षेत्र से भादवामाता दर्शन आने वाले यात्रीयों को इस मार्ग से आवागमन के सुविधा मिल सकेगी ।
बजट में नीमच विधानसभा के 4 स्थानों पर हाई सेकेण्डरी स्कूल भवन की भी स्वीकृति मिली है। इसी के साथ जिला स्थान नीमच पर बालक-बालिका छात्रावास भवन निर्माण की स्वीकृति भी प्रदान की गई है। ग्रीष्म ऋतुु को ध्यान में रखते हुए नीमच क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों के लिए मुख्यमंत्री पेयजल योजना सहित स्वास्थ्य सुविधाओं में बढ़ोत्तरी के लिए बजट में प्रावधान किया गया है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो