scriptसराफ ने बजट को बताया गरीबों के लिए समर्पित, बोले-स्वास्थ्य योजनाआें पर दिया गया विशेष ध्यान | Kalicharan Saraf on Union budget 2017 | Patrika News

सराफ ने बजट को बताया गरीबों के लिए समर्पित, बोले-स्वास्थ्य योजनाआें पर दिया गया विशेष ध्यान

locationधारPublished: Feb 01, 2017 03:35:00 pm

Submitted by:

Abhishek Pareek

कालीचरण सराफ ने आम बजट को गरीब के लिए समर्पित बजट एवं देश के समग्र विकास का बजट बताते हुए कहा कि इस बजट में स्वास्थ्य योजनाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है।

राजस्थान के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री कालीचरण सराफ ने आम बजट को गरीब के लिए समर्पित बजट एवं देश के समग्र विकास का बजट बताते हुए कहा कि इस बजट में स्वास्थ्य योजनाओं पर विशेष ध्यान दिया गया है। 

सराफ ने आज यहां केन्द्रीय वित्तमंत्री अरूण जेटली द्वारा लोकसभा में पेश आम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि बजट में देशभर की मेडिकल सीटों में 5 हजार की वृद्धि की घोषणा से देश में चिकित्सकों की कमी दूर होगी एवं दूर-दराज के क्षेत्रों में भी बेहतर चिकित्सा सुविधाएं सुलभ करवायी जा सकेंगी। 

बजट में गर्भवती महिला को 6 हजार रुपये देने की घोषणा का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि इससे गर्भवती महिला का समुचित पोषण हो सकेगा एवं मातृ व शिशु मृत्युदर में कमी आएगी। उन्होंने सन 2025 तक देश में टीबी रोग का उन्मूलन करने की घोषणा का भी स्वागत किया। उन्होंने बजट में प्रस्तावित 5 हजार करोड़ रुपये की सिचाई कोष एवं 8 हजार करोड़ रुपये के डेयरी विकास कोष की घोषणा को सराहनीय बताया और कहा कि इससे प्रदेश की सिचाई क्षमता एवं डेयरी उत्पादन क्षमता में भी सकारात्मक सुधार होगा। 

उन्होंने आगामी 5 वर्षों में किसानों की आय दुगना करने के लक्ष्य की प्रशंसा की। ग्रामीण क्षेत्रों में 1 लाख तालाब बनाने की घोषणा का स्वागत करते हुए उन्होंने कहा कि यह एक तरह से मुख्यमंत्री जल स्वावलम्बन अभियान की बढ़ोत्तरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो