scriptShaala Siddhi 372 शालाओं के शिक्षक और शाला प्रधान की लग रही रोज क्लास | Shaala Siddhi yojan news neemuch 2019 | Patrika News

Shaala Siddhi 372 शालाओं के शिक्षक और शाला प्रधान की लग रही रोज क्लास

locationनीमचPublished: Jun 14, 2019 01:23:34 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

Shaala Siddhi 372 शालाओं के शिक्षक और शाला प्रधान की लग रही रोज क्लास

patrika

Shaala Siddhi 372 शालाओं के शिक्षक और शाला प्रधान की लग रही रोज क्लास

नीमच. माध्यमिक विद्यालयों के बच्चों को बेहतर शिक्षा देने के उद्देश्य से इस बार जिले की सभी शालाओं का चयन शाला सिद्धी योजना के तहत कर लिया गया है। जिसके तहत सभी शालाओं के शाला प्रधान और एक एक वरिष्ठ शिक्षक को डाईट भवन में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। ताकि शिक्षक ट्रेंड होने के बाद बच्चों की गुणवत्ता में सुधार ला सकें।
एपीसी केएम सौलंकी ने बताया कि पहले शाला सिद्धी योजना के तहत मात्र 140 शालाएं थी। जिनमें शाला की गुणवत्ता में बेहतर सुधार आने पर जिले के सभी माध्यमिक शालाएं कुल 372 को शाला सिद्धी योजना के तहत ले लिया है। जिसके तहत सभी शाला से एक एक शाला प्रधानाध्यापक व एक एक वरिष्ठ शिक्षक को डाईट भवन में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यह प्रशिक्षण उन मास्टर ट्रेनरों द्वारा दिया जा रहा है। जिन्हें भोपाल में शाला सिद्धी योजना के तहत प्रशिक्षण दिया गया था। ऐसे १५ मास्टर ट्रेनर अब सभी माध्यमिक शालाओं के शिक्षकों को प्रशिक्षण दे रहे हैं। जिसमें तीन दिन शाला सिद्धी के तहत प्रशिक्षण दिया जा रहा है। वहीं तीन दिन दक्षता उन्नयन का प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

उक्त प्रशिक्षण पूरे जून माह सुबह 10 से शाम 05.30 बजे तक चलेगा। जिसमें हिंदी, गणित, अंग्रेजी विषय पर अधिक ध्यान देने के टिप्स सहित शाला के संपूर्ण विकास की टेक्निक सिखाई जा रही है। चूकि एक साथ सभी को प्रशिक्षण नहीं दिया जा सकता है। इस कारण पांच पांच दिन के लिए बारी बारी से शिक्षकों और शाला प्रधान को बुलाया जा रहा है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो