scriptBudget 2017 : इस बार के बजट में जानें क्या है खास बात | union budget 2017 : know the special things in 2017 budget | Patrika News

Budget 2017 : इस बार के बजट में जानें क्या है खास बात

Published: Feb 01, 2017 10:49:00 am

देश के इतिहास में पहली बार आम बजट 1 फरवरी को पेश होगा। इसके साथ ही सरकरा कैश ट्रांजेक्शन को सीमित करने के लिए सरकार पहली बार कैश के लेनदेन पर टैक्स लगाने की तैयारी में है।

budget

budget

इंडियन युनियन मुस्लिम लीग के वरिष्ठ नेता और संसद सदस्य ई अहमद का दिल का दौरा पड़ने से निधन के बाद आज अगर बजट पेश होता है तो वित्त मंत्री अरुण जेटली चौथी बार देश का आम बजट पेश करेंगे। ऐसे में इस बार आम बजट से आईटी से लेकर सर्विस टैक्स तक कई बड़े ऐलानों की उम्मीद है। इसके साथ ही उम्मीद जताई जा रही है कि सरकार किसानों और गरीबों के लिए कुछ बड़े ऐलान कर सकती है। 
ऐसे में इस बार के बजट में कई अहम बातें है जो साल 2017 के बजट को खास बनाती है। हम आपको बता रहे हैं कि क्या खास बात है इस साल के आम बजट में…
GST लागू होने से पहले का बजट पेश..

जहां पूरे देश में एक टैक्स व्यवस्था लागू होने की तारीख 1 जुलाई 2017 है, तो इस साल का बजट उससे पहले टैक्स ढांचे को तय करने में एक अलग भूमिका अदा कर सकता है। 
नोटबंदी के बाद पहला आम बजट..

पीएम मोदी ने 2016 में 8 नंबर को नोटबंदी का फैसला किया था, जिसका पूरे देश में विरोध हुआ था, कई विशेषज्ञों सहित पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने भी इस पर अपना ऐतराज जताया था। तो वहीं आज नोटबंदी के बाद सरकार अपना पहला बजट पेश करेगी। जिससे नोटबंदी का अर्थव्यवस्था पर जो असर पड़ा है, उसके सटीक आंकड़ो का पता लगेगा। 
पहली बार 1 फरवरी को पेश हो रहा है आम बजट… 

देश के इतिहास में पहली बार आम बजट 1 फरवरी को पेश होगा। जिससे बजट के प्रवधानों को लागू करने उचित समय मिल सके। तो वहीं 4 फरवरी से शुरु होने जा रहे 5 राज्यों के आम को लेकर विपक्षी पार्टियों ने इसका कड़ा विरोध किया था। जिसे लेकर लड़ाई चुनाव आयोग और सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गई थी। 
एक साथ पेश होगा आम बजट और रेल बजट…

आपको बता दें कि अभी आम बजट और रेल बजट अलग – अलग पेश किए जाते थे। लेकिन ऐसा पहली बार हो रहा है कि दोनों बजट एक साथ पेश किया जाएगा। तो वहीं रेल बजट और इसके आर्थिक सर्वे केंद्रीय बजट संसद में पेश किया जाता था। 
नकद ट्रांजेक्शन पर टैक्स का ऐलान हो सकता है…

देश में कैश ट्रांजेक्शन को सीमित करने के लिए सरकार पहली बार कैश के लेनदेन पर टैक्स लगाने की तैयारी में है। जानकारी के मुताबिक सरकार 50 हजार रुपए से अधिक के लेनदेन पर टैक्स लगा सकती है, जिससे कि देश में कैश से लेनदेन में कमी लाया जा सके। 
इसके साथ ही सरकार इस बजट में नोटबंदी के बाद देश की इकनॉमी को बढ़ाने के लिए डायरेक्ट टैक्स में कुछ बदलाव कर सकती है। साथ ही कहा जा रहा है कि सरकार इनकम टैक्स की लिमिट को बढ़ाकर 3 लाख रुपए कर सकती है। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो