scriptपर्यटक करेंगे मालवा क्वीन से गांधी सागर की सैर | Tourists will visit Gandhi Sagar from Malwa Queen | Patrika News

पर्यटक करेंगे मालवा क्वीन से गांधी सागर की सैर

locationनीमचPublished: Sep 01, 2017 01:48:00 pm

Submitted by:

bhuvanesh pandya

-इंदौर से लाए ट्रकों में लाद कर पानी का जहाज-क्षेत्र वासियों के लिए बना आकर्षण का केंद्र

patrika

मालवा क्वीन।

नीमच/रामपुरा. मध्यप्रदेश के मंदसौर जिले के गांधीसागर में होने वाले आगामी जल महोत्सव के लिए जलक्षेत्र से जुड़े नीमच जिले के रामपुरा को जल केंद्र बनाने की तैयारियां शुरू हो गई है। पर्यटकों को पानी की सैर कराने के लिए इंदौर से मालवा क्वीन क्रूज पहुंच गया। जिसे पानी में उतारा गया है। यह गांधीसागर से रामपुरा तक के डूब क्षेत्र में पर्यटकों को सैर कराएगा।
मप्र पर्यटन विकास निगम ने 5 से 15 अक्टूबर तक होने वाले जल महोत्सव की तैयारियां शुरू कर दी है । प्रशासन ने जिले में चंबल के किनारे पयर्टन विभाग को 60 एकड़ भूमि दी है। निगम द्वारा भूमि पर निर्माण की कार्य योजना को अंतिम रूप दिया जा रहा है। इसमें निगम टूरिस्ट मोटल, टूरिस्ट हट, एडवेंचर एक्टिविटी प्वाइंट बनाएगा और पर्यटकों के लिए सुविधाएं जुटाई जाएगी। इसी कड़ी में मालवा क्वीन क्रूज को इंदौर से मालवाहक ट्रको में नीमच के रामपुरा लाया गया । इंदौर से विशेष तौर पर मंगाए गए क्रूज को रामपुरा लाने में पांच दिन लगे। इसके बाद इसे तैयार कर रविवार को पानी में उतारा गया। इनमें बैठकर पर्यटक गांधीसागर के पानी में सैर कर सकेंगे।
मप्र पर्यटन विकास निगम ने जिले के पुरातत्व महत्व के स्थलों, ऐतिहासिक धरोहरों को चिह्नित किया है। इन स्थानों पर बाहर से आने वाले पर्यटक घूम सकेंगे। जिले के देवी तीर्थस्थल भादवामाता, खोर स्थित प्राचीन नव तोरण मंदिर, डीकेन के पास प्राचीन रॉक पेंटिंग, विदेशी परिंदों की शरण स्थली कामा कीरिता झील, जीरन का ऐतिहासिक शिव मंदिर, कुकड़ेश्वर का सहस्त्रमुखेश्वर मंदिर, भेड़ा दोह का झरना, अठाना का किला, बरुखेड़ा के मंदिर, रामपुरा, मनासा, जावद, आंतरी, नीमच और सिंगोली-रतनगढ़ के ऐतिहासिक व दर्शनीय स्थलों को योजना में शामिल किया जा रहा है ।
रामपुरा में गांधीसागर के पानी में क्रूज को उतारा गया तो यह नजारा देखने के लिए लोगों की भीड़ लग गई। कुछ लोगों ने पानी की सैर भी की, क्रूज चलने की सूचना पर आसपास के गांवों से भी लोग रिंगवाल पर पहुंचे। नप अध्यक्ष गोविंद सोनी ने कहा पर्यटन विभाग के प्रयास से क्षेत्र में पर्यटकों की आवाजाही बढ़ेगी और क्षेत्र के विकास को गति मिलेगी ।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो