यहां खाटू श्याम के दरबार में उमड़ा आस्था का सैलाब

मनमोहक झांकियों ने मोहा मन, कलाकारों ने किया मनोरंजन

By: Mukesh Sharaiya

Published: 07 Mar 2020, 01:31 PM IST

नीमच. खाटू श्याम मित्र मंडल के तत्वावधान में मनाए जा रहे 24वें रंग रंगीले फाग महोत्सव में शुक्रवार को शहर में खाटू नरेश श्याम बाबा की विशाल शोभायात्रा निकली। लाव लश्कर के साथ जगन्नाथपुरी की तर्ज पर दिव्य रथ में सवार होकर प्रभु श्याम ने नगर भ्रमण किया।
रथ में बंधी आस्था की रस्सी को जैसे जैसे भक्तों ने खींचा प्रभु का कारवां भी आगे बढ़ता गया। श्याम बाबा के दिव्य दर्शन के लिए आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। शोभायात्रा में देश के विभिन्न क्षेत्रों से आए कलाकारों ने आकर्षक और रंगारंग प्रस्तुतियां देकर माहौल को श्याममय बना दिया। जिस मार्ग से शोभायात्रा निकली वह मार्ग खाटू नरेश के जयकारों से गूंज उठा। शोभायात्रा सायं 4 बजे समाजसेवी अशोक गंगानगर के आतिथ्य में प्रभु श्याम की आरती के बाद श्री नृसिंह मंदिर घंटाघर से प्रारम्भ हुई। जो नया बाजार, बारादरी, फव्वारा चौक, सब्जी मंडी चौराहा, कमल चौक, पुस्तक बाजार, जाजू बिल्डिंग होते हुए पुन: श्री नृसिंह मंदिर पर महाआरती के साथ संपन्न हुई। शोभायात्रा में बैंडबाजों की धुन पर बाबा के भजनों की स्वर लहरियां बिखर रही थी तो एक के बाद एक सजाई गई झांकियों में संगीत की धुन पर कलाकारों द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियां दी जा रही थी।
शिव तांडव नृत्य और राधा कृष्ण के रास ने बांधा समा
शोभायात्रा में भव्य शोभायात्रा में देश के ख्यातनाम कलाकारों ने प्रस्तुति दी। इसमें गुजरात का सिद्ध धामा नृत्य, राजस्थान का घूमर नृत्य, पुरूष एवं महिलाओं का बेकपाईपर बैंड, शिवजी की मनमोहक झांकी, तिरूपति बालाजी की झांकी, 25 मुखौटे वाली काली माता की झांकी एवं बालाजी व उनकी वानर सेना की झांकी आकर्षण का केंद्र रही। साथ ही राधाकृष्ण की झांकी में कलाकारों ने आकर्षक प्रस्तुतियां दी।
श्रद्धालुओं ने खींचा बाबा का रथ
शोभायात्रा में श्याम बाबा के रथ को कोलकाता के कारीगरों द्वारा मनमोहक फूलों से सजाया गया था। श्याम बाबा के रथ को जगन्नाथपुरी की तर्ज पर भक्तों ने रस्सी से खींचकर शहर का भ्रमण कराया। शोभायात्रा में शामिल होने के लिए मप्र व राजस्थान के विभिन्न शहरों के सैकड़ों श्याम भक्त नीमच पहुंचे। शोभायात्रा के दौरान जनप्रतिनिधियों ने भी खाटू नरेश के दर्शन कर आशीर्वाद लिया। शोभायात्रा का समाजसेवी संगठनों और संस्थाओं ने पुष्प वर्षा और स्वल्पाहार से स्वागत किया। इस दौरान फ्रूट मार्केट चौराहा, कमल चौक आदि स्थानों पर आकर्षक झांकियां भी सजाई गई थी।

Mukesh Sharaiya Bureau Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned