scriptThe absconding accused of Future Maker Company, two agents arrested, s | फ्यूचर मेकर कंपनी का फरार आरोपी मेन दो एजेंट गिरफ्तार, भेजा जेल | Patrika News

फ्यूचर मेकर कंपनी का फरार आरोपी मेन दो एजेंट गिरफ्तार, भेजा जेल

- आरडी-एफडी के नाम पर लोगों से करोड़ों रुपए की ठगी का मामला

नीमच

Updated: December 18, 2021 08:09:45 pm

नीमच। जिला साइबर सेल पुलिस ने करोड़ो की धोखाधड़ी करने वाली फ्यूचर मेकर लाइफ केयर प्रा. लिमिटेड के मालवा क्षेत्र के दो मेन एजेंट को कोर्ट से रिमांड पर लेकर लाखों का उनका कमीशन उजागर किया है। जो कि आमजनता को ***** बनाकर जमा किया था। वहीं इनके बैंक रिकॉर्ड भी खंगाले जा रहे है। वहीं रिमांड की अवधिक के बाद कोर्ट में पेश करने पर उन्हें जेल भेज दिया गया है।
Companies fraud: धोखाधड़ी रोकने के लिए कंपनियां उठाएं सही कदम
Companies fraud: धोखाधड़ी रोकने के लिए कंपनियां उठाएं सही कदम
साइबर सेल के उपनिरीक्षक अभिषेक पाल ने बताया कि हरियाणा की चिंटफंड कंपनी फ्यूचर मेकर लाइफ केयर प्राइवेट लिमिटेड में करीब-करीब सभी की गिरफ्तारी हो चुकी है। लंबे समय से फरार क्षेत्र के मेन एजेंट चिरंजीवी पिता भैरूलाल धाकड़ उम्र ४५ वर्ष और महेश पिता भंवरलाल धाकड़ उम्र ४२ वर्ष निवासी चिकलाना रतलाम ने स्वयं ही कोर्ट में सिरेंडर किया था। इस पर पुलिस ने न्यायालय से प्रोडेक्षन वारंट पर गिरफ्तार कर दो दिन के रिमांड पर लिया था। जिनसे रिमांड के दौरान पूछताछ में सामने आया कि वह भी आमजन की तरह कंपनी से पीडि़त है। वह कंपनी के एजेंट बने थे और कंपनी की स्कीम से सभी को अवगत कराकर उन्हें जोड़ा था और कंपनी सभी के रुपए लेकर फरार हो गई थी। पीडि़त लोगों ने इन दोनों को इसीलिए आरोपी बताया कि इन्होंने ही स्कीम बताकर कंपनी से जोड़ा और विश्वास कर कंपनी में पैसा जमा करवाया था। उन्हें ही पता था कि कंपनी के मुख्य लोग और मालिक कौन है। दोनों आरोपियों से पूछताछ के बाद उनके बैक लॉकर खंगाले गए जिसमें एक के खाते से ५० हजार और दूसरे के खाते में करीब ४-५ लाख रुपए मिले है। इतनी बड़ी रकम कंपनी से कमीशन के रूप में इन्हें प्राप्त हुई है। जिसकी जांच की जा रही है, बैंक हड़ताल होने से अन्य और जानकारी भी प्राप्त नहीं हुई है। जिसकी भी जांच की जा रही है। दोनों का रिमांड खत्म होने पर कोर्ट ने उन्हें जेल भेज दिया है।

कलेक्टर के पास चला था मामला
तत्कालीन न्यायालय के पीठासीन अधिकारी कलेक्टर जितेंद्र सिंह राजे ने कंपनी के बैंक खातों में जमा राशि से 5 करोड़ 50 लाख रुपये ब्याज सहित कुर्क करने का आदेश दिया था। करीब दो साल पहले फ्यूचर मेकर लाईफ केसर प्रा.लि. एवं एफएमएलसी ग्लोबल मार्केटिंग कंपनी हिसार हरियाणा ने नीमच जिले में ब्रांच खोलकर आर्गेनिक एग्रीकल्चर प्रोडेक्ट किट साढ़े सात हजार रुपए में बेचकर चेन सिस्टम के आधार पर सैकड़ों लोगों से करोड़ों की ठगी की थी। इसमें लोगों ने अपनी बचत राशि जमा कराई, लेकिन कंपनी के कर्ताधर्ता उनके करोड़ों रुपए लेकर फरार हो गए. इसके बाद शिकायत के आधार पर मप्र निक्षेपकों के हितों का संरक्षण अधिनियम 2000 के तहत कैंट थाना नीमच में धारा 420 के तहत कंपनी के कर्ताधर्ता के खिलाफ प्रकरण दर्ज किया था। इस मामले की सुनवाई करते हुए न्यायलय ने सभी पीडि़तों के पैसे वापस करने का तरीका निकाला है. न्यायालय ने कंपनी के खाते से लोगों से ठगी गई राशि को ब्याज समेत वसूलने का आदेश दिया था।

जेल में हैं मामले के आरोपी
धोखाधड़ी के बाद मप्र निक्षेपकों के हितों का संरक्षण अधिनियम 2000 के तहत कैंट थाना नीमच में धारा 420 के तहत कंपनी के कर्ताधर्ता राधेश्याम पिता नाथूलाल सुथार निवासी हिसार हरियाणा, सुंदर पिता ओमप्रकाश सैनी निवासी फतेहाबाद, सुरेशसिंह पिता नारायणसिंह सोनगार निवासी इंदौर व बंशीलाल पिता सोहनलाल सिहाग निवासी फतेहाबाद हरियाणा के खिलाफ केस दर्ज कराया गया था. मामले में राधेश्याम सुतार और सुंदर सैनी को तो हरियाणा पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया था और सुरेश सिंह को कैंट पुलिस ने गिरफ्तार किया था. सभी आरोपी अभी जेल में हैं. प्रकरण में सुनवाई के लिए राज्य सरकार ने कलेक्टर को सक्षम अधिकारी नियुक्त किया था।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

Covid-19 Update: देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 3.37 लाख नए मामले, ओमिक्रॉन केस 10 हजार पारSubhash Chandra Bose Jayanti 2022: आज इंडिया गेट पर सुभाष चंद्र बोस की होलोग्राम प्रतिमा का PM Modi करेंगे लोकार्पणनेताजी की जयंती अब पराक्रम दिवस के रूप में मनाई जाएगी, PM मोदी समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलिदिल्ली में जनवरी में बारिश का पिछले 32 साल का रिकॉर्ड ध्वस्त, ठंड से छूटी कंपकंपी, एयर क्वालिटी में सुधारU19 World Cup: कौन है 19 साल का लड़का Raj Bawa? जिसने शिखर धवन को पछाड़ रचा इतिहासUP TET Exam 2021 : बारिश पर भारी अभ्यर्थियोंं का उत्साह, कड़ी सुरक्षा में शुरू हुई TET परीक्षाAjmer Urs : 1 फरवरी को उतरेगा संदल, 2 को खुलेगा जन्नती दरवाजाUP Top News: उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग शिक्षक पात्रता परीक्षा आज, दो पालियों में परीक्षा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.