scriptUnemployed youth will get loan up to 50 lakhs for business, scheme in | कारोबार के लिए बेरोजगार युवाओं को मिलेगा 50 लाख तक का लोन, नीमच में योजना फिसड्डी | Patrika News

कारोबार के लिए बेरोजगार युवाओं को मिलेगा 50 लाख तक का लोन, नीमच में योजना फिसड्डी

- मुख्यमंत्री उधम क्रांति योजना भी लागू, आवेदन करने की प्रक्रिया शुरू

नीमच

Published: February 20, 2022 07:04:43 pm

नीमच। प्रदेश सहित जिले में रोजगार तलाश रहे बेरोजगार युवाओं के लिए राहत भरी खबर है, राज्य सरकार में स्वयं का रोजगार शुरू करने वालो के लिए मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना शुरू हो गई है। कोरोना से बने हालातों के कारण दो साल से ऐसी योजना बंद थी। इस स्कीम के तहत तीन कैटेगरी में आवेदको को १ लाख से ५० लाख तक का लोन मिल सकेगा। सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्योग विभाग के तहत जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र इसकी नोडल एजेंसी है। २५ फरवरी को विभाग द्वारा मेला आयोजित किया जा रहा है। जिसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान कई बेरोजगार युवाओं को इस योजना के तहत मिले गए लोन के चेक बांटेंगे। इसका फायदा सिर्फ मध्यप्रदेश के मूल निवासियों को ही मिलेगा। किसी डिफाल्टर को यह ही मिलेगा। योजना के तहत सिर्फ यह फायदा है कि बैंक लोन पर तीन प्रतिशत ब्यापर सब्सिडी मिलेगी। नीमच जिले में बेरोजगारों की संख्या करीब ४५ हजार ७११ है, जबकि मध्यप्रदेश में ३१.२६ लाख पंजीकृत बेरोजगार है और जॉब देने वालों की संख्या सिर्फ १६१५१ हजार है। लेकिन सबसे बड़ी बात यह है कि जिले में इस योजना के तहत बेरोजगारों ने कोई रूचि नहीं दिखाई है। अभी तक करीब ३० का आवेदन हुआ है। जिसमें ७ का बैंक लोन से प्रक्रिया चल रही है। जिसका सबसे बड़ा कारण सब्सिडी कम मिलना माना जा रहा है।

कारोबार के लिए बेरोजगार युवाओं को मिलेगा 50 लाख तक का लोन, नीमच में योजना फिसड्डी
कारोबार के लिए बेरोजगार युवाओं को मिलेगा 50 लाख तक का लोन, नीमच में योजना फिसड्डी

बेरोजगारों की बढ़ती संख्या से सरकार की किरकिरी होती थी। अब रोजगार विभाग ने इन बेरोजगारों की संख्या कम करने के लिए एक नयाब तरीका खोज निकाला है। जनवरी से लागू किए गए इस नए फार्मेट में पंजीयन के दौरान पूछा जा रहा है कि पंजीयन करने वाले की वर्तमान स्थिति क्या है। इसमे तीन कैटेगरी है, दूसरी रोजगार कर रहे है और तीसरी खुद का कोई काम कर रहे है। इस बदलाव के बाद १ फरवरी से अब तक जितने भी लोगों ने पंजीयन करया है, उनकी कैटेगरी बन रही है। मामले में इस काम को देखने वाली कंपनी से बात की तो उन्होंने बताया कि हमारा मकसद संख्या कम करना नहीं है, बल्कि बेरोजगार की सही स्थिति जानना है। ताकि उनकी उनके मन मुताबिक काम दिलवा सकें। लेकिन जब पत्रिका ने व्यापारियों से बातचीत की तो सामने आया कि मुख्यमंत्री उद्यम क्रांति योजना में रोजगार से जोडऩे के प्रयास के चलते ऋण देकर संबल बनाने की योजना में नीमच के बेरोजगार युवाओं की कम रूचि है, जिसका कारण योजना में सब्सिडी कम होना और आयु सीमा १८-४१ निर्धारित करना माना जा रहा है। वहीं दूसरी और योग्यता १२ वी पास भी रखी गई है।

इसलिए बदली गई व्यवस्था
सितंबर २२१ में आई सीएमआई की रिपोर्ट में बताया मध्यप्रदेश में बेरोजगारों की दर ३.५ फीसदी है, जबकि राष्ट्रीय बेरोजगारी की दर ३.५ फीसदी है। जबकि राष्ट्रीय बेरोजगारी की दर ७.६ फीसदी है। वहीं रोजगार पोर्टल पर दिखाई देने वाली संख्या को यह माना जाता है कि मप्र में बेरोजगारी बहुत है। जबकि वित्तीय वर्ष २०२०-२१ में इनकी संख्या १.९० लाख रही थी।

यह है तीन कैटेगरी
मैन्युफैक्चरिंग: १ लाख से ५० लाख रुपए तक।
सर्विस: १ लाख से २५ लाख रुपए तक।
खुदरा व्यापार पानी ट्रेडिंग: १ लाख से २५ लाख रुपए तक

ऑनलाइन आवेदन ही किए जा सकेंगे
विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पोर्टल एमपी ऑनलाइन. जीओवी. इन पर जाकर आवेदन किए जा सकते है। ऑनलाइन आवेदन ही मान्य कि जाएंगे।
यह रखी गई है पात्रता
- मध्यप्रदेश के मूलनिवासी हो।
- कम से कम १२ वीं पास हो।
- आयु १८ वर्ष से ४० वर्ष तक।
- परिवार की आय सालाना १२ लाख रुपए से ज्यादा नहीं हो।
- किसी बैंक या वित्तीय संस्था से डिफाल्टर नहीं हो।

इनका यह कहना है
जो योजना में बदलाव अभी किया जा रहा है, उसका मकसद बेरोजगार की संख्या को कम दिखाना नहीं, बल्कि यह जानना है कि उनकी वर्तमान स्थिति क्या है। साथ ही हम जान रहे है कि वे किस तरह के रोजगार चाहते है। नीमच में मुख्यमंत्री उद्यम योजना के तहत बेरोजगार युवाओं में कम रूचि देखने को मिली है। अभी मुश्किल से ३० के आवेदन पर करीब ७ बेरोजगारों का बैंक से ऋण दिलाने की प्रक्रिया चल रही है। जिसका बड़ा कारण योजना में सब्सिडी मात्र ३ प्रतिशत होना और आयु सीमा १५-४१ वर्ष व १२ वीं पास अनिवार्य होना है। दसवी के काफी लोग सामने आ रहे है। अभी योजना का कॉलेज, आईटीआई, इंजीनियरिंग कॉलेज प्रचार प्रसार कर युवा बेरोजगारों को जोडऩे का प्रयास किया जा रहा है।
- अमर सिंह मोरे, महाप्रबंधक उद्योग विभाग नीमच।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

17 जनवरी 2023 तक 4 राशियों पर रहेगी 'शनि' की कृपा दृष्टि, जानें क्या मिलेगा लाभज्योतिष अनुसार घर में इस यंत्र को लगाने से व्यापार-नौकरी में जबरदस्त तरक्की मिलने की है मान्यतासूर्य-मंगल बैक-टू-बैक बदलेंगे राशि, जानें किन राशि वालों की होगी चांदी ही चांदीससुराल को स्वर्ग बनाकर रखती हैं इन 3 नाम वाली लड़कियां, मां लक्ष्मी का मानी जाती हैं रूपबंद हो गए 1, 2, 5 और 10 रुपए के सिक्के, लोग परेशान, अब क्या करें'दिलजले' के लिए अजय देवगन नहीं ये थे पहली पसंद, एक्टर ने दाढ़ी कटवाने की शर्त पर छोड़ी थी फिल्ममेष से मीन तक ये 4 राशियां होती हैं सबसे भाग्यशाली, जानें इनके बारे में खास बातेंरत्न ज्योतिष: इस लग्न या राशि के लोगों के लिए वरदान साबित होता है मोती रत्न, चमक उठती है किस्मत

बड़ी खबरें

मुस्लिम पक्षकार क्यों चाहते हैं 1991 एक्ट को लागू कराना, क्या कनेक्शन है काशी की ज्ञानवापी मस्जिद और शिवलिंग...जम्मू कश्मीर के बारामूला में आतंकवादियों ने शराब की दुकान पर फेंका ग्रेनेड,3 घायल, 1 की मौतमॉब लिंचिंग : भीड़ ने युवक को पुलिस के सामने पीट पीटकर मार डाला, दूसरी पत्नी से मिलने पहुंचा थादिल्ली के अशोक विहार के बैंक्वेट हॉल में लगी आग, 10 दमकल मौके पर मौजूदभारत में पेट्रोल अमेरिका, चीन, पाकिस्तान और श्रीलंका से भी महंगाकर्नाटक के राज्यपाल ने धर्मांतरण विरोधी विधेयक को दी मंजूरी, इस कानून को लागू करने वाला 9वां राज्य बनाSwayamvar Mika Di Vohti : सिंगर मीका का जोधपुर में हो रहा स्वयंवर, भाई दिलर मेहंदी व कॉमेडियन कपिल शर्मा सहित कई सितारे आएIPL 2022 MI vs SRH Live Updates : उमरान मलिक ने कराई हैदराबाद की वापसी, एक ही ओवर में झटके 2 विकेट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.