scriptकांग्रेस उपवास: ‘वर्ल्ड फेमस’ चैनाराम हलवाई ही नहीं दिल्ली में इनके छोले भटूरे भी हैं लाजवाब | After Congress eating Chole bhature Famous chaina ram halwai old delhi | Patrika News

कांग्रेस उपवास: ‘वर्ल्ड फेमस’ चैनाराम हलवाई ही नहीं दिल्ली में इनके छोले भटूरे भी हैं लाजवाब

locationनई दिल्लीPublished: Apr 10, 2018 11:24:19 am

Submitted by:

Kapil Tiwari

चैनाराम हलवाई की दुकान पर ही कांग्रेसी नेताओं ने सोमवार को उपवास से पहले छोले-भटूरे खाए थे।

famous chole bhature in delhi

famous chole bhature in delhi

नई दिल्ली। दलितों के समर्थन में सोमवार को उपवास करने वाली कांग्रेस पार्टी की फजीहत तो एक फोटो की वजह से हो गई थी, जिसमें कांग्रेस के नेता अरविंदर सिंह लवली, हारून युसूफ और अजय माकन एक दुकान पर उपवास से कुछ घंटे पहले छोले भटूरे खाते हुए नजर आ रहे थे। इस फोटो को लेकर दिनभर खूब सियासत हुई। लेकिन इन सबके बीच वो दुकान काफी फेमस हो गई है, जहां कांग्रेस के नेताओं ने छोले भटूरे का आनंद लिया था।
पुरानी दिल्ली की चैनाराम हलवाई पर कांग्रेसियों ने खाए थे छोले भटूरे
जानकारी के मुताबिक, कांग्रेसी नेताओं ने पुरानी दिल्ली में फतेहपुरी मस्जिद के पास चैनाराम हलवाई की दुकान पर छोले भटूरे खाए थे। सोमवार को जब चैनाराम हलवाई के मालिक हरि गिडवानी ने दुकान खोली होगी तो सोचा भी नहीं होगा कि आज के दिन उनकी दुकान खूब सुर्खियां बटोरने वाली है। इस तस्वीर के बाद चैनाराम हलवाई की दुकान दिल्ली या फिर देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में फेमस हो गई है।
ये भी पढें: उपवास से पहले कांग्रेस नेताओं ने जमकर खाए छोले-भटूरे, लवली बोले- इसमें गलत क्या?

117 साल पुरानी है दुकान
आपको बता दें कि पुरानी दिल्ली में फतेहपुरी मस्जिद के पास स्थित यह वही रेस्तरां हैं जहां कांग्रेसियों ने एक साथ बैठकर ऐसी पार्टी की कि उनकी पार्टी की फजीहत हो गई। चैनाराम हलवाई नाम से ये दुकान दिल्ली में 117 साल पुरानी है। देसी घी में बने इस दुकान के व्यंजनों की खुशबू हर किसी को अपनी तरफ खींचती है। इस दुकान की शुरूआत साल 1901 में सिंधी व्यापारी नीचा राम ने अपने भाइयों के साथ इस दुकान की शुरुआत की थी। आज उनकी पांचवी पीढ़ी इस दुकान को संभाल रही है।
चैनाराम हलवाई का ये है मैन्यू
इस दुकान पर लोग शुद्ध घी में बना गाजर हलवा, मूंग हलवा, सोहन हलवा, पिस्ता हलवा के साथ-साथ कराची हलवा खाने के लिए भी दूर-दराज से लोग आते हैं। जब चैनाराम के व्यंजनों की खुश्बू किसी तक पहुंचती है तो उसमें राहगीर का रास्ता रोक लेने की ताकत होती है।
दिल्ली में सिर्फ चैनाराम हलवाई ही नहीं बल्कि कई छोले-भटूरे की दुकाने हैं, जहां के खाने की खुशबू लोगों को अपनी ओर खींच लेती है।

– दिल्ली के पहाड़गंज में सीताराम दिवानचंद की दुकान भी स्वाद के मामले में लाजवाब है। ये दुकान पहाड़गंज के चूना मंडी में हैं और पिछले 50 साल से ये दुकान चली आ रही है।
– इसके अलावा दिल्ली के शक्ति नगर चौक पर भी ओम दी हट्टी के नाम से छोले भटूरे की फेमस दुकान है। कमला नगर इलाके में शक्ति नगर रेड लाइट के पास ही ये दुकान है। ओम दी हट्टी की खासियत ही इनके छोले भटूरे हैं। यहां पर दूर-दूर से लोग छोले भटूरे का स्वाद लेने के लिए आते हैं। लोग बताते हैं कि ये दुकान करीब 70 साल पुरानी है।
– इसके अलावा राजौरी गार्डन में प्रेम दी हट्टी की दुकान भी छोले भटूरे के लिए फेमस है। हालांकि अब ये दुकान मुखर्जी नगर में मेन रोड पर ही है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो