रक्षक सम्मान का शानदार आयोजन, दिल्ली पुलिस के 21 बहादुर सम्मानित

  • तालकटोरा स्टेडियम में एक शाम दिल्ली पुलिस के नाम कार्यक्रम का आयोजन
  • वीरता का परिचय देकर लोगों की रक्षा करने वाले 21 पुलिसकर्मी सम्मानित
  • केंद्रीय मंत्री, मशहूर हस्तियों के बीच आयोजित हुआ कार्यक्रम

नई दिल्ली। राजधानी के तालकटोरा इंडोर स्टेडियम में पत्रकारों की राष्ट्रव्यापी संस्था इंडियन मीडिया वेलफेयर एसोसिएशन ( इम्वा ) व जन सामान्य की सेवा में सदैव तत्पर "हंस फाउंडेशन" द्वारा "रक्षक सम्मान" का भव्य आयोजन किया गया। एक शाम खाकी के नाम में दिल्ली पुलिस में कार्यरत ऐसे 21 पुलिसकर्मियों और बोट क्लब के हरीश कुमार को सम्मानित किया गया जिन्होंने विषम परिस्थितियों में भी अपनी जान की परवाह न करते हुए अपने विवेक व बहादुरी का परिचय देते हुए कई लोगों की जान भी बचाई।

अपने स्वागत भाषण में इम्वा अध्यक्ष राजीव निशाना ने हंस फाउंडेशन को उनके सहयोग के लिए विशेष आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस के वह कर्मी वास्तव में ही सम्मान के पात्र हैं जिन्होंने अपनी जान की परवाह न करते हुए अपने कर्तव्य का पालन किया और जन मानस के जान माल की रक्षा की। साथ ही उन्होंने दिल्ली पुलिस व एनडीएमसी को भी सहयोग के लिए धन्यवाद दिया।

इम्वा अध्यक्ष ने कहा कि हम इस कार्यक्रम को अब देश के अन्य राज्यों में भी करेंगे व इसमें पुलिस के साथ साथ अन्य रक्षा बलों को भी शामिल करने का प्रयास करेंगे।

rakshak_samman_event_in_delhi7.jpg

कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में केंद्रीय गृह राज्य मंत्री जी कृष्ण रेड्डी ने अपने संबोधन में कहा कि सर्वप्रथम में रक्षक कार्यक्रम के आयोजक इंडियन मीडिया वेलफेयर एसोसिएशन एवं उनके सहयोगी दि हंस फाउंडेशन को अपनी हार्दिक शुभकामनाएं देना चाहूंगा, जिन्होंने दिल्ली पुलिस के अधिकारियों एवं जवानों द्वारा की गई मानवीय सेवा और समाज हित में दिए जा रहे अमूल्य सहयोग को पहचाना और उन्हें सम्मानित करने के बारे में सोचा। ये पुलिसकर्मी हमारे उन अनसुने नायकों में शामिल हैं जिनकी अनुकरणीय सेवाओं को या तो पहचान नहीं मिलती या व्यस्तता के चलते लोग उस पर अपने सकारात्मक विचार प्रकट नहीं करते।

इस तरह के सम्मान समारोह के आयोजन से अवश्य ही पुलिस बल में एक सकारात्मक उर्जा का संचार होगा और अन्य पुलिसकर्मी प्रोत्साहित भी होंगे जिससे न केवल पुलिसकर्मियों में आत्मविश्वास मजबूत होगा बल्कि उनके द्वारा किये गये अच्छे कार्य भी समाज के समक्ष आयेंगे।

रेड्डी ने कहा की पिछले कुछ वर्षो में अमूल्य जी की सामूदायिक नीतियों और आधुनिकता को आत्मसात करने की पहल से दिल्ली पुलिस ने सफलता के कई मुकाम हासिल किए हैं। उनके द्वारा Community Policing ds initiatives मे जैसे सशक्ति, नाजुक, पुलिस मित्र, प्रहरी, आईज़ एंड ईयर, परिवर्तन, निर्भीक, रफ्तार ऐसे कार्यक्रम शुरू किये गये हैं, जिससे सीधे तौर पर समाज का हर वर्ग प्रभावित होता है, साथ ही माननीय प्रधानमंत्री के कौशल विकास योजना के तहत युवा कार्यक्रम द्वारा समाज के साधन वंचित और भ्रमित युवाओं को समाज की मुख्यधारा में शामिल करने जैसेे कार्यक्रमों की वजह से आमजन पुलिस के निकट आए हैं और इस पुलिस बल को एक मजबूती प्रदान हुई है।

rakshak_samman_event_in_delhi5.jpg

उन्होंने कहा कि अंत में मैं, एक बार फिर सम्मानित होने वाले सभी पुलिसकर्मियों, कार्यक्रम के आयोजकों और पुलिस आयुक्त महोदय को शुभकामनाए देता हूं, और उम्मीद करता हूं कि दिल्ली पुलिस के अधिकारी एवं जवान इसी सेवा भावना और कर्तव्यनिष्ठा के साथ दिल्ली के नागरिकों की सेवा करते रहेंगे।

दिल्ली पुलिस आयुक्त अमूल्य पटनायक ने कहा कि मेरे सहयोगियों द्वारा किया गया सराहनीय कार्य हमें गौरवान्वित करता है और इम्वा का प्रयास हमें दिया हुआ मान सम्मान मेरे सहयोगियों को आगे बढ़ने की प्रेरणा देता रहेगा। जब दिल्ली में प्रदूषण का स्तर काफी बढ़ गया था लोग घर से बाहर नही निकल रहे तब हमारे जवानों ने अपने कर्तव्यों में कोई कमी नही की। सभी जवानों ने सड़कों पर अपनी ड्यूटी निभाई।

उन्होंने कहा कि वह मंत्री जी का हार्दिक आभार प्रकट करते हैं। समस्त दिल्ली पुलिस परिवार सभी का शुक्रिया अदा करता है और वचन देता है की और भी तत्परता और कर्तव्य प्राणिता से दिल्ली की सदैव सेवा करता रहेगा।

rakshak_samman_event_in_delhi2.jpg

इस दौरान रंगारंग कार्यक्रम का शुभारंभ वेदिका एवं ग्रुप द्वारा गणेश वंदना तथा कत्थक नृत्य के साथ हुआ। वहीं, सुरेश वाडकर ने भी अपने गायन से दर्शकों को मंत्रमुग्ध कर झूमने पर मजबूर कर दिया। मुंबई से आई गायिका साधना भाटिया, श्रेया बासु , कुमार विशु, राग भाटिया व अन्य कलाकारों ने भी अपनी कला का मनमोहक प्रदर्शन किया।

इस मौके पर "दि हंस फाउंडेशन" की संस्थापक मंगला ने कहा कि पुलिस की सजगता ही हमें सुरक्षा देती है। हमारी सहजता और सहायता के लिये पुलिस का योगदान अतुलनीय है। समाज का दायित्व है कि हम अपने इन रक्षकों के सकारात्मक प्रयासों को सराहें और मान सम्मान दें।

वहीं, भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान कपिल देव व वरिष्ठ पत्रकार रजत शर्मा सभी के आकर्षण का केंद्र रहे। तथा दोनों ने पुलिस के 21 जवानों को सम्मानित करने पर शुभकामनाएं दीं।

rakshak_samman_event_in_delhi1.jpg
अमित कुमार बाजपेयी
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned