scriptयहां मंडी में हो रही बम्पर आवक, किसान के साथ हो रहा ऐसा कुछ कि … | The bumper arrival in Mandi here, something that is happening with th | Patrika News

यहां मंडी में हो रही बम्पर आवक, किसान के साथ हो रहा ऐसा कुछ कि …

locationनीमचPublished: Feb 25, 2020 01:41:07 pm

Submitted by:

Mukesh Sharaiya

बम्पर आवक के चलते किसानों को मंडी में प्रवेश के लिए करना पड़ा घंटों इंतजार

Bumper arrivals in the market here, farmers are getting worried

मंडी में प्रवेश के लिए इस तरह लगी हुई थी वाहनों की लम्बी कतार।

नीमच. तीन दिन बाद खुली कृषि उपज मंडी जिंसों की बम्पर आवक हुई। हालात यह बन गए थे कि किसानों को मंडी में ढेर लगाने की जगह नहीं मिल रही थी। लहसुन के साथ साथ गेहंू की भी मंडी में अच्छी आवक रही।
सैकड़ों वाहन कतार में लगे थे
महाशिवरात्रि को अवकाश होने और चाथे शनिवार को बैंक बंद रहने के चलते पिछले तीन दिनों से कृषि उपज मंडी खुलने का किसान इंतजार कर रहे थे। मंडी बंद रहने की जानकारी होने के बाद भी किसान जल्दी ढेर लगाने के लिए शनिवार को ही उपज लेकर आ गए थे। बड़ी संख्या में तो किसानों ने शनिवार को ही मंडी परिसर में ढेर लगा दिए थे। मंडी खुलने से पहले किसानों को दो दिनों तक अपनी उपज की चौकीदार भी करना पड़ी। सोमवार को मंडी खुली तो लेकिन वहां पहले से ढेर लगे होने से गेट के बाहर वाहन में उपज लेकर खड़े किसानों को दोपहर तक प्रवेश नहीं मिल सका। जैसे जैसे नीलामी लगती जा रही थी और व्यापारियों द्वारा ढेर उठाए जा रहे थे वैसे वैसे किसानों को एक-एक कर मंडी में प्रवेश दिया जा रहा था। इसके बाद भी जितना माल मंडी परिसर में ढेर के रूप में रखा था उससे कहीं अधिक उपज मंडी के बाहर खड़े वाहनों में भरी हुई थी। मंडी व्यापारी नवल मित्तल ने बताया कि सोमवार को मंडी में कम से कम 25 हजार बोरी लहसुन की आवक हुई है। 7-8 हजार बोरी गेहूं की आवक रही। उनका कहना था कि हालात यह हो गए हैं कि बम्पर आवक के चलते एक दिन पहले का उपज लेकर किसान गेट के बाहर इंतजार करने को मजबूर हो गए हैं। एक दिन का एडवांस आवक मंडी में हो रही है। मार्च में तो हालात ओर बिगड़ जाएंगे। मैथी, धनिया, अजवाइन, गेहूं आदि की भी बम्पर आवक होने लगेगी। ऐसे में मंडी छोटी पडऩे लगेगी।

ट्रेंडिंग वीडियो