देखें क्यों इस सड़क से निकलने पर बारिश में छूटते हैं पसीने

-उत्कृष्ट सड़कों में चयनित, लेकिन फिलहाल परेशान हो रहे शहरवासी
-हर दिन हजारों लोग करते हैं इस सड़क से आवाजाही

By: harinath dwivedi

Published: 01 Jul 2018, 01:59 PM IST

नीमच. यूं तो शहर के बीचो बीच स्थित सब्जी मंडी की मुख्य सड़क सालों से अपनी जर्जरता पर आंसू बहा रही है। लेकिन बारिश के दौरान यह सड़क ओर भी विकराल रूप धारण कर लेती है। क्योंकि यहां सड़क कम दलदल अधिक नजर आता है। ऐसे में जिलेभर से सब्जी मंडी आने वाले थोक एवं फुटकर विक्रेता, छोटे मोटे व्यापारी, उपभोक्ता, महिलाएं, बुजुर्ग आदि को भारी परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन जिम्मेदार हर बार आश्वासन देकर पल्ला झाड़ लेते हैं।
बतादें की सब्जी मंडी से लेकर विधायक बंगले तक की सड़क के हाल हर बार बारिश में दयनीय हो जाते हैं। क्योंकि यहां सड़क तो कहीं नजर नहीं आती है। ऐसे में अन्य मौसम में जहां वाहनों की आवाजाही से भयंकर धूल उड़ती है। वहीं बारिश में सड़क दलदल भरी हो जाती है। इस कारण सब्जी मंडी में आवाजाही करने वाले हजारों लोगों को प्रतिदिन एक चुनौती का सामना करना पड़ता है। क्योंकि सब्जी मंडी में प्रवेश करने के लिए जैसे ही कोई सड़क से आगे बढ़ता है आवाजाही करता हुआ वाहन उन पर कीचड़ उड़ाते हुए निकलता है। यह सड़क मात्र बूंदाबांदी में ही कीचड़ युक्त हो जाती है तो जोरदार बारिश में क्या हाल होते है। जबकि यहां पर जिलेभर से लोग पहुंचते हैं।
सबसे सुंदर सड़क के लिए चयनित, लेकिन अभी है इंतजार
जिस सब्जी मंडी सड़क पर थोड़ी सी बारिश होने पर कीचड़ पसर जाता है। उस जर्जर सड़क को शहर की सबसे सुंदर सड़क बनाने के लिए चयनित किया गया है। यह सड़क उत्कृष्ट सड़क बनेगी। जिसमें सड़क के बीचों बीच पांच फीट का डिवाईडर, जिस पर विभिन्न प्रकार के पेड़ पौधे और आकर्षक लाईटें व दोनों ओर २०-२० फीट की सड़क बनेगी। लेकिन जब तक यह उत्कृष्ट सड़क नहीं बनेगी, तब तक तो लोगों को दिक्कतों का सामना करना ही है।
सब्जी मंडी चौराहे से सांवरिया सेठ मंदिर सड़क
जिला मुख्यालय पर तीन सड़कों को उत्कृष्ट सड़क के रूप में चयनित किया गया है। जिसमें पहली उत्कृष्ट सड़क सब्जी मंडी चौराहे से लेकर सांवरिया सेठ मंदिर तक बनेगी, इसमें सब्जी मंडी चौराहे से लेकर विधायक के बंगले तक की सड़क में पांच फीट का डिवाईडर बनाया जाएगा, वहीं शेष सड़क उत्कृष्ट सड़क के रूप में तैयार होगी। डिवाईडर के दोनों ओर करीब २०-२० फीट की सड़क बनेगी। इस प्रकार उत्कृष्ट सड़क बनने से निश्चित ही सब्जी मंडी आवाजाही करने वाले उपभोक्ताओं, शहरवासियों, सब्जी विक्रेताओं आदि को किसी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं होगी।
इसी प्रकार दूसरी उत्कृष्ट सड़क मैसी शौरूम चौराहे से लेकर लायंस डेन तक अंबेडकर मार्ग वाली सड़क बनेगी, तीसरी उत्कृष्ट सड़क विजय टॉकिज चौराहे से लेकर रेलवे स्टेशन तक बनेगी, इस प्रकार शहर में इन तीन उत्कृष्ट सड़कों के बनने से शहरवासियों को काफी सुविधा होगी।
इंदौर भोपाल सी सड़क नजर आएगी नीमच में
पहले शहर में चार उत्कृष्ट सड़कें निर्मित हो चुकी है। अब उक्त तीन उत्कृष्ट सड़कें ओर तैयार हो जाएगी। वहीं गली मोहल्लों और कॉलोनियों में भी वर्तमान में डामरीकृत सड़कें बन रही है। वहीं नीमच मनासा मार्ग भी तैयार हो चुका है। ऐसे में सभी सड़कें डिवाईडर, पेड़ पौधों, आकर्षक लाईटों से युक्त होने के कारण शहर की सुदंरता इंदौर भोपाल की सड़कों सी नजर आएगी।
वर्जन.
सब्जी मंडी सड़क सहित अंबेडकर मार्ग सड़क व विजय टॉकिज चौराहे से लेकर रेलवे स्टेशन तक की तीनों सड़कें उत्कृष्ट सड़कें बनेगी, जिनके निर्माण के लिए टैंडर आदि प्रक्रियाएं पूरी हो चुकी है। केवल वित्तीय स्वीकृति का इंतजार है। स्वीकृति आते ही सड़क का कार्य शुरू हो जाएगा। सब्जी मंडी वाली सड़क के बीच करीब पांच फीट का डिवाईडर बनेगा, जिसमें पेड़ पौधों सहित लाईटें भी लगाई जाएगी।
-राकेश पप्पू जैन, अध्यक्ष, नगरपालिका

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned