script

यहां ऐसा क्या हुआ कि मात्र 25 मिनट में चमक गई लोगों की किस्मत

locationनीमचPublished: Feb 21, 2020 01:46:10 pm

Submitted by:

Mukesh Sharaiya

350 आवेदकों में से 48 भाग्यशालियों का लॉटरी से चयन
 

Neemuch

योजना क्रमांक ३६ए में भूखंड आवंटन प्रक्रिया में शामिल हुए लोग।

नीमच. निम्न आय वर्ग के 48 लोगों के भाग्य मात्र 25 मिनट में ही चमक गए। पिछले 7 माह से 350 लोग अपना भाग्य खुलने का इंतजार कर रहे थे। नगरपालिका प्रशासन की ओर से टाउन हॉल में लॉटरी से 48 लोगों को भूखंडों का आवंटन किया।
48 भखंडों के लिए बिके थे 571 आवेदन
परियोजना अधिकारी एस कुमार ने बताया कि योजना क्रमांक 36ए में निम्न आय वर्ग के हितग्राहियों के लिए कुल 48 भूखंड आरक्षित किए गए थे। जून माह से आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ हुई थी। निम्न आय वर्ग के लिए आरक्षित भूखंडों के लिए नगरपालिका से कुल 571 आवेदन खरीदे गए थे। इनमें से 355 लोगों ने नगरपालिका में फार्म के साथ 57 हजार 760 रुपए की राशि जमा कराई थी। नपा की ओर से विज्ञप्ति जारी कर अपात्र लोगों से आवेदन वापस लेने की अपील की गई थी। इसके बाद 4 आवेदनकर्ताओं ने अपने आवेदन वापस ले लिए थे। शेष बचे 351 आवेदनों की जांच उपरांत एक आवेदन निरस्त किया गया। नपा की ओर से अपात्रों को आवेदन वापस लेने का एक अवसर दिया गया था। इसके बाद भी एक आवेदक ने फार्म वापस नहीं लिया था। इसके चलते अब निरस्त किए गए आवेदन की राशि नपा राजसात करेगी। शेष 350 लोगों में से भाग्यशाली 48 लोगों का चयन गुरुवार को लॉटरी के माध्यम से किया गया।
1.04 बजे शुरू हुई प्रक्रिया मात्र 25 मिनट में हुई पूर्ण
लॉटरी सिस्टम से 350 आवेदकों में से 48 भाग्यशालियों के चयन की प्रक्रिया दोपहर 1 बजे प्रारंभ हुई। पहले व्यक्ति के नाम की घोषणा 1.04 बजे हुई। इसके बाद 1.29 बजे 48वें भाग्यशाली का लॉटरी के माध्यम से चयन किया गया। जिस प्रक्रिया के लिए 350 आवेदनकर्ता पिछले 7-8 माह से इंतजार कर रहे थे उनकी आंखों के सामने मात्र 25 मिनट में भाग्यशालियों को चयन हो गया। टाउन हॉल में हुई प्रक्रिया में परियोजना अधिकारी एस कुमार, सीएमओ रियाजुद्दीन कुरैशी सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे। एक-एक कर लॉटरी के माध्यम से भाग्यशालियों का चयन किया जा रहा था। 48 लोगों का चयन होने के बाद उनकी मौजूदगी में ही भूखंड क्रमांक का आवंटन किया गया। जहां 48 लोगों का चयन बच्चों और वहां उपस्थित लोगों ने टोकन निकाल कर किया। वहीं भूखंडों का चयन चयनित 48 लोगों ने स्वयं टोकन निकाल कर किया। इससे पूरी प्रक्रिया पारदर्शी तरीके से सम्पन्न हुई।
कलेक्टर के पास अनुमोदन के लिए जाएगी सूची
गुरुवार को 48 भूखंडों का आवंटन लॉटरी के माध्यम से किया गया। चयनित आवेदनकर्ताओं की सूची अब अनुमोदन के लिए कलेक्टर के पास भेजी जाएगी। कलेक्टर से सूची अनुमोदित होने के बाद ही आगे की कार्यवाही की जाएगी। सूची अनुमाअन के बाद जिन लोगों के भूखंड नहीं खुले हैं उनसे आवेदन लेकर उन्हें जमा कराई गई राशि लौटाई जाएगी।
– टेकचंद बुनकर, नपा अधिकारी

ट्रेंडिंग वीडियो