script6 states will get additional assistance of Rs 3,063.21 crore for disas | 6 राज्यों को आपदा राहत कोष के लिए मिलेंगे 3,063.21 करोड़ रूपए की अतिरिक्त सहायता | Patrika News

6 राज्यों को आपदा राहत कोष के लिए मिलेंगे 3,063.21 करोड़ रूपए की अतिरिक्त सहायता

अमित शाह के नेतृत्व वाली उच्च स्तरीय कमेटी का फैसला

असम, गुजरात, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, उत्तराखंड और पश्चिम बंगाल को आपदा राहत के लिए अतिरिक्त सहायता

नई दिल्ली

Published: December 30, 2021 08:58:37 pm

नई दिल्ली। केंद्र की उच्च स्तरीय कमेटी ने प्राकृतिक आपदा से जूझ रहे राज्यों के लिए केंद्र सरकार की तरफ से अतिरिक्त सहायता देने का फैसला किया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह के नेतृत्व में हुई केंद्रीय उच्च स्तरीय कमेटी ने यह फैसला लिया है। केंद्र सरकार की तरफ से प्राकृतिक आपदा प्रभावित 6 राज्यों को अतिरिक्त सहायता दी जाएगी। साल 2021 में आया तूफान भूस्खलन और बाढ़ से बड़े पैमाने पर प्रभावित राज्यों को फौरन यह सहायता दी जाएगी। उच्च स्तरीय राष्ट्रीय आपदा राहत कोष से करीब 3,063.21 रुपए की राशि जारी की है।

6 राज्यों को आपदा राहत कोष के लिए मिलेंगे 3,063.21 करोड़ रूपए की अतिरिक्त सहायता
6 राज्यों को आपदा राहत कोष के लिए मिलेंगे 3,063.21 करोड़ रूपए की अतिरिक्त सहायता

राष्ट्रीय आपदा कोष राहत कोष से अतिरिक्त सहायता का ऐलान करते हुए केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने कहा कि नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार का उन राज्यों के प्रति सहायता का संकल्प दर्शाता है। केंद्र सरकार आपदा से प्रभावित लोगों के लिए बेहद चिंतित है। यही वजह है कि आपदा प्रभावित राज्यों के लोगों को फिर से हर तरीके से स्थापित करने के लिए केंद्र लगातार अपना कर्तव्य निभा रहा है।

गुजरात में आए तूफान तौकते लिए 1,133.35, पश्चिम बंगाल में आए या तूफान के लिए Rs.586.59 करोड रुपए की धनराशि मंजूर की गई है। दक्षिण पश्चिम मानसून के दौरान असम में हुई तबाही के लिए से हुए नुकसान के लिए ₹51 करोड़ कर्नाटक में तूफान से तबाही की भरपाई के लिए 504 करोड रुपए और मध्य प्रदेश और उत्तराखंड में बाढ़ और भूस्खलन से हुई तबाही में हुए नुकसान और लोगों को पुनर्स्थापित करने के लिए क्रमशः 600 करोड रुपए और 187 करोड रुपए की सहायता राशि दी जाएगी।

गौरतलब है कि यह अतिरिक्त सहायता राशि आपदा के समय केंद्र द्वारा राज्य आपदा राहत कोष को दिए गए 17747 करोड रुपए के अतिरिक्त होगी, जो कि 28 राज्यों के राहत कोष में दी गई थी। इसके अलावा 3546 करोड रुपए 7 राज्यों को राहत कोष से पहले ही दिए गए थे।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Video Weather News: कल से प्रदेश में पूरी तरह से सक्रिय होगा पश्चिमी विक्षोभ, होगी बारिशVIDEO: राजस्थान में 24 घंटे के भीतर बारिश का दौर शुरू, शनिवार को 16 जिलों में बारिश, 5 में ओलावृष्टिदिल्ली-एनसीआर में बनेंगे छह नए मेट्रो कॉरिडोर, जानिए पूरी प्लानिंगश्री गणेश से जुड़ा उपाय : जो बनाता है धन लाभ का योग! बस ये एक कार्य करेगा आपकी रुकावटें दूर और दिलाएगा सफलता!पाकिस्तान से राजस्थान में हो रहा गंदा धंधाइन 4 राशि वाले लड़कों की सबसे ज्यादा दीवानी होती हैं लड़कियां, पत्नी के दिल पर करते हैं राजहार्दिक पांड्या ने चुनी ऑलटाइम IPL XI, रोहित शर्मा की जगह इसे बनाया कप्तानName Astrology: अपने लव पार्टनर के लिए बेहद लकी मानी जाती हैं इन नाम वाली लड़कियां
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.