script

सीबीएन व पुलिस की दबिश पर तस्कर फायर करते हुए भाग निकले

locationनीमचPublished: Nov 29, 2022 08:04:36 pm

Submitted by:

Virendra Rathod

– रतनगढ़ और सिंगोली पुलिस की मदद से कोटा सीबीएन टीम ने तीन पिकअप से करीब १५ क्विंटल डोडाचूरा जप्त, अवैध हथियार भी मौके पर मिले

सीबीएन व पुलिस की दबिश पर तस्कर फायर करते हुए भाग निकले

सीबीएन व पुलिस की दबिश पर तस्कर फायर करते हुए भाग निकले

नीमच। मालवा क्षेत्र अफीम काश्तकारी के चलते तस्करी का बड़ा केंद्र बना हुआ है। यहां पर तस्करों के हौंसले इतने बड़े हुए है कि वह पुलिस पर फायर करने से भी नहीं चुकते है। पूर्व में २६ सितंबर को पुलिस ने दबिश देकर रतनगढ़ थाना क्षेत्र के हाथीपुरा गांव से जंगल में बने टीनशेड के अड्डे से करीब १०८३.१५ किलोग्राम अवैध डोडाचूरा जब्त कर बड़ी कार्रवाई की थी। जिसमें पप्पू धाकड़ तस्कर का नाम सामने आया था। मामला सेटल होने के बाद तस्कर ने इसी गांव में फिर से अपना तस्करी का नेटवर्क बिछा लिया था। जिसके बाद केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरों टीम को फिर से मुखबिर सूचना लगी कि सत्तू धाकड़ ने फिर से हाथीपुरा गांव में अपना मादक पदार्थ तस्करी का नेटवर्क पुन: जीवित कर लिया है। जिसके बाद सीबीएन कोटा टीम व एसपी को सूचना देते हुए रतनगढ़ व सिंगोली थाना पुलिस की सहायता से हाथीपुरा गांव में रविवार रात तीन बजे दबिश दी। जहां से तस्करों को भनक लगते वह पुलिस पर फायरिंग करते भाग निकले। पुलिस ने मौके से अवैध डोडाचूरा भारी मात्रा में जब्त किया है। वहीं अवैध हथियार में तीन पिस्टल दो बाराबोर और 100 से अधिक कारतूस जब्त किए है।

एसपी सूरज कुमार वर्मा ने बताया कि केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरों टीम ने मुखबिर सूचना पर रतनगढ और सिंगोली पुलिस के साथ संयुक्त रूप से कार्रवाई करते हुए हाथीपुरा गांव में रविवार रात तीन बजे दबिश दी। यह स्थान गांव से दूर अंदर की तरफ बना रखा था। जिसमें चार दीवारी कर दो-तीन कमरे बने हुए है। जहां पर ग्रामीणों से डोडाचूरा एकत्रित कर रखा जाता है। उसके बाद पिकअप की सहायता से अन्य राज्यों में तस्कर किया जाता है। रात के अंधेरा का फायदा उठाकर तस्कर फायरिंग करते हुए फरार हो गए। करीब आठ से दस तस्कर मौके पर होंगे। पुलिस ने मौके से तीन पिकअप और आठ हथियार मय कारतूस जब्त किए है। मौके से करीब १५ से २० क्विंटल डोडाचूरा जब्त हुआ है। जिसकी जानकारी सीबीएन देगी, उनके प्रतिवेदन के बाद पुलिस आम्र्स एक्ट में भी कार्रवाई करेगी। क्षेत्र में सत्तू धाकड़ का गिरोह सक्रिय है।

पूर्व में भी हाथीपुरा गांव में हुई थी बड़ी कार्रवाई
आपको बता दें कि गत 26 सितंबर को केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो (सीबीएन) के अधिकारियों ने आज एक विशिष्ट खुफिया जानकारी के आधार पर मध्य प्रदेश के नीमच जिला स्थित सिंगोली तहसील में पीएस-रतनगढ़ के हाथीपुरा गांव के बाहरी इलाके में पहले से निर्मित दीवार और टिन शेड द्वारा निर्मित एक संदिग्ध आवास और अस्थायी गोदाम (बाड़ा) की छापामारी की और कुल 1083.15 किलोग्राम अफीम (डोडा चुरा) जब्त किया। इसकी सूचना कि हाथीपुरा गांव का एक व्यक्ति अफीम की अवैध तस्करी व परिवहन में शामिल था और अपने आवास व गांव के बाहरी इलाके में स्थित पहले से निर्मित दीवार और टिन शेड द्वारा निर्मित अस्थायी गोदाम (बाड़ा) से अवैध अफीम (डोडा चूरा) की आपूर्ति कर रहा था, मिलने के बाद सीबीएन नीमच के अधिकारियों की एक टीम का गठन किया गया और आज तडक़े वहां भेज दिया गया। इसके बाद टीम ने गांव में संदिग्ध आवास और अस्थायी गोदाम (बाडा) पर छापामारी की। इस अभियान के दौरान नशीले पदार्थों के तस्करों में से एक ने 12 बोर गन के साथ निरोधक टीम पर हमला किया, लेकिन सीबीएन अधिकारियों ने बहुत साहस व सूझबूझ दिखाते हुए स्थिति को सावधानीपूर्वक और चतुराई से संभाला और बाद में उस तस्कर को हिरासत में ले लिया गया। इसके अलावा सीबीएन के अधिकारियों की सहायता के लिए आस-पास के पुलिस थानों से अतिरिक्त बल को भी बुलाया गया।अस्थाई गोदाम (बाड़ा) के चारों ओर टिन शेड के साथ-साथ संचालित अवैध गतिविधियों को छिपाने के लिए पहले से निर्मित ऊंची दीवार का निर्माण किया गया था। इस गहन छापामारी की कार्रवाई में एक महिंद्रा पिकअप वाहन में लदे 482.7 किलोग्राम वजन के अफीम (डोडा चुरा) के 25 बैग जब्त किए गए। वहीं, स्कॉर्पियो एसयूवी से 401.55 किलोग्राम वजन के अफीम (डोडा चूरा) के 21 बैग और हुंडई आई20 कार से 198.9 किलोग्राम वजन के अफीम (डोडा चूरा) के 5 बैग जब्त किए गए। इस तरह कुल 1083.15 किलोग्राम वजन अफीम के कुल 51 बैग जब्त किए गए। बिना लाइसेंस वाली 12 बोर की 23 गोलियां व 2 खाली कारतूस और 38 जिंदा राउंड तथा 7.65 मिलीमीटर का एक खाली कारतूस भी जब्त किया गया था। अस्थाई गोदाम (बाड़ा) से पीसने की मशीन (अफीम की मात्रा को कम करने के लिए इसके भूसे को महीन पाउडर में पीसने के लिए उपयोग किया जाता है, नीले धागे के बंडल के साथ सिलाई मशीन (सिलाई व पैकिंग के लिए प्रयुक्त, अफीम बैग), वजन मापने का मशीन और वायु पम्प (वाहनों के लिए) आदि को भी जब्त किया गया था।

ट्रेंडिंग वीडियो