scriptSwachh Bharat Mission नपा इंजीनियर नहीं चाहते स्वच्छता में नीमच नंबर वन बने | Swachh Bharat Mission Letest News In Hindi Neemuch | Patrika News

Swachh Bharat Mission नपा इंजीनियर नहीं चाहते स्वच्छता में नीमच नंबर वन बने

locationनीमचPublished: Sep 14, 2019 02:21:50 pm

Submitted by:

Mukesh Sharaiya

सुलभ इंटरनेशनल को दी चेतावनी तीन दिन में सुधारे व्यवस्था

Neemuch Letest News In Hindi

नीमच.

नीमच. नगरपालिका के इंजीनियर नहीं चाहते की स्वच्छता सर्वेक्षण 2019 में नीमच नगरपालिका नंबर वन बने। इसका खुलासा गुरुवार को तब हुआ जब स्वच्छता सर्वे के लिए एक सदस्यीय टीम नीमच पहुंची। पिछले सर्वे में जिन कमियों को दूर करने के नपा इंजीनियरों को निर्देश दिए थे उन्हें अधूरा पाया। 2 अक्टूबर तक कमियों को दूर करने के निर्देश दिए हैं। पिछले सर्वे में नीमच का राष्ट्रीय स्तर पर 47वां स्थान था। नपा इंजीनियरों की लापरवाही से रेंकिंग काफी गिर सकती है।

7 पाइंट पर फिसड्डी साबित हुआ शहर
स्वच्छता सर्वेक्षण करने नीमच पहुंचे स्वच्छ भारत मिशन के संभागीय समन्वयक ने सुबह 8 बजे शहर की सफाई व्यवस्था का जायजा लिया। गीला और सूचना कचरा एकत्रित करने के लिए शहर में लगाए गए वाहनों की जानकारी ली। वाहनों का मौके पहुंचकर कार्य करने का तरीका देखा। एक कमी नजर आई। एक भी वाहन पर कचरा उठाने वाला हेल्पर नजर नहीं आया। नपा अधिकारियों को जल्द प्रत्येक वाहन पर एक हेल्पर तैनात करने के निर्देश दिए। प्रायवेट बस स्टैंड पर बने स्थित सुलभ कॉम्पलेक्स में गंदगी दिखने पर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। कमल चौक और लायंस पार्क के सुलभ कॉम्पलेक्ट का भी निरीक्षण किया। वहां सफाई को लेकर तारीफ की। उन्हें बताया गया कि सुलभ इंटरनेशनल द्वारा शहर के 14 शौचालयों की व्यवस्था संभाली जाती है। यदि वे व्यवस्था नहीं सुधारते हैं तो उनका ठेका बंद कर दिया जाएगा। सफाईकर्मियों द्वारा की जा रही सफाई का भी संभागीय समन्वयक ने निरीक्षण किया। झाड़ू लगाने के काम को देखा। भोलियावास स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड का भी अवलोकन किया।

न मिले कम्पोस्टिंग पिट, न दिखा एफएससी प्लॉट
स्वच्छता सर्वेक्षण करने नीमच पहुंचे अधिकारी ने पिछले बार नपा ेइंजीनियरों को जो सुधार करने के निर्देश दिए थे उनमें से एक भी काम पूरा नहीं मिला। निरीक्षण के दौरान न तो एफएससी प्लॉट पूर्ण मिला न ही कम्पोस्टिंग पिट की बने मिले। इसको लेकर उन्होंने नाराजगी जाहिर की। सेनेटरी लैंड फिलिंग सिस्टम बनाने के निर्देश निर्देश दिए थे, लेकिन यह कार्य भी नहीं हुआ। सीएनडी वेस्ट के लिए कोई व्यवस्था नहीं दिखाई दी। एमआरएफ सेंटर को लेकर भी नपा इंजीनियरों की लापरवाही सामने आई। नगरपालिका इंजीनियरों द्वारा स्वच्छता सर्वेक्षण के क्षेत्र में कार्य नहीं करने को लेकर उन्होंने नाराजगी व्यक्त की। इस बारे में सुबह 11.30 से 12 बजे नपा कार्यालय में बैठक में उन्होंने सीएमओ रियाजुद्दीन कुरैशी और नपाध्यक्ष राकेश पप्पू जैन के समक्ष भी आपत्ति दर्ज कराई। 2 अक्टूबर तक इंजीनियरों द्वारा कार्य पूरा नहीं करने पर इसकी रिपोर्ट शासन को देने की बात भी कही।
इंजीनियर नहीं कर रहे हैं कार्य
नगरपालिका के इंजीनियर स्वच्छता सर्वेक्षण में सहयोग नहीं कर रहे हैं। पिछले सर्वे में जो कार्य अधूरे रह गए थे। उन्हें भी अब तक पूरा नहीं किया गया है। नपा इंजीनियरों की लापरवाही से 20 अगस्त को ही शासन को पत्र लिखकर अवगत करा दिया था। सुलभ इंटरनेशनल के ठेकेदार को तीन दिन में व्यवस्था सुधारने के निर्देश दिए हैं। भोपाल मुख्यालय भी सूचित कर दिया है।
– विश्वास शर्मा, नपा स्वास्थ्य अधिकारी
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो