scriptदिल्ली: 50 फीसदी रेस्त्रां में नहीं है सीटिंग के मुकाबले पार्किंग की सुविधा, जल्द होंगे बंद | 50 restaurants do not have Parking Comparison of seating in delhi | Patrika News

दिल्ली: 50 फीसदी रेस्त्रां में नहीं है सीटिंग के मुकाबले पार्किंग की सुविधा, जल्द होंगे बंद

locationनई दिल्लीPublished: Aug 03, 2018 03:02:34 pm

Submitted by:

Shivani Singh

एमसीडी के अध्ययन में सामने आया है कि दिल्ली के 50 फीसदी रेस्त्रां में सीटिंग के मुताबिक पार्किंग की सुविधा नहीं है। इस वजह से ऐसे रेस्त्रां का लाइसेंस जल्द ही रद्द हो जाएगा।

resturent

दिल्ली: 50 फीसदी रेस्त्रां में नहीं है सीटिंग के मुकाबले पार्किंग की सुविधा, जल्द होंगे बंद

नई दिल्ली। अगर आप रेस्त्रां में खाना खना पसंद करते हैं तो आपके लिए एक बुरी ख़बर है। दिल्ली के 50 फीसदी रेस्त्रां बंद हो सकते हैं। इसके पीछे की वजह रेस्त्रां में पार्कि की सुविधा का नहीं होना है, क्योंकि पार्किंग ना होने की वजह से गाड़ियां सड़कों के किनारे लगती रहती हैं। इस वजह से सड़कों पर लंबा जाम लगा रहता है।

यह भी पढ़ें

जम्मू-कश्मीरः औरंगजेब के दोस्त लेंगे उसकी शहादत का बदला, नौकरी छोड़ विलायत से लौटे घाटी

कई रेस्त्रां पार्किं की सुविधा उपलब्ध नहीं कराती

बता दें कि इस संबंध में एमसीडी का पब्लिक हेल्थ विभाग अध्ययन कर रहा है। अध्ययन में अब तक सामने आया है कि कई ऐसे रेस्त्रां हैं जो पार्किंग की सुविधा उपलब्ध नहीं कराती हैं। इस वजह से बाद इन रेस्त्रां का लाइसेंस रद्द कर देगी। वहीं, आगे से ऐसे अन्य किसी नए रेस्त्रां को लाइसेंस भी नहीं दिया जाएगा, जिनके पास सीटिंग कैपेसिटी के मुताबिक पार्किंग नहीं है। तीनों एमसीडी नॉर्थ, साउथ और ईस्ट ऐसे रेस्त्रां का लाइसेंस रद्द करने पर काम कर रही है।

1000 रेस्त्रां में नहीं है पार्किंग की सुविधा

एक रिपोर्ट के मुताबिक पूरी दिल्ली में छोटे-बड़े करीब 2000 रेस्त्रां चल रहे हैं। वहीं, इनमें से लगभग 1000 रेस्त्रां ऐसे हैं, जिनके पास बैठने की सुविधा के मुताबिक पार्किंग की सुविधा नहीं है। यही वजह है कि रेस्त्रां में आने-जाने वाले लोग अपने वाहन सड़क किनारे खड़ा करते है। गाड़ियां खड़ी होने की वजह से सड़क पर ट्रैफिक जाम की समस्या उत्पन्न हो जाती है। यहीं नहीं जाम की वजह से वाहनों का ईंधन एक ही जगह जलता रहा है,जिसकी वजह से पर्यावरण दूषित होता रहता है।

यह भी पढ़ें

दिल्ली: अलमारी में 25 साल की महिला की लाश मिलने से हड़कंप

एलजी ने लगाई थी एमसीडी को फटकार

इस अध्ययन का उद्देश्य दिल्ली को दूषित पर्यावरण से मुक्त करना और लोगों को ट्रैफिक जाम से मुक्ति दिलाना है। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली के उपराज्यपाल ने इस मुद्दे पर एमसीडी को फटकार लगाई थी, जिसके बाद यह कदम उठाया गया है। बता दें कि एमसीडी और एलजी की हुई मीटिंग में यह मुद्दा उठा था कि यदि रेस्त्रां के पास पार्किंग की सुविधा नहीं है तो उनका लाइसेंस रद्द क्यों नहीं कर दिया जाता।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो