scriptआपके इन सवालों का जवाब जो आपकों करियर बनाने में करेंगे मदद | These questions Answers will help to build up your career | Patrika News

आपके इन सवालों का जवाब जो आपकों करियर बनाने में करेंगे मदद

Published: Jun 23, 2016 12:14:00 am

Submitted by:

आपके इन सवालों का जवाब जो आपकों करियर बनाने में करेंगे मदद

1- बैंकिंग के प्रफेशन में करियर बनाना चाहता हूं। इसके लिए क्या बीए कोर्स करना चाहिए। हायर एजुकेशन या ऐकडेमिक्स में दिलचस्पी रखने वालों के लिए बीए, ऑनर्स कोर्स करने का ज्यादा फायदा है। बैंकिंग की दृष्टि से आपके लिए बीबीए कोर्स भी उपयोगी हो सकता है। 
2- 12वीं में मैथ्स के साथ बेस्ट फॉर सब्जेक्ट्स में 80 प्रतिशत माक्र्स हैं, जबकि मैथ्स के बिना 89 प्रतिशत माक्र्स। क्या बेस्ट फॉर ९ सब्जेक्ट्स में बिना मैथ्स को शामिल किए बीकॉम, ऑनर्स कर सकते हैं। दिल्ली यूनिवर्सिटी के नियमों के अनुसार बीकॉम ,ऑनर्स में एडमिशन पाने के लिए यह ज़रूरी है कि आपने 12वीं में मैथ्स एक सब्जेक्ट के तौर पर पढ़ा हो। बेस्ट फॉर सब्जेक्ट्स में मैथ्स को शामिल करना ज़रूरी नहीं है। 
3- 12वीं में कॉमर्स स्ट्रीम बिना मैथ्स के की हैं। अब करियर को लेकर क्या किया जा सकता हैं। आट्र्स स्ट्रीम पर आधारित ट्रडिशनल और प्रफेशनल कोर्सेस के विकल्पों के बारे में विचार करना चाहिए। 
4- दिल्ली यूनिवर्सिटी से बीकॉम करने वालों के लिए एेसा कौनसा शॉर्ट टर्म कोर्स जॉब दिलाने में सहायक रहेगा। अकाउंटिंग पर आधारित विभिन्न सॉफ्टवेयर्स की ट्रेनिंग आपके लिए उपयोगी हो सकती है। 

5- 12वीं पास की है और सिविल सर्विस का एग्जाम देना चाहते हैं।क्या रेग्युलर कोर्स में एडमिशन लेना चाहिए या डिस्टेंस एजुकेशन से ग्रेजुएशन करनी चाहिए। तैयारी के लिए रेग्युलर कोर्स के रूप में ही ग्रेजुएशन करनी चाहिए और साथ साथ सिविल सर्विस एग्जाम की तैयारी भी। रेग्युलर कोर्स करने से कॉलेज के टीचर्स के अलावा सीनियर्स से भी आपको इस एग्जाम के बारे में समय समय पर गाइडेंस मिलती रहेगी।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो