script66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा पर लगी रोक, सामने आई बड़ी वजह | 66th National Film Awards to be declared after General Elections, 2019 | Patrika News

66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा पर लगी रोक, सामने आई बड़ी वजह

locationनई दिल्लीPublished: Apr 24, 2019 02:58:09 pm

राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के ऐलान पर रोक
अभी करना होगा लंबा इंतजार
चुनावी प्रक्रिया खत्म होने के बाद होगा ऐलान

 National Film Awards

66वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा पर लगी रोक, सामने आई बड़ी वजह

नई दिल्ली। हर साल की तरह इस बार भी बॉलीवुड ( Bollywood ) से लेकर देश के तमाम लोग राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार ( National Film Awards )का इंतजार कर रहे थे। लेकिन अब उनका ये इंतजार और लंबा हो सकता है, क्योंकि लोकसभा चुनाव ( Loksabha Election ) को लेकर 66 वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार की घोषणा पर फिलहाल के रोक लगा दी गई है। अब इन पुरस्कारों का ऐलान चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने पर ही किए जाएंगे।
दरअसल जारी निर्देश में कहा गया है कि पुरस्कारों की सूची में एक कैटेगरी one for the most film friendly state है जो कि आदर्श आचार संहिता ( MCC ) का उल्लंघन है। इसलिए चुनाव प्रक्रिया समाप्त होने और MCC के समापन के बाद पुरस्कार घोषित किए जाएंगे। गौरतलब हो कि लोकसभा चुनाव के ऐलान के बाद से 10 मार्च से पूरे देश में आचार संहिता लागू है जो कि 19 मई को सातवें चरण के मतदान के बाद खत्म होगी।
आपको बता दें कि राष्ट्रीय फ़िल्म पुरस्कार फ़िल्मों के क्षेत्र में दिये जाने वाले भारत का काफी पुराना पुरस्कार है, जो 1 9 54 से दिया जा रहा है। यह पुरस्कार तीन खंडो मे दिए जाते हैं जिसमें फीचर फिल्म,गैर फीचर फिल्म और सिनेमा पर श्रेष्ठ लेखन। इसके साथ ही दादासाहेब फाल्के पुरस्कार ( dada saheb phalke award ) के ऐलान की भी घोषणा की जाती है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो