scriptएम्स के डॉक्टर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से करेंगे मरीजों का इलाज | AIIMS doctors will treat patients with video conferencing | Patrika News

एम्स के डॉक्टर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से करेंगे मरीजों का इलाज

locationनई दिल्लीPublished: Nov 14, 2016 11:32:00 pm

देश के सबसे बड़े अस्पताल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान
(एम्स) में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अस्पताल ने एक बड़ी पहल की
है। दरअसल, एम्स ने वीडियो क्लीनिक शुरू किया है

delhi news

delhi news

नई दिल्ली. देश के सबसे बड़े अस्पताल अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) में मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अस्पताल ने एक बड़ी पहल की है। दरअसल, एम्स ने वीडियो क्लीनिक शुरू किया है। मरीज घर बैठे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये डॉक्टर से सलाह ले सकेंगे। मरीजों को पहले वेबसाइट पर जाकर आवेदन करना होगा। राजिस्टे्रशन के लिए मरीज का जी-मेल अकाउंट होना बेहद जरूरी है।


दो तरह के मरीज इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं। पहली बार एम्स से संपर्क करने वाले मरीज वीडियो कंसल्टेंट के लिए आवेदन कर पाएंगे। इसके अलावा यदि मरीज का एम्स में इलाज हो चुका है या सर्जरी हो चुकी है तो मरीज उपचार के बाद की सलाह के लिए वीडियो के माध्यम से डॉक्टर से संपर्क कर सकेगा।

ओपीडी में रोजाना 10,000 मरीज आते हैं
एम्स में देशभर से रोजाना औसतन दस हजार मरीज आते हैं। इनमें से 50 फीसदी वो हैं जिनका पहले से ही उपचार चल रहा है। 10 फीसदी नए मरीज होते हैं और 40 फीसदी वो हैं जिनका उपचार हो चुका है और दूसरी बार राय लेने के लिए आते हैं। गौरतलब है कि एम्स में दो साल पहले ही ऑनलाइन अप्वाइंटमेंट लेने व जांच रिपोर्ट देखने की व्यवस्था शुरू कर चुका है।

रिपोर्ट अपलोड करनी होगी
आईटी विभाग के प्रमुख डॉ. दीपक का कहना है कि वीडियो क्लीनिक तैयार हो चुका है। मरीज के आवेदन के बाद उसे अप्वाइंटमेंट मिलेगा। तय समय पर डॉक्टर वीडियो कांफ्रेंसिग के जरिये मरीज को देखेंगे। मरीज को मेडिकल रिपोर्ट अपलोड करनी होगी। डॉक्टर मेडिकल रिकॉर्ड के आधार पर ही सलाह देंगे। ऑनलाइन कंसल्टेंट के वक्त हर डॉक्टर के साथ नर्स की टीम भी होगी।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो