सोशल मीडिया पर अनर्गल टिप्पणियां करना पड़ सकता है भारी

सोशल मीडिया पर अनर्गल टिप्पणियां करना पड़ सकता है भारी

harinath dwivedi | Updated: 22 Dec 2017, 05:54:44 PM (IST) Neemuch, Madhya Pradesh, India

नीमच पुलिस ने किए 15 मामले चिन्हित

नीमच। सोश्यल मीडिया पर ऐसे कमेंट जिससे किसी की भावनाएं आहत हुई हों, ऐसे मामलों पर पुलिस ने विशेष निगाह जमाई है। सोश्यल साइट्स पर गलत कमेंट करने से संबंधित दर्ज हुए प्रकरणों में से कुछ मामलों की छंटनी कर ली गई है। इन मामलों में अपराधियों को सजा दिलाने तक की तैयारी पुलिस ने की है।
इस वर्ष सोश्यल मीडिया के दुरुपयोग से संबंधित करीब 20 मामले दर्ज हुए हैं। इनमें किसी की भावनाओं को आहत करने, दुष्प्रचार करने, किसी को दुष्प्रेरित करने, गलत कमेंट करने जैसे मामले शामिल हैं। इन मामलों मेें से 15 मामले ऐसे चिन्हित किए गए हैं जो भावनाओं को भड़काने से संबंधित हैं। 20 मामले दर्ज हुए हैं।

 

कमेंट की जड़ तक तलाशी गई
इन मामलों में पुलिस ने आरोपियों के मोबाइल भी जब्त किए हैं, सोश्यल मीडिया पर किए गए कमेंट की जड़ तक तलाशी गई है। फोन रिकार्ड साक्ष्य के रूप में जुटाया गया है। कुछ मामले पुलिस ने स्वयं संज्ञान लेकर दर्ज किए थे जबकि कुछ मामलों में फरियादी मौजूद हैं। इस वर्ष सोश्यल मीडिया के दुरुपयोग से संबंधित करीब 20 मामले दर्ज हुए हैं। इनमें किसी की भावनाओं को आहत करने, दुष्प्रचार करने, किसी को दुष्प्रेरित करने, गलत कमेंट करने जैसे मामले शामिल हैं। इन मामलों मेें से 15 मामले ऐसे चिन्हित किए गए हैं जो भावनाओं को भड़काने से संबंधित हैं। फोन रिकार्ड साक्ष्य के रूप में जुटाया गया है। कुछ मामले पुलिस ने स्वयं संज्ञान लेकर दर्ज किए थे जबकि कुछ मामलों में फरियादी मौजूद हैं।

 

प्रभावी कार्रवाई की जा रही है
सोयल मीडिया वर्तमान दौर में सूचना का प्रभावी माध्यम है। कुछ लोग इसका दुुरुपयोग करते हैं। ऐेसे मामले आमतौर पर देखने में आते हैं जिनमें कुछ संदेशों से किसी की भावनाएं आहत होती हैं। सोश्यल मीडिया पर कमेंट्स से संबंधित 15 मामले चिन्हित किए हैं। इनमें प्रभावी कार्रवाई की जा रही है।
- तुषारकांत विद्यार्थी, एसपी

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned