scriptdomestic gas cylinder no problem will longer | घरेलू गैस का झंझट खत्म, बाजार में आया गजब का सिलेंडर | Patrika News

घरेलू गैस का झंझट खत्म, बाजार में आया गजब का सिलेंडर

अब गैस सिलेंडर में भी कंपनियों ने पारदर्शिता लाने के उद्देश्य से कंपोजिट गैस सिलेंडर बाजार में उतार दिया है। ऐसे में शहर में एजेंसी पर राशि का डिपोजिट कर कंपोजिट फाइबर गैस सिलेंडर प्राप्त कर सकते है।

नीमच

Updated: November 20, 2021 05:33:21 pm

नीमच. मध्यप्रदेश में अब ऐसा गैस सिलेंडर आ गया है, जो बाहर से देखने पर ही उसमें कितनी गैस है, इस बात का पता चल जाएगा। इससे उपभोक्ताओं को कम गैस नहीं मिलेगी। यानि चाह कर भी कोई उपभोक्ताओं को ठग नहीं सकेगा, फायदे की बात तो यह है कि यह वजन में भी काफी हल्का होगा साथ ही आग लगने पर ब्लास्ट भी नहीं होगा, इस कारण यह घरों के लिए काफी सुरक्षित भी रहेगा।

अब सिलेंडर देखकर पता चल जाएगा कितनी बची है गैस, आग लगने पर भी नहीं होगा ब्लास्ट
अब सिलेंडर देखकर पता चल जाएगा कितनी बची है गैस, आग लगने पर भी नहीं होगा ब्लास्ट

गैस एजेंसियों पर आए इन सिलेंडरों को लेकर कहा जा रहा है कि ये लोहे गैस से भरा सिलेंडर के सिलेंडर के मुकाबले में काफी सुरक्षित हैं और साथ ही इसका वजन भी उसके मुकाबले आधा है जिसे आसानी से उठाकर कहीं भी रखा जा सकता है। संचालकों के मुताबिक, इतना ही नहीं पारदर्शी होने से इसमें देखा जा सकता है, जिससे गैस के बारे में जानकारी मिल सकती है। कीमत की बात करें तो कंपोजिट सिलेंडर की प्रतिकिलो ग्राम गैस की कीमत वर्तमान समय में बाजार मूल्य के अनुसार होगी। यानी अभी जिस भाव पर घरेलू गैस मिल रही है। उसी भाव पर गैस मिलेगी। हालांकि गैस सिलेंडर की क्षमता कम रहेगी। लोहे के गैस सिलेंडर में उपभोक्ता को 14.2 किलो गैस मिल रही है। वहीं इसमें 10 किलो गैस मिलेगी।

68 पदों के लिए निकली है प्रोफेसरों के लिए भर्ती, आखिरी तारीख से पहले करें आवेदन


कंपोजिट सिलेंडर की यह है खासियत

  • पारदर्शी सिलेंडर होने से इसमें देख सकेंगे कि सिलेंडर में कितनी गैस भरी है।
  • लोहे के सिलेंडर में प्लास्टिक की पतली व नरम सील होती है। इस सिलेंडर में नई प्लास्टिक की ऐसी सील होगी, जिसे निकालने पर चट जाएगी। इससे छेड़छाड़ की तो वह चटकने के बाद दोबारा नहीं जुड़ेगी। इससे गैस निकलने की शिकायत नहीं आएगी।
  • आग लगने पर सिलेंडर फटकर ब्लास्ट नहीं करेगा।
  • पुराने एलपीजी सिलेंडर की तुलना में आधा वजन, फाइबर का बना होने से जंग नहीं लगती है।
  • सिलेंडर का वजन 30.2 किलो की जगह 15 किलो होगा। गैस 14.2 किलो की जगह 10 किलो रहेगी।
  • सिलेंडर में थ्री लेयर सिस्टम है, ये एक फाइबर ग्लास की लेयर से ढंका है। इसके अंदर ब्लो मोल्ड हाई डेसिटी पालीइथाइलीन (एचडीपीई) की परत है। इसके ऊपर पालीमर फाइबर ग्लास की परत है। यह फाइबर सिलेंडर लोहे की तुलना में ज्यादा मजबूत है।

रिफिलिंग का भाव 687.50 रुपए में

-वर्तमान में 14.2 किलो भरी हुई गैस का सिलेंडर 986.50 रुपए में आ रहा है। जबकि पारदर्शी गैस सिलेंडर में दस किलो 687.50 रुपए का पड़ेगा। अर्थात घरेलू गैस सिलेंडर के रिफलिंग भाव के अनुरूप ही रहेगा।

छुट्टी के लिए करना होगा Online Apply नहीं तो टीचरों पर होगी कार्रवाई


उपलब्धता के अनुसार दोनों सिलेंडर का विकल्प मिलेगा

नए सिलेंडर से महिलाओं को बड़ी राहत मिलेगी, कई बार अकेले होने पर महिला 30 किलो वजन के सिलेंडर को नहीं उठा पाती है। अब वजन आधा होने से आसानी से उठा सकेंगी। उपलब्धता के अनुसार दोनों सिलेंडर का विकल्प भी मिल सकेगा। नए सिलेंडर के लिए 3500 रुपए डिपॉजिट कराना होगा। कंपोजिट सिलेंडर में 10 किलो गैस आएगी, जिसके लिए 687.50 रुपए भुगतान करना होगा। जिनके पास लोहे का गैस सिलेंडर है वह उसे जमा कर कंपोजिट सिलेंडर ले सकते हैं उसकी पूर्व राशि इसमें से कट जाएगी और सिलेंडर इश्यू कर दिया जाएगा।

-पंकज नागौरी, संचालक सुविधा गैस एजेंसी

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

धन-संपत्ति के मामले में बेहद लकी माने जाते हैं इन बर्थ डेट वाले लोगशाहरुख खान को अपना बेटा मानने वाले दिलीप कुमार की 6800 करोड़ की संपत्ति पर अब इस शख्स का हैं अधिकारजब 57 की उम्र में सनी देओल ने मचाई सनसनी, 38 साल छोटी एक्ट्रेस के साथ किए थे बोल्ड सीनMaruti Alto हुई टॉप 5 की लिस्ट से बाहर! इस कार पर देश ने दिखाया भरोसा, कम कीमत में देती है 32Km का माइलेज़UP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्यअब वायरल फ्लू का रूप लेने लगा कोरोना, रिकवरी के दिन भी घटेइन 12 जिलों में पड़ने वाल...कोहरा, जारी हुआ यलो अलर्ट2022 का पहला ग्रहण 4 राशि वालों की जिंदगी में लाएगा बड़े बदलाव
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.