कोरोना के चलते हाई कोर्ट के जारी आदेश सिर्फ जरूरी कार्य ही होंगे न्यायालयों में

कोरोना के चलते हाई कोर्ट के जारी आदेश सिर्फ जरूरी कार्य ही होंगे न्यायालयों में

By: Virendra Rathod

Updated: 19 Mar 2020, 12:37 PM IST

नीमच। कोरोना वायरस को लेकर अब न्यायालय में भी सर्तकता बरतने के साथ-साथ जन स्वास्थ्य को ध्यान में रखते आदेश जारी कर दिए है। जिसके बाद हाईकोर्ट ने भी 18 मार्च से लेकर 31 मार्च तक न्यायालय परिसर में न्यायालयीन कार्य महत्वपूर्ण मामलों को छोडकर नहीं किए जाने के आदेश जारी किए हैं।

नीमच जिला अभिभाषक संघ के अध्यक्ष सुनील जोशी ने बताया कि कोरोना वायरस कोविडकृ 19 के फैले संक्रमण के संबंध में माननीय उच्च न्यायालय द्वारा दिए गए निर्देशों के अनुपालन में दिनांक 18 मार्च 2020 से अधीनस्थ न्यायालयों में पक्षकारों की उपस्थिति पर बल नहीं दिया जाए तथा न्यायालय परिसर में किसी प्रकार के चुनाव व समारोह न किए किए जाएंगे। अधीनस्थ न्यायालयों में केवल अति आवश्यक अर्थात अर्जेंट स्थायी निषेधाज्ञा के मामले एवं जमानत के मामले में ही 31 मार्च तक सुनवाई किए जाएंगे। न्यायालय परिसर में बार कक्ष व अधिवक्तागण के चेम्बरों में कहीं पर भी भीड एकत्रित न करें। अधिवक्ता संघ के सभी सदस्यों को इस वायरस से निपटने के लिए स्वयं सुरक्षात्मक उपाय अपनाने होंगे और यह सुनिश्चित करना होगा कि बार कक्ष और न्यायालय परिसर में अनावश्यक भीड एकत्रित न होए पक्षकारों का आगमन बंद हो तथा इसमें किस प्रकार की कठनाई होने पर जिला एवं सत्र न्यायाधीश, अध्यक्ष से एवं तहसील स्तर पर उपस्थित वरिष्ठ न्यायाधीश से तत्काल संपर्क किया जाए। अधिवक्त संघ तथा न्यायालय द्वारा गठित कमेटी, तहसील स्त्र पर वरिष्ठ न्यायाधीश और अधिवक्त संघ स्वास्थ्य विभाग एवं प्रशासन से समन्वय स्थापित कर स्वास्थ्य संबंधी व्यवस्था सुनिश्चित करे। न्यायालय परिसर में साफकृसफाई पर विशेष ध्यान दिया जाए। अधिवक्त संघ को निर्देशित किया जाता है कि वह अपने बार कक्ष और उसके आसपास साफ सफाई की व्यवस्था रखें तथा पक्षकारों को अनावश्यक एकत्रित करने से बचे और दूरी बनाकर एक दूसरे से बात करें। नीमच न्यायालय में स्टॉम्प वेंडर, टाईपिस्ट, नौटरी भी दिनांक 18 मार्च से 31 मार्च 2020 तक कोई कार्य कोरोना वायरस को देखते हुए प्रतिबंध किया गया है। उक्त सभी व्यक्त् िअपनेकृअपने कार्यालय में टाईपिस्ट व नौटरी का कार्य कर सकेंगे।

मास्क वितरित किए जाएंगे
अभिभाषक संघ के जिलाध्यक्ष सुनील जोशी ने सीएमओ रीयाजुददीन कुरैशी से कोरोना वायरस को लेकर चर्चा की। जोशी ने बताया कि नगरपालिका की तरफ से 20 हजार मास्क बनाए गए है। उनमें से अधिवक्ता और कर्मचारियों व न्यायालय में उपस्थित लोगों को माननीय जिला एवं सत्र न्यायधीश हृदेश श्रीवास्तव व अभिभाषक संघ के सदस्यों की उपस्थिति में वितरित किए जाएंगे।

Virendra Rathod Reporting
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned