scriptऐसा क्या हुआ जो पांच माह बाद कब्र से निकालना पड़ा डेढ़ साल की मासूम का शव | What happened that after five months, the body of a one and a half yea | Patrika News

ऐसा क्या हुआ जो पांच माह बाद कब्र से निकालना पड़ा डेढ़ साल की मासूम का शव

locationनीमचPublished: Dec 02, 2021 11:44:44 pm

Submitted by:

sachin trivedi

जुलाई 2021 में मांडलगढ़ राजस्थान में एक मासूम का शव घर में मिला था। परिजनों ने सामान्य मौत समझ नीमच जिले के पैतृक गांव मालखेड़ा में रीति-रिवाज से उसे दफना दिया था। डेढ़ माह पहले जो बच्चा मासूम को घर से लेकर गया था उसने परिजनों को सनसीनखेज जानकारी दी।

ऐसा क्या हुआ जो पांच माह बाद कब्र से निकालना पड़ा डेढ़ साल की मासूम का शव

जुलाई 2021 में मांडलगढ़ राजस्थान में एक मासूम का शव घर में मिला था। परिजनों ने सामान्य मौत समझ नीमच जिले के पैतृक गांव मालखेड़ा में रीति-रिवाज से उसे दफना दिया था। डेढ़ माह पहले जो बच्चा मासूम को घर से लेकर गया था उसने परिजनों को सनसीनखेज जानकारी दी।

नीमच. जुलाई 2021 में मांडलगढ़ राजस्थान में एक मासूम का शव घर में मिला था। परिजनों ने सामान्य मौत समझ नीमच जिले के पैतृक गांव मालखेड़ा में रीति-रिवाज से उसे दफना दिया था। डेढ़ माह पहले जो बच्चा मासूम को घर से लेकर गया था उसने परिजनों को सनसीनखेज जानकारी दी। इसके आधार पर परिजनों ने बेटी की हत्या की आश्ंाका व्यक्त की। इस बीच परिजन मांडलगढ़ थाने भी गए, लेकिन शुरू में पुलिस से सहयोग नहीं मिला। समाज की पंचायत बैठी वहां भी न्याय नहीं मिला तो नवंबर में संदिग्ध आरोपी के खिलाफ प्रकरण दर्ज कराया गया। इसके बाद गुरुवार को मांडलगढ़ से पुलिस मालखेड़ा पहुंची और पांच माह बाद मासूम का शव कब्र से बाहर निकाला।

 

परिजनों ने बलात्कार की व्यक्त की आशंका
मामले में मांडलगढ़ से जिला चिकित्सालय मासूम का पोस्टमार्टम कराने पहुंचे परिजनों ने बताया कि वे मूल निवासी नीमच जिले के मालखेड़ा के हैं। मजदूरी के लिए मांडलगढ़ में रह रहे हैं। 5 माह पूर्व 7 जुलाई 2021 को जब वे मजदूरी कर घर लौटे तो डेढ़ वर्षीय बेटी बेसुध अवस्था में मिली। वे मांडलगढ़ के शासकीय चिकित्सालय ले गए, तो चिकित्सकों ने मृत घोषित कर दिया। मासूम की मौत का कारण गर्मी लगना बताया। इसके बाद शव को मालखेड़ा लेकर पहुंचे और वहां दफनाया दिया।

 

न्यायालय के आदेश पर पुलिस हुई सक्रिय
बालिका की मौत के एक माह बाद समाज के ही किसी युवक ने उन्हें बालिका के मौत के संदर्भ में चौंकाने वाले राज बताया। इसके बाद परिजनों ने मांडलगढ़ थाना एवं नीमच सिटी थाने पर बालिका की हत्या और बलात्कार की शिकायत दर्ज कराई। इसके बाद भी पुलिस द्वारा उचित कार्रवाई नहीं की गई। परिजनों ने न्यायालय की शरण ली। न्यायालय के आदेश पर मांडलगढ़ पुलिस, नीमच सिटी पुलिस, जिला प्रशासन, पटवारी व परिजनों की उपस्थिति में शव को निकालकर जिला चिकित्सालय लाया गया। इस मामले में परिजनों ने न्याय की मांग करते हुए दोषी के खिलाफ सख्त कार्रवाई की मांग की है।

 

डॉक्टर के पैनल ने किया शव का पोस्टमार्टम
मांडलगढ़ पुलिस के अधिकारी एसआई बलवीर खान ने बताया कि बालिका के परिजनों ने हत्या की शिकायत मांडलगढ़ थाने पर दर्ज कराई है। परिजनों की शिकायत पर हमने मंडलगढ़ थाना जिला भीलवाड़ा में मुकदमा प्रकरण दर्ज किया है। गुरुवार हम नीमच पहुंचे हैं। परिजनों के पैतृक मालखेड़ा से 5 माह पूर्व दफनाए गए बालिका के शव को नीमच सिटी पुलिस, नायब तहसीलदार प्रशस्ति सिंह, पटवारी और परिजनों की उपस्थिति में निकाला गया। शव को पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय लाया गया। परीक्षण डॉ. विजय भारती, डॉ. महेंद्र पाटिल और शिशु चिकित्सक की पैनल ने किया। पोस्टमार्टम की रिपोर्ट के बाद ही पता चल पाएगा कि बालिका की हत्या हुई है या सामान्य मौत।

 

पांच माह पुराना हो चुका है शव
जिस बच्ची का शव गुरुवार को पोस्टमार्टम के लिए लेकर आए थे वो परिवार मालखेड़ा निवासी है। 10-12 साल पहले मांडलगढ़ में सेटल हो गए हैं। 7 जुलाई 21 को जब परिवार मजदूरी करने गया था जब एक 10-12 साल का लड़का एक-डेढ़ साल की मासूम बेटी को घर से लेकर गया था। जब माता-पिता घर लौटे तो बेटी बेसुध मिली। उसे मांडलगढ़ के अस्पताल ले गए थे। वहां डाक्टर ने मृत घोषित कर दिया। इसके बाद परिजन बेटी को लेकर अपने पैतृक मालखेड़ा लेकर आए और समाज के रीति-रिजाव से दफनाया था। गुरुवार को मांडलगढ़ की पुलिस नीमच आई थी। पुलिस ने मालखेड़ा में जहां बच्ची को गाढ़ा था वहां से शव को निकला और पोस्टमार्टम के लिए जिला चिकित्सालय लाए थे। शव को पोस्टमार्टम किया गया, लेकिन 5 माह पुराना शव होने से वो गलने लगा था। यहां तक की हड्डियां तक गलने लगी थी। शव की जांच करने पर बच्ची के साथ वैहशीपन के कोई सबूत नहीं मिले। अब शव को जांच के लिए भोपाल भेजा जाएगा।
डॉ. विजय भारती, चिकित्सक जिला चिकित्सालय

ट्रेंडिंग वीडियो