scriptकोरोना संक्रमण से मौत में नहीं आ रही कमी | There is no decrease in death due to corona infection | Patrika News

कोरोना संक्रमण से मौत में नहीं आ रही कमी

locationनीमचPublished: May 14, 2021 07:45:23 pm

Submitted by:

Virendra Rathod

कोरोना संक्रमण से मौत में नहीं आ रही कमी

कोरोना संक्रमण से मौत में नहीं आ रही कमी

कोरोना संक्रमण से मौत में नहीं आ रही कमी

नीमच। जिले में गत दिनों में पूर्णत: लॉकडाउन और पुलिस की सख्ती के चलते कोरोना संक्रमण की गति में कुछ विराम मिला है। जिसके चलते निश्चिततौर पर कोरोना पॉजीटिव मरीज की संख्या में कमी आई है, लेकिन कोरोना गाइड लाइन के तहत मौत के हकीकत आंकड़ों में कोई गिरावट आती नजर नहीं आ रही है। हर रोज १० से १२ का कोविड गाइडलाइन के तहत अंतिम संस्कार हो रहा है। गुरुवार को को भी ११ लोगों को नीमच सिटी मुक्तिधाम में कोविड गाइड लाइन के तहत अंतिम संस्कार हुआ। जबकि गत बुधवार को १० का कोविड गाइडलाइन के तहत अंतिम संकार हुआ था। वहीं कोविड से मौत के आंकड़ों में प्रशासन की संख्या जीरो आ रही है। आखिर फिर इन मौतों का क्या है, इसे प्रशासन भी बता पाने में असक्षम है। वहीं हालात यह है कि यह तो शहर का आंकड़ा है, वहीं ग्रामीण स्तर पर भी कोरोना ने अपने पैर पसार लिए है और हर रोज दर्जनों मौतों का कोविड गाइडलाइन के तहत अंतिम संस्कार हो रहा है।

नीमच जिले में गत दिनों मनासा तहसील के अल्हेड गांव में कोरोना संक्रमण से ५० मौत हो चुकी है। जहां पर भी प्रशासन लेट चेता था, जिस कारण ग्रामीणों में कोरोना संक्रमण तेजी से फैला और अकाल मौत के शिकार हुए। जिनका अंतिम संस्कार कोरोना गाइडलाइन के तहत किया गया है। अब जीरन तहसील के छोटे से गाँव को देखकर आपका दिल भी पसीज जाएगा, यहाँ अब तक १३ जीवन लील गया हैं कोरोना, गाँव में सन्नाटा पसरा हैं । किसी के सर से पिता का साया उठ गया, तो कोई महिला बेवा हो गईं, तो किसी के सर से ममता की छाँव-छीन गईं। गॉंव की गलियां सुनी हैं, सड़क पर सन्नाटा और लोगों में भय घर कर गया, महज १० दिन के भीतर यहाँ १२ मौते कोरोना की वजह से हो गईं, गाँव मे महज 400 व्यक्ति निवास करते हैं, स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन अब तक गाँव की सुध लेने नहीं पहुंचा हैं। ग्रामीणों ने स्थिति नियंत्रित करने के लिए गाँव मे स्वत: ही लॉक डाउन कर दिया है।

बमोरा-बमोरी में पसरा सन्नाटा, १० दिन में हुई 13 मौतें
जिला मुख्यालय से महज 14 किलोमीटर दूर बसे गांव बमोरी में शोक छाया हैं। गांव में महज १० दिन के भीतर १३ मौतें होने से ग्रामीण दहशत में हैं। साथ ही गांव के हर घर में कोई न कोई बीमार हैं। बताया जा रहा हैं कि गांव में कोरोना संक्रमण तेजी से फैल गया। जिसके कारण ये मौते हुई हैं। पत्रिका की टीम गांव का जायजा भी लिया है, देखा तो पूरे गांव में सन्नाटा पसरा पड़ा हैं। नीमच जिले के इस छोटे से गाँव को देखकर आपका दिल भी पसीज जाएगा। ग्रामीणों मदनलाल रावत ने बताया १० दिन के भीतर गांव में १३ मौते कोरोना की वजह से हो गईं हैं। गाँव की आबादी 400 हैं, इसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन ने अब तक गाँव की सुध नहीं ली हैं। स्थिति नियंत्रित करने के लिए ग्रामीणों ने गाँव मे स्वत: ही लॉकडाउन लगा दिया हैं। गांव में 09 जिंदगियां दुनिया से रुकसत हो चुकी है। ग्रामीणों में कोरोना के प्रति भय हैं। लोग दहशत में जी रहे हैं। ग्रामीण इसलिए भी घरों में बैठे हैं, क्योंकि उन्हें उनके परिवार से प्रेम हैं। हर रोज गांव में किसी न किसी मौत हो जा हैं। कई ग्रामीण जिला मुख्यालय अथवा जिले से बाहर उपचार करवा रहे हैं। गांव के हालात बिगड़े हुए हैं कोई भी घर से बाहर नहीं निकल रहा हैं। बमोरी गांव के अलावा पड़ोसी गांव बमोरा के लगभग यह ही हालात हैं। यहां भी 0६ मौते हो चुकी हैं। बमोरा गांव माइक के जरिए अनाउंस कर लोगों को घरों में रहने की सलाह दी जा रही हैं। कोरोना के प्रति सावधानी बरतने की बात की जा रही है। शनिवार को भी ग्राम बोमारी एक पुरूष की मौत हो गई, जबकि बमोरा में एक बुजुर्ग महिला ने दम तोड़ दिया। हालात गंभीर हैं। स्वास्थ्य विभाग गांव की सुध लेने नहीं पहुंचा हैं। ग्रामीणों ने बताया कि ग्राम पंचायत की ओर से गांव सेनिटाइजर का छिड़काव करवाया गया हैं। साथ ही पंचायत की ओर ग्रामीणों को घरों में ही रहने की सलाह दी गई हैं। ग्रामीणों ने बताया कि गांव में पिछले दिनों शादी समारोह का कार्यक्रम था। इसके बाद से ऐसी स्थिति निर्मित हुई हैं।

कोरोना पॉजीटिव का सरकारी आंकड़ा
कोरोना रिपोर्ट————–पॉजीटिव—————मौत———-वर्तमान में एक्टिव केस———-डिस्चार्ज
दिनांक ०७ मई————-१४१——————–००————-११९१———————–८७
दिनांक ०८ मई————-९२———————००————-१२३७———————-४६
दिनांक ०९ मई————-६४———————००————-११४६———————-४६
दिनांक १० मई————–७०———————००————-११८५———————-४६
दिनांक ११ मई—————९१———————००————-११४६———————१३०
दिनांक १२ मई————–५२———————००————–१०९०——————–१०८

इनका यह कहना है
जीरन के बमोरी गांव में संक्रमण के चलते लगातार मौत की जानकारी आई थी, स्वास्थ्य विभाग को भी सेम्पलिंग और कोविड दवा वितरित के निर्देश दिए गए थे। अभी सीएमएचओ को बोल दिया है, उनका कहना था कि सर्वे कराया गया है, उन्हें पूरे गांव का जांच सर्वे और दवा वितरण के आदेश दिए गए है।
– एसआर नायर, अपर जिला कलेक्टर नीमच।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो