script15 फीट गहरे पानी में डूबा था ये शहर, अब गांधी सागर बांध को बताया पूरी तरह सुरक्षित | This city was submerged in 15 feet deep water | Patrika News

15 फीट गहरे पानी में डूबा था ये शहर, अब गांधी सागर बांध को बताया पूरी तरह सुरक्षित

locationनीमचPublished: Jun 11, 2022 01:16:23 pm

Submitted by:

Subodh Tripathi

मध्यप्रदेश के नीमच जिले में स्थित रामपुरा शहर 15 फीट गहरे पानी में डूब गया था, लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा था.

15 फीट गहरे पानी में डूबा था ये शहर, अब गांधी सागर बांध को बताया पूरी तरह सुरक्षित

15 फीट गहरे पानी में डूबा था ये शहर, अब गांधी सागर बांध को बताया पूरी तरह सुरक्षित

नीमच. मध्यप्रदेश के नीमच जिले में स्थित रामपुरा शहर 15 फीट गहरे पानी में डूब गया था, लोगों को एक स्थान से दूसरे स्थान पर जाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा था, लोगों के घर मकान आदि डूब जाने के कारण न सिर्फ आजीविका प्रभावित हुई थी, बल्कि पूरा जन जीवन पूरी तरह प्रभावित हो चुका था, ये नजारा जिसने भी देखा था उसकी रूह कांप गई थी।

दरअसल करीब तीन साल पहले बारिश के मौसम में नीमच जिले में स्थित रामपुरा शहर पूरी तरह तालाब में तब्दिल हो गया था, क्योंकि गांधी सागर बांध की रामपुरा स्थित रिंगवाल से अचानक पानी शहर में प्रवेश कर गया था, ऐसे में देखते ही देखते पूरा शहर पानी की आगोश में डूब गया था, लोग अपनी जान बचाने के लिए दौड़ते-भागते नजर आए थे, बताया जा रहा है कि यहां इससे पहले वर्ष 1960 में ऐसी त्रासदी आई थी, अब लोग बारिश में रिंगवाल को लेकर हमेशा चिंतित रहते हैं। वहीं गांधी सागर बांध को लेकर कैग ने रिपोर्ट प्रस्तुत कर उसे पूरी तरह सुरक्षित बताया है। आईये जानते हैं क्या कहती है कैग की रिपोर्ट।

पूरी तरह सुरक्षित है गांधी सागर बांध
कैग की रिपोर्ट में गांधी सागर बांध पूरी तरह से सुरक्षित बताया जा रहा है, करीब आठ माह पहले कैग द्वारा बताई गई रिपोर्ट के अनुसार बांध की डाउन स्ट्रीम की स्पिल-वे के नीचे जल बहाव क्षेत्र में गहरे गड्ढे हो गए थे, लेकिन हालही आई रिपोर्ट में बताया गया कि बांध की डाउन स्ट्रीम की स्पिल-वे के नीचे जल बहाव क्षेत्र में गहरे गड्ढे नहीं पाए गए हैं। साथ ही स्पिल-वे के उत्प्लव मार्ग में किसी तरह का डैमेज नहीं है। इस जांच के लिए रावतभाटा के राणाप्रताप सागर बांध को भी 1138 फीट तक खाली कराया गया था। जांच पूरी होने के बाद गांधीसागर बांध से बिजली उत्पादन कर पानी छोड़ा जा रहा है। ये पानी राजस्थान में स्थित राणाप्रताप सागर में आएगा।

 

 

gandhi sagar

जल संसाधन विभाग रावतभाटा के एग्जीक्यूटिव इंजीनियर रविंद्र कटारा ने बताया कि राणाप्रताप सागर बांध का जलस्तर 1137.87 फीट है। वहीं गांधीसागर का जलस्तर 1299.24 फीट है। गांधीसागर बांध का पानी राणा प्रताप सागर बांध के वाटर लेवल को 1143 फीट तक पहुंच जाए, उतना पानी गांधी सागर बांध से छोड़ा जाएगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो