scriptबजट में मोदी सरकार लाएगी वित्तीय मदद व सस्ते होम लोन की नई स्कीम | Modi government to bring new housing loan scheme for the poor | Patrika News

बजट में मोदी सरकार लाएगी वित्तीय मदद व सस्ते होम लोन की नई स्कीम

Published: Nov 29, 2016 05:51:00 pm

Submitted by:

umanath singh

सरकार आम लोगों के लिए सस्ते होम लोन के साथ घर खरीदने के लिए वित्तीय मदद देने के लिए नई स्कीम की घोषणा कर सकती है। इसमें 50 लाख रुपए से कम कीमत के घर खरीदने वालों के लिए 6 से 7 फीसदी पर लोन की स्कीम लाई जा सकती है।

housing loan scheme

housing loan scheme

रियल्टी सेक्टर को बूस्ट देने का सरकार पर दवाब 

अंतरिक्ष इंडिया के सीएमडी राकेश यादव ने बताया कि नोटबंदी के बाद सरकार पर रियल एस्टेट को बूस्ट करने का दवाब बढ़ गया है। ऐसा इसलिए है कि यह दूसरा जॉब देने वाला सबसे बड़ा सेक्टर है। नोटबंदी से इस सेक्टर का सेंटिमेंट बहुत ही खराब हुआ है। ऐसे में अगर स्थिति और खराब हुई तो लाखों लोग बेरोजगार हो जाएंगे। यह सरकार के लिए बड़ी चुनौती है और सरकार इस बात को भली-भांती समझ भी रही है। इसके देखते हुए बजट में इस सेक्टर को कई तरह की रियायतें मिलनी तय है और घर की खरीदारी बढ़े, इसके लिए होम लोन की दर कम होनी तय है। होम लोन की दर कम होने से ईएमआई का बोझ कम होगा, जिससे मार्केट में तेजी लौटेगी। आने वाला समय रियल्टी सेक्टर के लिए बेहतर होने वाला है। 

लोकलुभावना होगा बजट 

यूकेएफ फाउंडेशन के मेंबर आशीष पांडे ने बताया कि आने वाला बजट मोदी सरकार के लिए काफी अहम होगा। इस बजट में कई लोक-लुभाने घोषणाओं के साथ आम जनता को कई तरह की रियायतें दी जा सकती हैं। इसमें सस्ते होम लोन के साथ इनकम टैक्स में रियायत की पूरी उम्मीद है। इसके अलावा शिक्षा, स्वास्थ्य, इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च के साथ ही बुजुर्गों और गरीबों को भी कई तरह के लाभ दिए जा सकते हैं। 

इकोनॉमी में तेजी लाना सरकार की बड़ी चुनौती

अर्थशास्त्री आकाश जिंदल ने बताया कि नोटबंदी से 31 दिसंबर की तिमाही में तो जीडीपी कम होगी , लेकिन 31 मार्च को समाप्त होने वाली तिमाही में इसमें फिर से ग्रोथ देखने को मिलेेगी। ऐसा इसलिए है कि नोटबंदी के बाद पहले जीडीपी गिरती है और बाद में तेज होती है। यह सरकार के लिए चुनौती है , लेकिन इससे आसानी से निपटा जा सकता है। सरकार के पास नोटबंदी से सरप्लस पैसा आने वाला है , जो सरकारी घाटे को कम कर देगा। ऐसे में सरकार उस पैसे को देश के इंफ्रास्ट्रक्चर पर खर्च करेगी। इससे जीडीपी में इजाफा होगा। साथ में गरीब की बेहतरी के लिए भी पैसे खर्च किए जाएंगे।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो