script5G network will be operational in 20-25 cities by the end of the year | साल के अंत तक 20-25 शहरों में चालू हो जाएगा 5जी नेटवर्क | Patrika News

साल के अंत तक 20-25 शहरों में चालू हो जाएगा 5जी नेटवर्क

दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने किया ऐलान

नई दिल्ली

Updated: June 18, 2022 10:28:21 pm

नई दिल्ली. केंद्रीय दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि 5जी नेटवर्क साल के अंत तक शुरू हो जाएगा। इसी वर्ष अगस्त-सितम्बर माह तक नेटवर्क के लिए तैनाती शुरू कर दी जाएगी। साल के अंत तक देश के 20-25 शहरों में इस नेटवर्क की सुविधा शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि भारत 4 जी और 5जी स्टैक विकसित कर रहा है, और डिजिटल नेटवर्क के क्षेत्र में विश्व में एक विश्वसनीय स्रोत के तौर पर अपनी पहचान बनाने व स्थिति मजबूत करने को तैयार है।
साल के अंत तक 20-25 शहरों में चालू हो जाएगा 5जी नेटवर्क
साल के अंत तक 20-25 शहरों में चालू हो जाएगा 5जी नेटवर्क
नई दिल्ली में आयोजित एक कार्यक्रम में बोलते हुए दूरसंचार मंत्री ने कहा कि नेटवर्क की कीमतें भारत में वैश्विक कीमतों से काफी कम है। नेटवर्क की वैश्विक कीमत यदि 25 डॉलर है, तो भारत में महज यह 2 डॉलर में उपलब्ध करवाया जा रहा है। यहीं नहीं 5जी की कीमतें भी वैश्विक औसत से सस्ती रहने की संभावना है। गौरतलब है कि भारत में मोबाइल डेटा की लागत पहले से ही दुनिया में सबसे कम है।
4 जी से दस गुना तेज होगी स्पीड
दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि दुनियाभर में भारत का नाम विश्वसनीय नेटवर्क प्रदाताओं की सूची में सबसे ऊपर है। उन्होंने कहा कि 5जी सेवाओं की स्पीड का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि इसकी स्पीड 4जी नेटवर्क से कम से कम 10 गुना तेज होगी। वैष्णव ने बताया कि 5जी नेटवर्क में अवांछित कॉलों के मुद्दे को हल करने के लिए मंत्रालय एक महत्वपूर्ण रेगुलेशन पर काम कर रहा है। इसके तहत किसी भी कॉल करने वाले के केवाइसी-पहचान वाले के नाम को जाना जा सकेगा।
अगले महीने के अंत तक नीलामी
केंद्र सरकार की ओर से पहले ही इस सप्ताह 5जी बैंड के लिए स्पेक्ट्रम की नीलामी को हरी झंडी दिखाई जा चुकी है। ऐसे में अगले महीने के अंत तक 5जी स्पेक्ट्रम की नीलामी हो सकती है। दूरसंचार मंत्री ने कहा कि 5जी लैब में बनकर तैयार है। 5जी के लिए 72 गीगाहट्र्स की 20 वर्ष की अवधि के लिए बिक्री की जाएगी। केंद्र सरकार अल्ट्रा-हाई-स्पीड इंटरनेट सहित पांचवीं पीढ़ी (5 जी) सेवाएं की करीब 4.3 लाख करोड़ रुपए के एयरवेव की नीलामी करेगी, और टेक फर्मों ने 5जी को स्थापित करने के लिए भी अपनी स्वीकृति भी दे दी है। वैष्णव ने कहा यह भारतीय दूरसंचार के लिए एक नए युग की शुरुआत है। उन्होंने कहा कि 5 जी तकनीक से देश के कृषि, स्वास्थ्य, शिक्षा, बुनियादी ढांचे और रसद जैसे हर क्षेत्र में विकास को बढ़ावा मिलेगा। इससे सुविधाएं भी बढ़ेगी और रोजगार के कई अवसर पैदा होंगे।
2030 तक 6जी होगा भारत
भारत सरकार ने 5 जी के नीलामी को हरी झंडी देने के साथ के साथ 6 जी पर भी योजना की घोषणा कर दी है। सरकार के अनुसार भारत 6 जी पर भी काम करना शुरू करेगा और वर्ष 2030 तक 6 जी सेवाओं को शुरू करने के लिए तैयार हो जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

राजस्थान में इंटरनेट कर्फ्यू खत्म, 12 जिलों में नेट चालू, पांच जिलों में सुबह खत्म होगी नेटबंदीनूपुर शर्मा पर डबल बेंच की टिप्पणियों को वापस लिया जाए, सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस के समक्ष दाखिल की गई Letter PettitionENG vs IND Edgbaston Test Day 1 Live: ऋषभ पंत के शतक की बदौलत भारतीय टीम मजबूत स्थिति मेंMaharashtra Politics: महाराष्ट्र बीजेपी अध्यक्ष चंद्रकांत पाटिल ने देवेंद्र फडणवीस के डिप्टी सीएम बनने की बताई असली वजह, कही यह बातजंगल में सर्चिंग कर रहे जवानों पर नक्सलियों ने की फायरिंगपंचायत चुनाव: दो पुलिस थानों ने की कार्रवाई, प्रत्याशी का चुनाव चिन्ह छाता तो उसने ट्राली भर छाता बंटवाने भेजे, पुलिस ने किए जब्तMonsoon/ शहर में साढ़े आठ इंच बारिश से सडक़ों पर सैलाब जैसा नजारा, जन जीवन प्रभावित2 जुलाई को छ.ग. बंद: उदयपुर की घटना का असर छत्तीसगढ़ में, कई दलों ने खोला मोर्चा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.