स्‍वतंत्रता दिवस के दिन अगर यात्रा करना हैं तो पढ़ लें ये खबर, गंतव्‍य तक नहीं जाएंगी ये ट्रेनें

स्‍वतंत्रता दिवस के दिन अगर यात्रा करना हैं तो पढ़ लें ये खबर, गंतव्‍य तक नहीं जाएंगी ये ट्रेनें

Mazkoor Alam | Publish: Aug, 12 2018 07:00:51 PM (IST) New Delhi, Delhi, India

राष्‍ट्रीय राजधानी की सुरक्षा व्‍यवस्‍था काफी कड़ी कर दी गई है। रेलवे, मेट्रो से लेकर सड़क मार्ग में भी बदलाव किए गए हैं।

नई दिल्ली : 15 अगस्‍त को स्‍वतंत्रता दिवस समारोह होना है। दिल्‍ली के लाल किले में प्रधानमंत्री तिरंगा फहराएंगे और देश की जनता को संबोधित करेंगे। इस वजह से राष्‍ट्रीय राजधानी की सुरक्षा व्‍यवस्‍था काफी कड़ी कर दी गई है। रेलवे, मेट्रो से लेकर सड़क मार्ग में भी बदलाव किए गए हैं। 15 अगस्‍त को कुछ देर के लिए दिल्‍ली के कुछ खास रूट पर ट्रेनों का आवागमन भी बंद रहेगा तो कुछ के मार्ग परिवर्तित किए गए हैं।

कई ट्रेनें रहेंगी निरस्‍त
बता दें कि 15 अगस्त की सुबह 6.45 से 8.30 बजे तक पुरानी दिल्ली और शाहदरा के बीच रेल यातायात बंद रहेगा। इसके अलावा कई ट्रेनों का मार्ग बदल कर उसे चलाने का निर्णय लिया गया है तो कई ट्रेनों को उनके गंतव्‍य स्‍थान से पहले ही रोक दिया जाएगा। 15 अगस्‍त को गाजियाबाद-पुरानी दिल्ली ईएमयू और पुरानी दिल्ली-गाजियाबाद ईएमयू 15 अगस्‍त को पूरे दिन कैंसिल रहेगी।

इन ट्रेनों को पहले ही रोक दिया जाएगा
इसके अलावा पुरानी दिल्ली-अलीपुरद्वार सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस, पुरानी दिल्ली-कोटद्वार गढ़वाल एक्सप्रेस, कालका-हावड़ा मेल 15 तारीख को नई दिल्ली-तिलक ब्रिज होकर चलेगी। ये ट्रेनें पुरानी दिल्‍ली नहीं जाएंगी।

सड़क मार्ग में उस दिन रहेगा कुछ ऐसा
दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने 15 अगस्त को खास तौर से लाल किला तक जाने वाले विभिन्न रूटों को डाइवर्ट कर दिया है। कई रास्तों को आम यात्रियों के लिए बंद कर दिया है। ये बंदिशें 13 अगस्त से ही शुरू हो जाएंगी। 13 को लालकिला में होने वाले समारोह का फुल ड्रेस रिहर्सल के कारण सभी रूट डायवर्ट कर दिया है। ट्रैफिक पुलिस ने यातायात सुविधा के लिए एडवाइजरी भी जारी की है। इसमें उन रास्तों का जिक्र है, जिसका इस्तेमाल 13 से 15 अगस्त तक यात्री कर सकते हैं। इसके साथ बंद रास्‍तों की भी जानकारी दी। बता दें कि दिल्ली ट्रैफिक पुलिस ने लालकिला के आस-पास की सड़कें 13 से 15 अगस्त की सुबह 4 बजे से लेकर दिन के 11 बजे तक बंद रहेगा।
बता दें कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए दिल्ली पुलिस ने 14 अगस्त रात 11 बजे से 15 अगस्त सुबह 11 बजे तक दिल्ली के किसी भी बॉर्डर से भारी कमर्शियल वाहन की आवाजाही पर रोक लगा दी है। हालांकि ISBT बस टर्मिनल से चलने वाले अंतर्राज्कीय बसें 15 अगस्त सुबह 9 बजे के बाद चल सकेंगी।

सिर्फ यही लोग जा सकेंगे इन मार्गों पर
बता दें कि 13 से 15 अगस्‍त तक बंद मार्गों पर सिर्फ वही लोग जा सकेंगे, जिनके पास गृह मंत्रालय की ओर से जारी किया गया निमंत्रण पत्र या फिर गाड़ी पर पार्किंग लेबल लगा होगा।

ये हैं वे रास्ते
- चांदनी चौक से लालकिला
- नेता जी सुभाष मार्ग से दिल्ली गेट
- एसपी मुख़र्जी मार्ग से यमुना बाजार
- रिंगरोड से नेताजी सुभाष मार्ग
- दरियागंज से रिंगरोड
- जीपीओ दिल्ली से छत्ता रेल

 

खबरें और लेख पड़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते है । हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते है ।
OK
Ad Block is Banned