script

suicide worker news परिजनों के आवेदन पर नहीं हुई कोई कार्रवाई

locationनीमचPublished: Jan 05, 2019 11:03:11 pm

Submitted by:

harinath dwivedi

मामला मंगलवार रात अल्ट्राटेक सीमेंट के कर्मचारी के आत्महत्या करने का

crime

Crime News

नीमच. अल्ट्राटेक सीमेंट फैक्ट्री के कर्मचारी द्वारा आत्महत्या मामले में गुरुवार को पुलिस ने परिजनों के आवेदन पर कोई कार्रवाई नहीं की। परिजनों की ओर से फैक्ट्री प्रबंधन और ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई किए जाने का आवेदन दिया था।

परिवार पर सामने खड़ा हुआ आर्थिक संकट
मृतक भवानीसिंह चुंडावत के रिश्तेदार गोविंद सिंह चुंडावत ने बताया कि भवानी सिंह ने 20 साल फैक्ट्री में काम करते बिताए हैं। परिवार की आजीविका उनके वेतन से ही चलती थी। अब वे नहीं रहे तो परिवार के सामने बड़ा आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। दो बेटी और एक बेटे के साथ पत्नी है। जहां एक परिवार का पेट पालना भारी पड़ रहा है ऐसे में चार अन्य सदस्यों का सहयोग करना प्रत्येक व्यक्ति के लिए परेशानी भरा रहेगा। इस समस्या को देखते हुए ही हमारी ओर से 20 लाख रुपए की मांग फैक्ट्री प्रबंधन के सामने रखी थी। फैक्ट्री की ओर से राशि मिलती तो भवानीसिंह के परिवार के समाने खड़ा संकट दूर हो जाता। लेकिन फैक्ट्री प्रबंधन मात्र एक लाख रुपए ही देने को तैयार था। महंगाई के दौर में इतनी कम राशि से क्या होता है। हमारी ओर से नयागांव चौकी पर आवेदन दिया गया है कि फैक्ट्री प्रबंधक जगदीश ट्रेडिंग कम्पनी द्वारा दी गई मानसिक प्रताडऩा के कारण भवानीसिंह ने आत्महत्या की थी। ऐसे में उनके खिलाफ प्रकरण दर्ज कर वैधानिक कार्रवाई की जाए। गुरुवार को तो पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई। यदि जल्द कोई कार्रवाई नहीं होती है तो फैक्ट्री के साथी कर्मचारियों से विचार विमर्श कर आगे की कार्यवाही करेंगे।

समझौता होने के बाद ही उठाया था शव
समझौता होने के बाद ही तो परिजनों ने मृतक का शव फैक्ट्री गेट से हटाया था। यदि परिजन मना कर रहे हैं तो इस बारे में देखते हैं आगे क्या कर सकते हैं। जहां तक परिजनों की ओर से फैक्ट्री प्रबंधन और ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई किए जाने का आवेदन देने की बात है तो इसे जांच में लिया है।
– ओपी मिश्रा, टीआई जावद

नियमानुसार मिलेगा आर्थिक लाभ
अल्ट्राटेक सीमेंट के जिस कर्मचारी ने आत्महत्या की थी उसके परिजनों को नियमानुसार आर्थिक मदद की जाएगी। पीएम, ग्रेज्यूटी सहित अन्य मदों में जमा राशि तो दी ही जाएगी। फैक्ट्री की ओर से एक लाख रुपए देने की बात कही थी, लेकिन परिजनों ने लेने से इंकार कर दिया है। इसके अतिरिक्त मृतक के परिजनों और फैक्ट्री प्रबंधन के बीच अन्य कोई समझौता नहीं हुआ है।
– केके मालवीय, एसडीएम जावद

ट्रेंडिंग वीडियो