scriptदिवाली पर फीका रहा दिल्ली प्रॉपर्टी मार्केट, मुंबई चमका | Delhi realty stuck in no man`s land | Patrika News

दिवाली पर फीका रहा दिल्ली प्रॉपर्टी मार्केट, मुंबई चमका

Published: Dec 26, 2014 05:49:00 pm

इस साल दिवाली फेस्टिवल पर दिल्ली एनसीआर में प्रॉपर्टी बाजारों में काफी गिरावट…

Delhi Property

Delhi Property

नई दिल्ली। इस साल दिवाली फेस्टिवल पर दिल्ली एनसीआर में प्रॉपर्टी बाजारों में काफी गिरावट देखने को मिली। देश के 8 बड़े शहरों में प्रॉपर्टी से दिल्ली कीर हिस्सेदारी 40 फीसदी है। वहीं दिल्ली एनसीआर के मुकाबले बेंगलूरू और मुंबई का मार्केट काफी अच्छा रहा। प्रॉपर्टी एक्सप्रट की माने तो दिल्ली में 3,03,000 अपार्टमेंट्स खरीददार का इंतजार करते रहे गए यानी नहीं बिके। अभी जिस रफ्तार से बिक्री हो रही है अगर वैसी ही चलती रही तो इन्हें बिकने में और 53 महीने लग जाएंगे।

मुंबई के लिए यह आंकड़ा 48 महीने और बेंगलुरू के लिए 19 महीने है। देश के 8 बड़े शहरों में 76.5 करोड़ वर्ग फुट स्पेस नहीं बिका है। इसके बिकने में कम से कम 35 महीने का समय लग सकता है। दिवाली पर बिल्डर्स के भारी डिस्काउंट और ऑफर्स के बावजूद बहुत कम खरीदारों ने कम ही रूची दिखाई। कुछ बिल्डर्स तो बुकिंग के वक्त ही 10 फिसदी और बाकी पैसा पजेशन के बाद मिलने जैसे ऑफर भी दे रहे हैं। ब्रोकरों का कहना है कि उन्हें काफी इनक्वाॉयरीज मिल रही हैं लेकिन ये डील में नहीं बदल रही हैं। हालांकि सेंटीमेंट में सुधार के चलते एनसीआर में पिछली तिमाही की तुलना में होम सेल्स 10 फीसदी बढ़ी है।

हां इस दिवाली वैसी नहीं रही जैसा पहले की दिवाली में देखने को मिला था। अच्छे वक्त में बिल्डर्स फेस्टिव सीजन के 3 महीने में ही 30-40 फीसदी सेल्स हासिल कर लेते थे। एनसीआर में 56 फीसदी नहीं बिकने वाले अपार्टमेंट्स वैसी जगहों पर हैं, जहां अभी रहा नहीं जा सकता। यहां घर तो बन गए हैं लेकिन रोड, सीवेज या पानी का कनेक्शन नहीं है। मुंबई और बेंगलुरू में सिर्फ 2 फीसदी घर ऎसे एरिया में हैं।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो