क्या हुआ जो पटवारी परीक्षा ४ घंटे बाद शुरू हुई

- सर्वर डाउन हुआ तो परेशान हो गए अभ्यर्थी
-आधार पहचान नहीं हो सकी पूरी, ११ बजे ऑन हुआ सर्वर
- ९०० अभ्यर्थी दे रहे पहले दिन परीक्षा

By: harinath dwivedi

Published: 09 Dec 2017, 02:24 PM IST

नीमच. शनिवार को सुबह ७ बजे प्रारंभ होने वाली पटवारी भर्ती परीक्षा दोपहर १२ बजे शुरू हो सकी। दरअसल वह सर्वर डाउन हो गया था जिसके जरिए आधार लिंक था और अभ्यर्थी को बायोमेट्रिक पर अंगूठा लगाने के बाद मैच होने पर ही प्रवेश दिया जा सकता था। लेकिन सर्वर की खराबी के कारण ऐसा नहीं हो सका। परीक्षा चार घंटे देरी से प्रारंभ हो सकी, लेकिन तब तक परीक्षार्थी मायूस हो गए, कुछ परीक्षार्थी प्रबंधन पर उग्र भी हो गए।
४५० अभ्यर्थियों की थी परीक्षा पहली शिफ्ट में-
नीमच में ज्ञानोदय महाविद्यालय कनावटी और ज्ञानोदय पॉलिटेक्निक कॉलेज सुवाखेड़ा में पटवारी परीक्षा के लिए केंद्र बनाए गए थे। दोनो केंद्रों पर सुबह से ही अभ्यर्थियों की भीड़ जुट गई थी। पहली शिफ्ट में ज्ञानोदय कॉलेज पर २५० और सुवाखेड़ा केंद्र पर २०० अभ्यर्थियों को परीक्षा देना थी। लेकिन जैसे ही बायोमेट्रिक पर अंगूठा लगाने की बारी आई तो किसी भी अभ्यर्थी के अंगूठे मैच नहीं हुए। करीब आधे घंटे में केवल ४ अभ्यर्थियों को प्रवेश मिला। इससे हडक़ंप मच गया, परीक्षार्थियों ने हंगामा शुरू कर दिया। लेकिन पुलिस बल तैनात होने के कारण वहां ज्यादा गड़बड़ी नहीं हुई। सूचना मिलते ही एसडीएम आदित्य शर्मा मौके पर पहुंचे और उन्होने अभ्यर्थियों को बताया कि सर्वर में आगे से ही खराबी है। दुरस्त होते ही सभी को बायोमेट्रिक का अवसर दिया जाएगा। इसके बाद अभ्यर्थियों का गुस्सा शांत हुआ लेकिन वे लाइन में खड़े परेशान होते रहे। आखिरकार ११ बजे के लगभग सर्वर ऑन हुआ। इसके बाद परीक्षार्थियों में प्रवेश के लिए होड़ मच गई।
१ परीक्षार्थी के इंप्रेशन नहीं हुए मैच-
ज्ञानोदय कॉलेज में पटवारी परीक्षा के लिए २५० में से २०५ अभ्यर्थी उपस्थित हुए थे। जिनमें से एक अभ्यर्थी को प्रवेश इस कारण नहीं मिल सका कि सर्वर पर थंब प्रेस करने पर कोई रिएक्शन नहीं हो रहा था। युवक के हाथों की चमड़ी निकल रही थी। उसे प्रवेश नहीं मिल सका। इसी तरह दूसरे केंद्र सुवाखेड़ा पर भी १२ बजे से परीक्षा प्रारंभ हो गई। परीक्षा दो शिफ्ट में चलेगी जिसमें ४५०-४५० परीक्षार्थी शामिल होंगे। परीक्षा १९ दिनों तक चलेगी जिसमें १७ हजार १०० अभ्यर्थी शामिल होंगे।


सर्वर डाउन होने के कारण आधार से जुड़ी पहचान नहीं हो पा रही थी। करीब ११ बजे बाद सर्वर ऑन हुआ इसके बाद परीक्षार्थियों को प्रवेश दे दिया गया। यह तकनीकी समस्या स्थानीय नहीं थी। - आदित्य शर्मा, एसडीएम नीमच
------------------

harinath dwivedi Editorial Incharge
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned